Move to Jagran APP

Fact Check Story: जवाहरलाल नेहरू और उनकी भांजी की तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावे के साथ किया गया वायरल

Fact Check Story विश्वास न्यूज की पड़ताल में जवाहरलाल नेहरू को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक निकला। दुष्‍प्रचार के मकसद से उनकी और उनकी भांजी की तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 03:22 PM (IST)
Fact Check Story: जवाहरलाल नेहरू और उनकी भांजी की तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावे के साथ किया गया वायरल
पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और उनकी भांजी की तस्‍वीर वायरल (विश्वास न्यूज)

नई दिल्‍ली, (विश्‍वास न्यूज)। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की एक तस्‍वीर को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स झूठे और आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इस तस्‍वीर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से गले लगती एक युवती को देखा जा सकता है। फेसबुक पर यूजर्स इस तस्‍वीर को यह लिखकर वायरल कर रहे हैं कि आजादी की भयंकर लड़ाई में बाएं गाल पर गोली खाते चचा नेहरू।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि नेहरू की जिस तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावों के साथ के वायरल किया जा रहा है, उसमें उनकी भांजी नयनतारा हैं। यह तस्वीर 1955 में लंदन एयरपोर्ट पर खींची गई थी। उस वक्‍त जवाहरलाल नेहरू इंग्लैंड दौरे पर गए थे।

सोशल मीडिया पर जवाहरलाल नेहरू की वायरल तस्‍वीर से जुड़े दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। वायरल तस्वीर को सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। अलामी डॉट कॉम फोटो स्टॉक वेबसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। वेबसाइट के मुताबिक, यह तस्वीर 7 जुलाई 1955 को ली गई थी। यह तस्वीर लंदन हवाई अड्डे की है। जब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के एयरपोर्ट पहुंचने पर उनके अभिनंदन के लिए उनकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री एंथनी ईडन मौजूद थे।

पड़ताल के दौरान गेट्टी इमेज स्टॉक वेबसाइट पर पर इसी इवेंट से जुड़ी एक और तस्वीर मिली। जिसमें जवाहरलाल नेहरू के साथ उनकी बेटी इंदिरा गांधी, नेहरू की बहन विजयलक्ष्‍मी पंडित और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री एंथोनी ईडन दिखे। यह तस्‍वीर लंदन एयरपोर्ट पर 8 जुलाई 1955 को खींची गई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में अधिक जानकारी के लिए जवाहरलाल नेहरू पर पुस्तक लिख चुके पत्रकार पीयूष बबेले को संपर्क किया। उन्‍हें वॉट्सऐप के माध्यम से वायरल तस्वीर भेजी। उन्होंने बताया कि यह तस्वीर लंदन के एयरपोर्ट की है। जब उनसे मिलने उसकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित और उसकी भांजी नयनतारा सहगल पहुंची थीं। तस्‍वीर में नयनतारा हैं।

पूरी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.