मनोज वशिष्ठ, जेएनएन। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती लोकप्रियता और प्रसार के साथ कई ऐसे कलाकारों को सतह पर आने का मौक़ा मिला है, जो सालों से इंडस्ट्री में काम तो कर रहे हैं, मगर उनके हुनर को मुकम्मल पहचान नहीं मिल सकी थी। ऐसे कलाकारों में सनी हिंदूजा भी शामिल हैं।

पिछले कुछ वक़्त में सनी कई महत्वपूर्ण ओटीटी प्रोजेक्ट्स में अहम किरदारों में नज़र आ रहे हैं, जिनमें अमेज़न प्राइम वीडियो की चर्चित वेब सीरीज़ 'द फैमिली मैन' भी है। सनी इस सीरीज़ में मनोज बाजपेयी की टीम के ऑफ़िसर के किरदार में हैं। इसके अलावा हाल ही में अमेज़न प्राइम वीडियो पर आयी कॉमिक सीरीज़ 'चाचा विधायक हैं हमारे' और टीवीएफ की एजुकेशनल सीरीज़ 'एस्पिरेंट्स' में सनी नज़र आ रहे हैं।

चाचा विधायक हैं हमारे में सनी का किरदार एक पॉलिटिशियन के बेटे का है, जिसे राजनीति विरासत में मिली है। वहीं, एस्पिरेंट्स में वो सिविल सर्विसेज़ की तैयारी करने वाले विद्यार्थी के किरदार में हैं। इन दोनों ही शोज़ में सनी के किरदार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Sunny Hinduja (@hindujasunny)

विक्रम भट्ट की फ़िल्म शापित से करियर शुरू करने के बाद इंडस्ट्री में 10 साल पूरे कर चुके सनी अपने हिस्से की शोहरत पाकर ख़ुश हैं, मगर लगातार सुधार की गुंजाइश से भी इनकार नहीं करते। सनी कहते हैं- ''शुक्र है कि अब ओटीटी प्लेफॉर्म आ गये हैं और पहचान मिलने लगी है। हम लोगों के लिए यह अच्छा हुआ है। मुझे ऐसे लगता है कि ख़ुद को एक स्तर ऊपर ले जाने के लिए कोशिश करते रहना चाहिए।

मेरी कोशिश रहती है कि बतौर कलाकार ख़ुद को ऊपर उठाता रहूं। मेरी सोच है कि आप ख़ुद को बेहतर करो, मौक़े ख़ुद-ब-ख़ुद आपके पास आएंगे। जैसे, 3 ईडियट्स में बोलते हैं ना कि अपने आपको इतना अच्छा इंजीनियर बनाओ कि कामयाबी ख़ुद ही आपके पीछे आए।''

वैसे, सनी ख़ुद भी इंजीनियर हैं। उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS), पिलानी से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी। मगर, बचपन से ही एक्टिंग में दिलचस्पी होने की वजह से कॉलेज में ड्रामा में भाग लेते रहे।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद पुणे स्थित फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTII) से एक्टिंग में 2 साल का डिप्लोमा किया और मुंबई पहुंच गये। हालांकि, FTII की डिग्री होने के बाद भी सनी के लिए आगे का सफ़र आसान नहीं था। उन्हें ख़ुद कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्हें इसका कतई शिकवा नहीं है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Sunny Hinduja (@hindujasunny)

सनी कहते हैं- ''बाहर से आने वालों के लिए मुश्किल होता है, क्योंकि आप किसी को जानते नहीं हो। कुछ पता नहीं होता। बस, आपके कितनी लगन और धैर्य है, सब उस पर निर्भर करता है। मुझे ऐसा लगता है कि आप लगे रहें तो कुछ ना कुछ हो ही जाता है। अगर आप कोई चीज़ दिल से चाहते हो तो कुदरत भी आपकी मदद करती है। मेरे साथ भी वही हुआ है।

ख़ुदा की रहमत से एफटीआईआई में एक्टिंग सीखी तो थोड़ा बहुत समझ में आया। वहां से दो साल का डिप्लोमा इन एक्टिंग किया, लेकिन यह काफ़ी नहीं है। अगर आप अपने क्राफ्ट को समझते हैं। सीखकर काम कर रहे हैं तो आपको मौक़ा मिल ही जाता है। लेकिन, आपको डटे रहना है, टिके रहना है। इसका एक यही रास्ता है। ख़ुशकिस्मत से मेरे पैरेंट्स ने मुझे सपोर्ट किया और दोस्तों ने मोटिवेट किया।''

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Sunny Hinduja (@hindujasunny)

जामुन फ़िल्म में सनी को हिंदी सिनेमा के वेटरन एक्टर रघुबीर यादव के साथ काम करने का मौक़ा मिला। वहीं, द फैमिली मैन सीरीज़ में मनोज बाजपेयी जैसे दमदार एक्टर के साथ सनी ने काम किया है। सनी मानते हैं कि इन दोनों कलाकारों ने उनके अभिनय को संवारने में मदद की- ''रघुबीर जी ने मुझे कुकिंग के ज़रिए एक्टिंग के बारे में समझाया। एक्टिंग कुकिंग की तरह है। नमक-मिर्च का सही अंदाज़ा होना ज़रूरी है।

वहीं, मनोज सर के साथ मैंने यह सीखा कि आप चाहे जिस किरदार में हो, मगर गंभीर नहीं रहना है। उनके साथ बातचीत के दौरान उनके अनुभवों से जो सीखने को मिला वो ज़िंदगी भर साथ रहेगा। परफॉर्मेंस में कब कितना बहाव देना है, कितना इम्पेक्ट किस तरह से आना चाहिए। उन्होंने करके भी दिखाया। एक सीन में हम अटके थे तो उन्होंने वो हमें करके बताया। बस दुख है कि इरफ़ान साहब के साथ काम करने का मौक़ा नहीं मिला।''

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Sunny Hinduja (@hindujasunny)

सनी उन कलाकारों में से हैं, जो धारा के साथ बहना चाहते हैं, ज़्यादा योजनाएं नहीं बनाते। सनी कहते हैं- ''मैं ज्यादा प्लान नहीं कर रहा हूं। हां, इतना है कि बस एक्टिंग करनी है। मुझे लम्बी रेस खेलनी है, छोटी-छोटी दौड़ नहीं जीतनी हैं। शोहरत का इतना चाव नहीं, बस काम अच्छे से करूं। मेरी इच्छा है कि भारत ही नहीं बाहर भी काम करूं। अलग-अलग संस्कृतियों के बारे में जानूं। अलग-अलग तरह की फ़िल्में को एक्सप्लोर करूं। वो आपको एक एक्टर के तौर पर समृद्ध करता है। आपकी सोच खुलती है और आप विकसित होते हैं। यही मेरा प्लान है। कैसे होगा, वो नहीं पता। आने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में सनी बताते हैं एक फ़िल्म आने वाली है, जो कोरोना वायरस पैनडेमिक की वजह से अटकी हुई है। दो वेब सीरीज़ आने वाली हैं।'' 

द फैमिली मैन के दूसरे सीज़न को लेकर काफ़ी हाइप है। इसको लेकर सनी ने ज़्यादा कुछ नहीं बताया, मगर इतना ज़रूर कहा कि बहुत जल्द इसका एलान होने वाला है। अपने किरदार के सीरीज़ में बने रहने पर सनी ने बस इतना कहा कि उसके साथ कुछ अच्छा होने वाला है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस