Move to Jagran APP

Fact Check Story : अपनी मां के साथ बागेश्‍वर धाम नहीं गए विराट कोहली

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की। वायरल दावा बेबुनियाद और झूठा साबित हुआ। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputMon, 27 Mar 2023 05:59 PM (IST)
Fact Check Story : अपनी मां के साथ बागेश्‍वर धाम नहीं गए विराट कोहली
दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की।

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। विराट कोहली को लेकर एक बार फिर से फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि वे अपनी मां के साथ बागेश्‍वर धाम के दरबार में गए थे। मध्‍य प्रदेश स्थित बागेश्‍वर धाम हमेशा चर्चा में बना रहता है। इस बार एक वीडियो के कारण सोशल मीडिया में छाया हुआ है। एक वीडियो को वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि क्रिकेटर विराट कोहली अपनी मां के साथ बागेश्‍वर धाम गए थे।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की। वायरल दावा बेबुनियाद और झूठा साबित हुआ। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया। असली वीडियो बागेश्‍वर धाम सरकार के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 10 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया। इस वीडियो में बागेश्‍वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को युवक से उसका नाम और पता पूछते हुए देखा जा सकता है। युवक कहता है कि उसका नाम सनी है और वह दिल्‍ली के पश्चिम विहार का रहने वाला है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए बागेश्‍वर के स्‍थानीय पत्रकार रिकी सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। विराट कोहली कभी भी बागेश्‍वर धाम नहीं आए हैं। छतरपुर, नई दुनिया के प्रभारी अब्‍बास अहमद ने भी जानकारी देते हुए कहा कि विराट कोहली या उनकी मां कभी भी बागेश्वर धाम नहीं आए हैं।

पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।