Move to Jagran APP

Fact Check: ओडिशा रेल हादसे के वक्त बहनागा में तैनात स्टेशन मास्टर का नाम मोहम्मद शरीफ नहीं, वायरल दावा है फेक

ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि हादसे की वजह मोहम्मद शरीफ नाम का स्टेशन मास्टर है जो घटना के बाद से ही फरार है। हालांकि ये दावा फेक है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 07 Jun 2023 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 02:07 PM (IST)
ओडिशा रेल हादसे के वक्त बहनागा में तैनात स्टेशन मास्टर का नाम मोहम्मद शरीफ नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि हादसे की वजह मोहम्मद शरीफ नाम का स्टेशन मास्टर है, जो घटना के बाद से ही फरार है।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और सांप्रदायिक दुष्प्रचार निकला। ओडिशा के बालासोर जिले के बहनागा में हुई दुर्घटना के वक्त स्टेशन मास्टर एस बी मोहंती मौजूद थे। साथ ही इस मामले में मोहंती समेत उस वक्त ड्यूटी पर तैनात सभी रेलकर्मियों से पूछताछ हुई है और इनमें से कोई भी मुस्लिम नहीं है। मोहम्मद शरीफ नाम का कोई भी व्यक्ति दुर्घटना के वक्त बहनागा रेलवे स्टेशन पर मौजूद नहीं था। यह विशुद्ध रूप से काल्पनिक और मनगढ़ंत दावा है, जिसके जरिए बालासोर रेल हादसे को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है।

इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

सभी वायरल पोस्ट में यह दावा किया गया है कि बालासोर दुर्घटना की जांच के आदेश के बाद से वहां का स्टेशन मास्टर फरार है, जिसका नाम मोहम्मद शरीफ है। चार जून की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार की शाम करीब सात बजे बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालिमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी बालासोर में बहनागा बाजार स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें करीब 270 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दुर्घटनास्थल बहनागा बाजार स्टेशन था। सर्च में हमें ओडिशा के स्थानीय न्यूज चैनल कलिंग टीवी की वेबसाइट पर छह जून को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, बहनागा बाजार स्टेशन मास्टर का नाम एस बी मोहंती है, जिनसे रेलवे सुरक्षा आयुक्त की टीम पूछताछ कर रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जब यह दुर्घटना हुई तब एस बी मोहंती स्टेशन के प्रभारी थी। इस मामले में बालासोर जीआरपी पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर भी दर्ज की गई है।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने बालासोर स्टेशन के स्टेशन मास्टर का नाम भी चेक किया। रेलवे की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, बालासोर के स्टेशन मास्टर का नाम निभाष सिंह है।

चूंकि, घटना को लेकर दर्ज प्राथमिकी जीआरपी थाने में हुई है, इसलिए विश्वास न्यूज ने दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रवक्ता आदित्य कुमार चौधरी से संपर्क किया।

हमने उनसे कई सवाल पूछे। स्टेशन मास्टर के नाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "दुर्घटना के वक्त बहनागा स्टेशन पर एस बी मोहंती मौजूद थे और यह दावा गलत है कि वह फरार हैं।" उन्होंने कहा कि मोहंती के अलावा घटना के वक्त ड्यूटी पर मौजूद सभी रेलकर्मियों से पूछताछ की गई है।

चौधरी ने बताया, "इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई और न ही कोई फरार है।" उन्होंने कहा, "जीआरपी थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है, जिसमें कोई व्यक्ति नामजद नहीं है।" उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि बहनागा स्टेशन पर मौजूद जिन कर्मियों से पूछताछ हुई है, उनमें से कोई भी मुस्लिम नहीं है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.