Move to Jagran APP

Fact Check Story: इस तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं

वायरल तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं बल्कि वो खुद हैं। असल में यह तस्वीर 1989 और 2013 से रॉबर्ट्स की दो तस्वीरों को मिला कर बनायीं गयी है। इस तस्वीर को 2019 में People.com पर एक विशेष फीचर आर्टिकल के लिए एडिट करके बनाया गया था।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 04:23 PM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 04:27 PM (IST)
विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में दो महिलाओं को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स और उनकी बेटी हैं और दोनों दिखने में बहुत एक जैसी हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। वायरल तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं। असल में, यह तस्वीर 1989 और 2013 से रॉबर्ट्स की दो तस्वीरों को मिला कर बनायीं गयी है। इस तस्वीर को 2019 में People.com पर एक विशेष फीचर आर्टिकल के लिए एडिट करके बनाया गया था।

loksabha election banner

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करने के लिए हमने पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर https://people.com/movies/pretty-woman-25th-anniversary-julia-roberts-richard-younger-selves-photos/?slide=2309045#2309045 के एक आर्टिकल में मिली। खबर की हैडलाइन थी "Pretty Woman Turns 30: See the Cast With Their Younger Selves" जिसका हिंदी अनुवाद होता है " प्रीटी वुमेन फिल्म को हुआ 30 साल: कलाकारों को देखिये उनके जवानी के दिनों की तस्वीरों के साथ।" यानि कि तस्वीर में जूलिया रॉबर्ट्स की तस्वीर उन्ही की जवानी की तस्वीर के साथ एडिट कर बनायी गयी है।

हमने इन दोनों तस्वीरों को क्रॉप करके अलग अलग ढूंढा।

जूलिया रॉबर्ट्स की बायीं तरफ वाली कर्ली बाल वाली तस्वीर हमें gettyimages पर मिली। डिस्क्रिप्शन के अनुसार तस्वीर 25 April, 1989 को खींची गयी थी।

जूलिया रॉबर्ट्स की दायीं तरफ वाली सीधे बालों वाली तस्वीर हमें pinterest पर मिली। इस तस्वीर में वे जैरी वेनट्राउब के साथ पोज़ कर रहीं थीं।

इसके बाद हमने जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी के बारे में ढूंढा। हमें उनकी बेटी हेज़ल मोडर की कई तस्वीरें मिलीं। ये तस्वीरें वायरल तस्वीर से बिलकुल अलग थीं।

हमने इस विषय में जाने माने एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वायरल तस्वीर में जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं बल्कि जूलिया खुद हैं।

इस पोस्ट को ट्विटर यूजर Andy Howe ने साझा किया था। यूजर के 65 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। वायरल तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं। असल में, यह तस्वीर 1989 और 2013 से रॉबर्ट्स की दो तस्वीरों को मिला कर बनायीं गयी है। इस तस्वीर को 2019 में People.com पर एक विशेष फीचर आर्टिकल के लिए एडिट करके बनाया गया था।

इस पूरी खबर को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.