Move to Jagran APP

Bhuj The Pride Of India Trailer: युद्ध के शानदार दृश्यों और देशभक्ति के संवादों से भरा है अजय देवगन की फ़िल्म का ट्रेलर

भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया ऐसे मौक़े पर आ रही है जब इस ऐतिहासिक जंग को 50 साल पूरे हो रहे हैं। अजय भारतीय वायु सेना के स्क्वॉड्रन लीडर विजय कार्णिक के किरदार में हैं जो उस समय भुज एयरपोर्ट के इंचार्ज थे।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 07:30 PM (IST)
Bhuj The Pride Of India Trailer: युद्ध के शानदार दृश्यों और देशभक्ति के संवादों से भरा है अजय देवगन की फ़िल्म का ट्रेलर
Ajay Devgn as Squadron Leade Vijay Karnik in Bhuj. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। अजय देवगन की फ़िल्म भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया एक पीरियड वॉर फ़िल्म है, जिसकी कहानी 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध से निकली है। सोमवार को फ़िल्म का ट्रेलर जारी कर दिया गया, जो देशभक्ति और युद्ध के दृश्यों से लबालब है।

loksabha election banner

ट्रेलर में फ़िल्म के सभी प्रमुख किरदारों की झलकियां दिखायी गयी हैं। भुज स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर 13 अगस्त को डिज़्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी पर रिलीज़ की जाएगी। लीड रोल में अजय देवगन की यह पहली फ़िल्म है, जो सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आएगी।

कैसा है ट्रेलर

भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया ऐसे मौक़े पर आ रही है, जब इस ऐतिहासिक जंग को 50 साल पूरे हो रहे हैं। अजय भारतीय वायु सेना के स्क्वॉड्रन लीडर विजय कार्णिक के किरदार में हैं, जो उस समय भुज एयरपोर्ट के इंचार्ज थे।  1971 में पाकिस्तान ने ऑपरेशन चंगेज़ ख़ान लॉन्च किया था। पाकिस्तान ने 14 दिनों में 35 बार भुज एयरफील्ड पर 92 बमों और 22 रॉकेटों से हमला किया था। दुश्मन ने युद्ध के दौरान एयर बेस को तबाह कर दिया था। तब विजय ने नज़दीक स्थित माधापुर गांव की 300 महिलाओं के साथ मिलकर एयर बेस तैयार किया था, ताकि भारतीय वायु सेना के विमान उतर सकें। 

ट्रेलर में युद्ध के दृश्यों के साथ जिस बात पर ज़्यादा ज़ोर दिया गया है, वो है भारी-भरकम डायलॉग। तक़रीबन हर मुख्य किरदार ने ऐसे संवाद कहे हैं, जिनके एक-एक शब्द से देशभक्ति और देश के लिए जान देने के लिए जज़्बे की हुंकार सुनायी देती है। इस वजह से फ़िल्म की जो असली कहानी है, वो हाइलाइट नहीं हो पाती, जबकि भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया, जिस वास्तविक घटना पर बनी है, वो ही अपने-आप में ज़बरदस्त है। आसमान से बरसते गोलों के बीच चंद घंटों में स्थानीय महिलाओं के साथ मिलकर विजय कार्णिक का एयर स्ट्रिप बनवा देना ही अद्भुत कारनामा है। 

संजय दत्त स्थानीय ग्रामीण रणछोड़दास पागी के रोल में हैं। एमी विर्क विक्रम सिंह बाज जेठज के किरदार में हैं। सोनाक्षी के किरदार का नाम सुंदरबेन जेठा है। वहीं, नोरा हीरा रहमान नाम का किरदार निभा रही हैं। शरद केल्कर और प्रणिता सुभाष भी अहम किरदारों में नज़र आएंगे। भुज का निर्माण अजय देवगन ने किया है, जबकि निर्देशन अभिषेक दुधइया का है।

बतौर एक्टर बात करें तो अजय की आख़िरी रिलीज़ फ़िल्म तानाजी- द अनसंग वॉरियर है, जो 2020 की शुरुआत में रिलीज़ हुई थी। अजय की बतौर निर्माता त्रिभंग नेटफ्लिक्स और द बिग बुल डिज़्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी पर आ चुकी हैं। अजय अपनी होम प्रोडक्शन फ़िल्म मे-़डे का निर्देशन भी कर रहे हैं। इसके अलावा अजय संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी, एसएस राजामौली की आरआरआर, अमित शर्मा की मैदान और इंद्र कुमार की थैंक गॉड में दिखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.