Move to Jagran APP

Fact Check Story : राहुल गांधी के सामने सुनिधि चौहान ने नहीं गाया अश्‍लील गाना, जानिए पूरा सच

विश्‍वास न्‍यूज को पता चला कि सोशल मीडिया के माध्‍यम से वीडियो को वायरल किया जा रहा है। इसकी सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज के फैक्‍ट चेकर ने ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल करते हुए जयपुर में संपर्क किया।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Sat, 24 Dec 2022 03:20 PM (IST)Updated: Sat, 24 Dec 2022 03:20 PM (IST)
वीडियो में दावा किया गया है कि राहुल गांधी और मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के सामने अश्‍लील भोजपुरी गाना गाया।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कांग्रेस की चर्चित भारत जोड़ो यात्रा राजस्‍थान के बाद हरियाणा होते हुए दिल्‍ली पहुंच चुकी है। इसी बीच सुनिधि चौहान के कंसर्ट के एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने जयपुर में राहुल गांधी और मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के सामने अश्‍लील भोजपुरी गाना गाया। दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेक विंग विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की विस्‍तार से जांच। पड़ताल में दावा पूरी तरह फर्जी साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि सुनिधि चौहान के असली वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके उसमें अश्‍लील गाना जोड़कर वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में उन्‍होंने 'वक्‍त का क्‍या भरोसा' सॉन्ग गाया था।

loksabha election banner

इनविड टूल के माध्‍यम से वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले गए

विश्‍वास न्‍यूज को पता चला कि सोशल मीडिया के माध्‍यम से वीडियो को वायरल किया जा रहा है। इसकी सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज के फैक्‍ट चेकर ने ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल करते हुए जयपुर में संपर्क किया। सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले गए। इसके बाद इसे यान्‍डेक्‍स और गूगल रिवर्स इमेज जैसे ऑनलाइन टूल में अपलोड करके सर्च किया। वायरल वीडियो का एक शॉर्ट वीडियो यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 19 दिसंबर को अपलोड किया गया था। इसमें सुनिधि को 'वक्‍त का क्‍या भरोसा' सॉन्ग गाते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो के साथ किया गया छेड़छाड़ 

जांच में पता चला कि भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर राजस्‍थान की राजधानी जयपुर में 16 दिसंबर को एक म्‍यूजिक कंसर्ट का आयोजन किया गया था। राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता और कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में मौजूद थे। उस दौरान सुनिधि चौहान ने कई गाने गाए थे। लेकिन किसी ने उनके वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके ऑडियो बदल कर भोजपुरी गायक पवन सिंह और गायिका इंदु सोनाली के एक गाने को इसमें जोड़ दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी (कम्युनिकेशन) लोकेश शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जयपुर के अल्‍बर्ट हाल में सुनिधि चौहान के एक कंसर्ट का आयोजन किया गया था। उसी के एक वीडियो के ऑडियो को बदलकर आपत्तिजनक वीडियो वायरल किया गया है। शरारती तत्‍वों के द्वारा यह हरकत की गई है।

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए क्लिक करें

Fact Check : भारत जोड़ो यात्रा के खिलाफ दुष्‍प्रचार के लिए सुनिधि चौहान के वीडियो के साथ की गई छेड़छाड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.