नई दिल्ली, जेएनएन। 2020 में कोरोना वायरस पैनडेमिक के दौरान हुए लॉकडाउन की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मनोरंजन के एक बड़े विकल्प के तौर पर उभरे। 2021 में महामारी की दूसरी लहर के दौरान मनोरंजन के इस नये विकल्प को मजबूती मिली और कई शानदार वेब सीरीज और बॉलीवुड फिल्में विभिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर स्ट्रीम हुईं और कई सितारों की ओटीटी पर एंट्री हुई। यह सिलसिला 2022 में भी जारी रहेगा और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर जाने-माने बॉलीवुड कलाकारों के साथ कई दिलचस्प शो आने वाले हैं। आइए, आपको विस्तार से इन शोज के बारे में बताते हैं। 

रूद्र- ऐज ऑफ डार्कनेस (डिज्नी प्लस हॉटस्टार)

'भुज द प्राइड ऑफ इंडिया' से बतौर एक्टर ओटीटी डेब्यू कर चुके अजय देवगन 2022 में वेब सीरीज डेब्यू करने जा रहे हैं। डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर इस साल उनकी 'रूद्र- ऐज ऑफ डार्कनेस' रिलीज होगी। इस सीरीज में राशि खन्ना और एशा देओल उनके साथ दिखेंगी। एशा भी इस शो से डिजिटल डेब्यू कर रही हैं। यह सीरीज ब्रिटिश साइकोलॉजिकल क्राइम ड्रामा सीरीज 'लूथर' (Luther) का हिंदी रीमेक है । 'रूद्र' की कहानी को मेट्रो शहर और हिन्दुस्तानी परिवेश के हिसाब से बनाया गया है। इसकी रिलीज डेट का इंतजार है। वैसे भुज से पहले अजय निर्मिति छलांग और त्रिभंग क्रमश: प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर रिलीज की जा चुकी हैं।

राज एंड डीके की सीरीज (अमेजन प्राइम वीडियो)

द फैमिली मैन जैसी कामयाब सीरीज के क्रिएटर्स राज एंड डीके अब शाहिद कपूर के साथ वेब सीरीज लेकर आ रहे हैं। यह एक कॉमेडी-थ्रिलर सीरीज है और अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज की जाएगी। शाहिद कपूर का ओटीटी डेब्यू होने की वजह से यह सीरीज एलान के बाद से ही चर्चा में है। सीरीज में शाहिद तेलुगु स्टार विजय सेतुपति, राशि खन्ना और रेजिना कैसेंड्रा के साथ स्क्रीन शेयर करेंगे। सीरीज का शीर्षक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किया गया है, पर रिपोर्ट्स के अनुसार यह फेक है। इस सीरीज की रिलीज डेट का एलान अभी बाकी है। 

फाइंडिंग अनामिका (नेटफ्लिक्स)

माधुरी दीक्षित नेटफ्लिक्स की सीरीज ‘फाइंडिंग अनामिका’ से ओटीटी डेब्यू कर रही हैं। सीरीज में माधुरी एक सुपरस्टार के किरदार में नजर आएंगी हैं, जो एक बीवी भी है और मां भी, जो अचानक गायब हो जाती है। करिश्मा कोहली और बिजॉय नाम्बियार ने सीरीज का निर्देशन किया है। सीरीज 2022 में रिलीज होगी।

हंसल मेहता की स्कैम 2003 (सोनी लिव)

2020 में बेहद चर्चित और सफल वेब सीरीज स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी के बाद सोनी लिव ने 2021 में स्कैम फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ाते हुए इसके दूसरे सीजन स्कैम 2003 का एलान किया। इस सीज़न को भी हंसल मेहता ही निर्देशित करेंगे। 'स्कैम 2003- द क्यूरियस केस ऑफ अब्दुल करीम तेलगी' शीर्षक से बन रही इस सीरीज का निर्माण अप्लॉज एंटरटेनमेंट कर रही है। इसकी कहानी जर्नलिस्ट संजय सिंह की हिंदी किताब रिपोर्टर की डायरी से ली गयी है। संजय सिंह ने उस दौर में इस घोटाले की बड़ी स्टोरी को ब्रेक किया था। सीरीज की रिलीज डेट का अभी इंतजार है।

मेडिकल ड्रामा ह्यूमेन (डिज्नी प्लस हॉटस्टार)

डिज्नी प्लस हॉटस्टार अब मेडिकल ड्रामा ह्यूमन (Human) लेकर आ रहा है, जिसमें शेफाली शाह और कीर्ति कुल्हरी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगी। इस शो को मोजेज सिंह और इशानी बनर्जी ने लिखा है, जबकि विपुल अमृतलाल शाह और मोजेज सिंह ने निर्देशन किया है। विपुल शो के निर्माता भी हैं। हाल ही में शो का टीजर जारी किया गया। शो की रिलीज डेट जल्द घोषित की जाएगी। 

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

कौन बनेगी शिखरवती (जी5)

अमेजन प्राइम वीडियो की लोकप्रिय म्यूजिकल वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स के बाद वेटरन एक्टर नसीरुद्दीन शाह अब Zee5 की कॉमेडी ड्रामा सीरीज 'कौन बनेगी शिखरवती?' में नजर आएंगे। साथ में रघुबीर यादव, लारा दत्ता, सोहा अली खान, कृतिका कामरा, अन्या सिंह, साइरस साहूकार और वरुण ठाकुर भी अहम किरदारों में दिखेंगे। 'कौन बनेगी शिखरवती?' 7 जनवरी को स्ट्रीम की जाएगी।

ये काली काली आंखें (नेटफ्लिक्स)

14 जनवरी को नेटफ्लिक्स पर ये काली काली आंखें वेब सीरीज स्ट्रीम की जा रही है। सीरीज में ताहिर राज भसीन और श्वेता त्रिपाठी मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह थ्रिलर लव स्टोरी है। इस सीरीज का निर्देशन सिद्धार्थ सेनगुप्ता ने किया है। ताहिर और श्वेता के अलावा सीरीज में आंचल सिंह, सौरभ शुक्ला, बृजेंद्र काला, अरुणोदय सिंह अहम किरदारों में दिखेंगे। 

बाहुबली- बिफोर द बिगिनिंग (नेटफ्लिक्स)

नेटफ्लिक्स की यह वेब सीरीज काफी समय से चर्चा में है। इसका एलान 2018 में एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर ने सोशल मीडिया के जरिए किया था। मृणाल सीरीज में लीड रोल निभाने वाली थीं। हालांकि, प्लेटफॉर्म की ओर से इसको लेकर कोई अपडेट नहीं आया, मगर 2021 में खबर आयी कि नयनतारा सीरीज में शिवगामी देवी का लीड रोल निभा रही हैं और सितम्बर से इसकी शूटिंग शुरू हो रही है। इस सीरीज की कहानी आनंद नीलकेतन की किताब बाहुबली- बिफोर द बिगिनिंग- राइज ऑफ शिवगामी का स्क्रीन अडेप्टेशन है। उम्मीद की जा रही है कि यह बहुप्रतीक्षित सीरीज इस रिलीज हो सकती है।

हीरामंडी (नेटफ्लिक्स)

बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन फिल्मकारों में से एक संजय लीला भंसाली की पहली वेब सीरीज हीरामंडी नेटफ्लिक्स पर 2022 में रिलीज हो सकती है। नेटफ्लिक्स ने इस सीरीज की आधिकारिक घोषणा 2021 में कर दी। हालांकि, सीरीज पर इसके बाद कोई अपडेट नहीं आया। जानकारी के मुताबिक, सीरीज की कथाभूमि आजादी से पहले के भारत में सेट होगी और लाहौर की हीरामंडी की तवायफों की कहानी दिखाएगी। जिस तरह भंसाली की फिल्में भव्य सेट, रंग-बिरंगे कॉस्ट्यूम और किरदारों के लिए जानी जाती हैं, हीरामंडी भी उसी तर्ज पर शूट की जाएगी।

राणा नायडू (नेटफ्लिक्स)

2022 में नेटफ्लिक्स की एक और वेब सीरीज का दर्शकों को इंतजार है। यह है राणा नायडू, जिसमें तेलुगु सुपरस्टार राणा दग्गूबटी और उनके चाचा वेंकटेश पहली बार एक साथ दिखेंगे। यह अमेरिकन टीवी सीरीज रे डोनोवान का अडेप्टेशन है। कहानी एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है, जो अमीर लोगों की समस्याओं को निपटाता है। 

View this post on Instagram

A post shared by Rana Daggubati (@ranadaggubati)

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स सीजन-1 (प्राइम)

अमेजन प्राइम वीडियो पर 2022 में द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स सीरीज का पहला सीजन 2 सितम्बर को स्ट्रीम किया जाएगा। इस सीरीज की कहानी द हॉबिट और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स से भी हजारों साल पहले के दौर में स्थापित की गयी है। 

रॉकेट बॉयज (सोनी लिव)

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाली बायोपिक सीरीज रॉकेट बॉयज का भी दर्शकों को 2022 में इंतजार रहेगा। यह सीरीज में जिम सरभ, होमा जे भाभा और इश्वाक सिंह विक्रम साराभाई के किरदार में नजर आएंगे। सीरीज का टीजर रिलीज कर दिया गया है। अब सीरीज की रिलीज का इंतजार है। 

Edited By: Manoj Vashisth