Move to Jagran APP

Fact Check Story : केरल के उत्सव के वीडियो को बंगाल में हुई एक दुर्घटना का बताकर किया जा रहा शेयर

यह वीडियो केरल के पूरम उत्सव का है और तकरीबन एक साल पुराना है जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। साथ ही यूजर्स पश्चिम बंगाल की खराब कानून व्यवस्था को लेकर ममता बनर्जी पर निशाना साध रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 26 May 2023 07:29 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 07:29 AM (IST)
Fact Check Story : केरल के उत्सव के वीडियो को बंगाल में हुई  एक दुर्घटना का बताकर किया जा रहा शेयर
केरल के उत्सव के वीडियो को बंगाल में हुई एक दुर्घटना का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर के एगरा इलाके की एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में आग लगने के कारण कई लोगों की जान चली गई। इसी घटना से जोड़कर सोशल मीडिया पर विस्फोट के एक वीडियो को तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बंगाल के मेदिनीपुर में लगी आग का है। साथ ही यूजर्स पश्चिम बंगाल की खराब कानून व्यवस्था को लेकर ममता बनर्जी पर निशाना साध रहे हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का बंगाल से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो केरल के पूरम उत्सव का है और तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

ट्विटर यूजर ‘पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ’ ने 18 मई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बारूद की ढेर पर बैठा हुआ प.बंगाल देखिए। पूर्व मेदिनीपुर का यह दृश्य भयावह है। ममता का राज्य पर कोई नियंत्रण नहीं है। क़ानून व्यवस्था का आता-पता नहीं है। जंगलराज क़ायम है।”

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को गौर देखा। हमने पाया कि वीडियो में बोली जा रही भाषा बंगाली नहीं है, बल्कि कोई और है। इसी से हमें दावे के फेक होने का अंदाजा हुआ।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस की मदद से शेयर किया। इस दौरान हमें इस वीडियो का एक बड़ा वर्जन ब्यूटी पलक्कड़ नामक एक फेसबुक पेज पर मिला।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.