Move to Jagran APP

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज को लेकर गलत दावा हुआ वायरल

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह वायरल दावा गलत निकला। ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज की वायरल तस्वीर हिंदुओं द्वारा आयोजित एक समारोह के दौरान की है। जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 04:15 PM (IST)
Fact Check: ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज को लेकर गलत दावा हुआ वायरल
ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज को लेकर गलत दावा हुआ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ( Anthony Albanese ) की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने भगवा स्कार्फ पहनकर पीएम पद की शपथ ली थी। इस बारे में यह भी कहा जा रहा इै कि इस स्कार्फ  पर ॐ लिखा हुआ था। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह वायरल दावा गलत निकला। ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज की वायरल तस्वीर हिंदुओं द्वारा आयोजित एक समारोह के दौरान की है। जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

loksabha election banner

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट The Guardian की वेबसाइट पर 14 मई 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के पर्रा‌मट्टा‌‌ इलाके में हिंदुओं द्वारा आयोजित एक समारोह के दौरान की है। उस समय एंथनी अल्बनीज पीएम नहीं, बल्कि विपक्ष के नेता थे। एबीसी न्यूज ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट Anthony Albanese के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट 6 मई 2022 को पोस्ट मिला। Anthony Albanese ने समारोह की कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आज रात पर्रा‌मट्टा‌‌ में हिंदू धर्म और उपमहाद्वीप समुदायों के नेताओं के साथ मुलकात।”

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने ऑस्ट्रेलिया के एक फ्रीलांस पत्रकार से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर एंथनी अल्बनीज के प्रधानमंत्री बनने से पहले की है। पीएम शपथ लेने से कुछ हफ्ते पहले वो हिंदुओं द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। तब इस तस्वीर को लिया गया था। उन्होंने शपथ ग्रहण के समय भगवा स्कार्फ नहीं पहना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.