Move to Jagran APP

Fact Check Story: पुरानी तस्वीरों को सीएम अरविन्द केजरीवाल से जोड़ते हुए गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

Fact Check Story इस फेक तस्वीरों के कोलाज की पहली तस्वीर पर लिखा है दिल्ली दंगे और दूसरी तस्वीर पर पंजाब हिंसा लिखा है। कोलाज के साथ लिखा गया है कि पंजाब में केजरीवाल का दिल्ली मॉडल बदल रहा है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 03:03 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 03:03 PM (IST)
Fact Check Story: पुरानी तस्वीरों को सीएम अरविन्द केजरीवाल से जोड़ते हुए गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल
सीएम अरविन्द केजरीवाल को लेकर गलत दावे वायरल।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों के कोलाज को सीएम अरविन्द केजरीवाल से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। कोलाज की पहली तस्वीर पर लिखा है, “दिल्ली दंगे” और दूसरी तस्वीर पर लिखा है, “पंजाब हिंसा”। कोलाज के साथ लिखा है,’पंजाब में बदल रहा है केजरीवाल का दिल्ली मॉडल।’ दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन दोनों तस्वीरों का आम आदमी पार्टी और सीएम केजरीवाल के साथ कोई संबंध नहीं है। दोनों तस्वीरें पुरानी है।

loksabha election banner

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल की शुरुआत करते हुए पहली तस्वीर जिसमें कुछ लोगों को हाथ में पोस्टर लिए देखा जा सकता है उसके स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज टूल में डालकर सर्च किया। हमें यह तस्वीर कई वेबसाइट्स पर मिली। hindupost.in की वेबसाइट पर 17, दिसंबर 2020 को प्रकाशित खबर में यह तस्वीर लगी मिली। खबर अनुसार, ये तस्वीर सीएए के विरोध में बेंगलुरु में कुछ छात्रों द्वारा किये प्रदर्शन की है।’ कई अन्य वेबसाइट पर भी हमें ये तस्वीर मिली।

पहली तस्वीर के बारे में जानने के लिए हमने दिल्ली दैनिक जागरण के प्रमुख संवादादात वीके शुक्ला से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि ये तस्वीर दिल्ली दंगों की नहीं है और हाल-फिलहाल में ऐसा कुछ नहीं हुआ है।

कोलाज की दूसरी तस्वीर को रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च किया। यह तस्‍वीर हमें गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर 6 जून 2013 को मिली, यह तस्वीर अमृतसर के गोल्‍डन टेंपल में क्लिक की गई थी। तस्‍वीर को एएफपी के फोटोजर्नलिस्ट नरिंदर नानू (NARINDER NANU/AFP) ने क्लिक किया था। फोटो के कैप्‍शन में बताया गया कि ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार की 29वीं बरसी पर गोल्‍डन टेंपल में कई उग्र सिख संगठनों के सदस्यों ने भिंडरावाले और खालिस्तान के समर्थन में प्‍लेकार्ड दिखाए।

इस तस्वीर की जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण अमृतसर के ब्यूरो चीफ विपिन राणा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल दावा गलत है। ये तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं है। पहले भी यह तस्वीर कई बार अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो चुकी है।

इस पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ें।

www.vishvasnews.com/politics/fact-check-these-pictures-are-going-viral-with-the-wrong-claim-linking-delhi-and-punjab-are-old/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.