नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की फोटो को केक खिलाते हुए पार्टी कार्यकर्ता की एक तस्वीर वायरल हो रही है। फोटो पर एएनआई का लोगो भी लगा हुआ है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए कुछ फेसबुक यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मुलायम सिंह यादव की फोटो को केक खिलाने वाले शख्स उनके बेटे अखिलेश यादव हैं। इस फोटो के जरिए अखिलेश यादव पर तंज कसा जा रहा है।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि मुलायम सिंह की फोटो को केक खिलाने वाले सपा नेता का नाम मनीष यादव है। तस्वीर में मुलायम सिंह के बेटे नहीं हैं। तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने गूगल रिवर्स इमेज से फोटो के बारे में छानबीन की। इसमें 22 नवंबर 2021 को ANI UP/Uttarakhand के ट्विटर अकाउंट पर अपलोड की गई कुछ तस्वीरें मिलीं। इसमें वायरल तस्वीर को भी देखा जा सकता है। ट्वीट में लिखा है कि सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जन्मदिवस के मौके पर पार्टी कार्यालय पर कार्यकर्ताओं ने हवन किया और केक काटा।

22 नवंबर 2021 को आज तक के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो न्यूज के अनुसार, सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन मनाया गया है। वीडियो न्यूज की एक फ्रेम की विंडो में वायरल तस्वीर से संबंधित वीडियो दिख रही है, जबकि अखिलेश यादव को मुलायम के साथ देखा जा सकता है।

फोटो के बारे में और सर्च करने पर सपा नेता मनीष यादव (आर्काइव लिंक) के नाम से बने ट्विटर अकाउंट पर भी यह तस्वीर लॉन्ग शॉट में दिखाई दी। इसे भी 22 नवंबर 2021 को अपलोड किया गया है। ट्विटर एडवांस सर्च में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के ट्विटर हैंडल पर 22 नवंबर 2021 को मुलायम सिंह के जन्मदिन पर हुए जश्न की कुछ तस्वीरें मिलीं। इसमें एक तस्वीर में अखिलेश अपने पिता को केक खिलाते हुए भी दिख रहे हैं।

इसकी अधिक जानकारी के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सपा नेता मनीष यादव से बात की। उन्होंने कहा, 'वायरल फोटो मेरी है। मेरी फोटो को भ्रामक तरीके से फैलाया जा रहा है। नवंबर 2021 में नेताजी के जन्मदिवस पर अखिलेश यादव के घर के सामने स्थित मंदिर में यह कार्यक्रम किया गया था।'

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited By: Mahen Khanna

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट