Move to Jagran APP

Fact Check: इंदौर की जनसभा में राहुल ने जानबूझकर किया था माइक ऑफ, वायरल हो रहा एडिटेड वीडियो क्लिप

राहुल गांधी ने इंदौर की जनसभा को संबोधित करते हुए जानबूझकर अपनी माइक को बंद कर दिया था। उन्होंने ऐसा कर यह बताने की कोशिश की थी कि जब वह संसद में लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाते हैं तो ऐसे ही उनकी माइक को बंद कर दिया जाता है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 02:48 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 02:48 PM (IST)
राहुल गांधी के भाषण का एक वीडियो क्लिप वायरल (फोटो विश्नास न्यूज)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के भाषण का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें ऑडियो मौजूद नहीं है। इस वीडियो क्लिप के जरिए राहुल गांधी को यह कहकर ट्रोल किया जा रहा है कि उन्हें अपने भाषण के दौरान यह पता तक नहीं चला कि उनका माइक बंद है और वह लगातार भाषण दिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो 'भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान इंदौर में हुई राहुल गांधी की जनसभा का है, जब उन्होंने केंद्र सरकार पर संसद की कार्यवाही के दौरान उनकी माइक बंद कर दिए जाने का आरोप लगाया था और यह दिखाने के लिए उन्होंने खुद ही अपनी माइक को बंद करते हुए बोलना जारी रखा था। कुछ सेकेंड बाद वह माइक को ऑन करते हैं और बोलना जारी रखते हैं। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप उनके भाषण का वहीं अंश है, जिसमें उन्होंने स्वयं माइक बंद कर लोगों को यह बताया कि ऐसे ही संसद में जब वे लोगों के हितों के मुद्दे को उठाते हैं तो उनका माइक बंद कर दिया जाता है।

राहुल गांधी इन दिनों 'भारत जोड़ो' यात्रा है और अपनी इस यात्रा के दौरान वह जगह-जगह जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। वायरल हो रहा वीडियो उनकी इसी यात्रा का है, जब उन्होंने मध्य प्रदेश के इंदौर में एक जनसभा को संबोधित किया था।

'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस' के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर उनके इंदौर की जनसभा का वीडियो मौजूद है। कुल 27 मिनट 11 सेकेंड के वीडियो में में 4.40 मिनट के फ्रेम से उनके भाषण को सुनने पर वायरल वीडियो का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है।

केंद्र सरकार और उसकी नीतियों की आलोचना करते हुए राहुल गांधी कहते हैं, ''.........नोटबंदी, गलत जीएसटी...इन सब चीजों पर हमने लोकसभा और राज्यसभा में आवाज उठाने की कोशिश की। और जब भी हमने उठाने की कोशिश की तो जादू से हमारा माइक ऐसे ऑफ हो जाता है।'' और यह कहने के बाद वह अपने हाथ से माइक को ढंक देते हैं, जिससे उनकी आवाज आनी बंद हो जाती है।

5 मिनट सात सेकेंड से 5 मिनट 35 सेकेंड के बीच वह बंद माइक पर बोलते हैं और इसके बाद 5 मिनट 36 सेकेंड के फ्रेम में वह अपनी माइक को ऑन करते हुए कहते हैं, ''......तो हम जो भी बोलना चाहते हैं, जैसा अभी आपने देखा, हम बोलते रहते हैं, हम बोलते रहते हैं और माइक ऑफ हो जाती है।''

हमारी जांच से स्पष्ट है कि राहुल गांधी ने इंदौर की जनसभा को संबोधित करते हुए जानबूझकर अपनी माइक को बंद कर दिया था। उन्होंने ऐसा कर यह बताने की कोशिश की थी कि जब वह संसद में लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाते हैं तो ऐसे ही उनकी माइक को बंद कर दिया जाता है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.