नई दिल्ली। कांग्रेस और उसके वरिष्‍ठ नेताओं पर निशाना साधने के लिए एक पुरानी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। इस तस्‍वीर में कांग्रेस के पोस्‍टर पर चोर ग्रुप मीटिंग लिखा हुआ है। फोटो में कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत दूसरे नेताओं को मंच पर देखा जा सकता है।

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की विस्‍तार से जांच की तो सच सामने आ गया। दरअसल कांग्रेस की मीटिंग की एक पुरानी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके चोर ग्रुप मीटिंग लिखकर वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर का सच पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। ओरिजनल तस्‍वीर जी न्‍यूज की वेबसाइट पर 10 अगस्‍त 2019 को मिली। पड़ताल के दौरान वायरल तस्‍वीर जैसी तस्‍वीरें कई न्‍यूज वेबसाइट पर भी मिली। इन तस्‍वीरों में दिख रहे बैनर पर केवल इंडियन नेशनल कांग्रेस ही लिखा हुआ नजर आया। इससे संबंधित वीडियो इंडियन नेशनल कांग्रेस के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 25 मई 2019 को अपलोड मिला।

इस पड़ताल को विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है। Quick Fact Check: कांग्रेस मीटिंग की पुरानी तस्‍वीर एडिट करके फिर से की गई वायरल

Edited By: Amit Singh