जिस तरह फूल पर मौसम के उतार-चढ़ाव और प्रदूषण का प्रभाव पड़ता है उसी तरह हमारी त्वचा भी प्रदूषण, दौड़भाग और तनाव से कुम्हला जाती है। कोई जरूरी नहीं है कि आप तमाम सौंदर्य प्रसाधन प्रयोग करें और त्वचा को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं। आप क्या करे कि आपकी त्वचा सदाबहार रहे, यह जानें।
त्वचा की बेहतर ंदेखभाल के लिए अधिक से अधिक प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करे, साथ ही यहां दिए जा रहे टिप्स पर भी ध्यान रखें।
साफ रखें त्वचा
आपकी त्वचा साफ रहे इसके लिए आवश्यक है त्वचा को साफ रखना। अत्यधिक रसायनयुक्त क्रीम या प्रसाधनों के इस्तेमाल से बचें। हफ्ते में एक बार गुनगुने पानी से स्नान त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
त्वचा को दें नया निखार
इसके लिए दो चम्मच गेहूं के आटे में एक चम्मच बादाम रोगन, एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर दस मिनट तक लगाएं। फिर हलके हाथों से मलकर छुड़ाएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करे।
तनाव से रहे दूर
तनाव कई प्रकार के होते है। शारीरिक तनाव तब होता है, जब आप अत्यधिक कार्य करती है और कुछ समय बाद आपका शरीर थक जाता है। इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा के लिए जरूरी नमी खत्म होने लगती है और त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है। जो स्त्रियां अधिक तनाव में रहती है, उनकी त्वचा उम्र से पहली झुर्रियोंयुक्त, रूखी, बेजान हो जाती है। जहां तक हो छोटे-छोटे, अनावश्यक तनावों को मन में पाले न रहे। आप अगर खुश रहेगी तो आपका चेहरा भी खिला-खिला नजर आएगा। मानसिक तनाव से बचने के लिए जरूरी है कि आप चीजों को सकारात्मक रूप में लें। ध्यान रखें, ज्यादा तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।
मेडिटेशन करे
भावनाओं का सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ता है। बहुत अधिक तनावग्रस्त होने पर आपकी त्वचा कई बार फटने लगती है या फिर जो स्त्रियां हमेशा तनाव में रहती है, उनके माथे और आंखों के आसपास लकीरें बन जाती है। इन लकीरों का उम्र से कोई वास्ता नहीं होता है। ऐसे तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन या ध्यान एक अच्छा उपाय है। इसे अपनी आदत बनाएं। सिर्फ एक दिन-दो दिन योग या मेडिटेशन करने भर से ही तनाव कम नहीं होता। सुबह उठकर टहलें। हरे-भरे, रंगीन फूलों से लदे पेड़ आपमें जीने की नई ललक और ऊर्जा भर देंगे और आपका मन हलका हो जाए।
खूब पिएं पानी
सौंदर्य विशेषज्ञा मीनाक्षी दत्त का कहना है कि पानी त्वचा के लिए वरदान है। पानी में कुछ मसालों का प्रयोग करके उसे और भी फायदेमंद बनाया जा सकता है। इसका एक आसान तरीका यह है कि पानी उबालें और उसे एक जार में डाल दें। अब उसमें काली मिर्च पाउडर, गुलाब की 5-6 पंखुड़ियां और एक चुटकी इलायची पाउडर डालकर जार ढक दें। फिर इसे थोड़ा-थोड़ा दिन में कई बार पिएं।
मालिश अपनाएं
तेल मालिश से त्वचा स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहती है। बेहतर परिणाम के लिए नहाने से पूर्व रोज हर्बल ऑयल से अपनी त्वचा की मालिश करे। अपने मनपसंद बॉडी ऑयल से नहाने के 45 मिनट पूर्व तेल मालिश करके उसे सूखने दें। फिर नहाने के पानी में रोज एसेंशियल ऑयल डालकर नहाएं। व्यस्त जीवन में अपने लिए समय निकालना भी बेहद जरूरी होता है।
अगर आपके पास कम समय है तो कोई एक गूदेदार मौसमी फल को मैश करके त्वचा पर हलके हाथों से कुछ देर स्क्रब करे। फिर ठंडे पानी धोकर पोंछ लें। इसी प्रकार हाथों और पैरों का सौंदर्य बढ़ाने के लिए हलके गर्म पानी में कुछ बूंदें, ग्लिसरीन और आधा चम्मच पिसी फिटकरी मिलाकर अपने हाथों और पैरों को उसमें डुबोएं। फिर नीबू के छिलके से कोहनियों को अच्छी तरह साफ करे। साफ पानी से धोकर सुखा लें, फिर बॉडी क्रीम लगाएं। ये आसान तरीके अपनाकर आप अपनी त्वचा ही नहीं, बल्कि तन और मन को स्वस्थ रख सकती है।
जागरण सखी



डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस