Move to Jagran APP

ओटीटी पर पहली बार फिल्म और वेब सीरीज फॉर्मेट में रिलीज हुई Taish, निर्देशन और एडिटिंग का दिखा जबरदस्त तालमेल

इस वेब सीरीज की खूबसूरती यह है कि इसमें एक साधारण सी कहानी को बहुत ही रोचक तरीके से दिखाया गया है जो रोमांच पैदा करती है। निर्देशक बिजॉय नांबियार ने दर्शकों की उत्सुकता को बरकरार रखने के लिए इसमें सस्पेंस का छौंक डाला है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 06:15 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 12:00 PM (IST)
ओटीटी पर पहली बार फिल्म और वेब सीरीज फॉर्मेट में रिलीज हुई Taish, निर्देशन और एडिटिंग का दिखा जबरदस्त तालमेल
OTT प्लेटफॉर्म ZEE5 पर रिलीज हुई Taish (तैश)

फिल्म हो या वेब सीरीज अगर कहानी को नये और दिलचस्प तरीके से दर्शकों के सामने रखा जाए, तो दर्शक उसे जरूर पसंद करते हैं। कहानी ही है जो दर्शकों को अंत तक बांधे रखती है। बस देखने वाली बात यह है कि निर्देशक उसे किस तरह से परोस रहा है। OTT प्लेटफॉर्म ZEE5 पर रिलीज हुई Taish (तैश) इस मामले में कहीं ना कहीं फिट दिखाई देती है। इस वेब सीरीज की खूबसूरती यह है कि इसमें एक साधारण सी कहानी को बहुत ही रोचक तरीके से दिखाया गया है, जो रोमांच पैदा करती है। कहानी का केंद्र बिंदु इसके पहले सीन में है, लेकिन निर्देशक बिजॉय नांबियार ने दर्शकों की उत्सुकता को बरकरार रखने के लिए इसमें सस्पेंस का छौंक डाला है।

loksabha election banner

नये प्रयोग के साथ पेश हुई Taish

अच्छी बात यह है कि Taish को वेब सीरीज के साथ फिल्म फॉर्मेट में भी रिलीज किया गया है। यह नये तरीके का प्रयोग है और इसे फिल्म व वेब सीरीज के ऑडियंस को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह पहली बार है, जब OTT प्लेटफॉर्म पर इस तरह का प्रयोग किया गया है। मेकर्स के लिए खुशी की बात यह है कि दो ही फॉर्मेट में दर्शक Taish को पसंद कर रहे हैं।

निर्देशक और एडिटर का कमाल

कहानी की शुरुआत पब के बाथरूम में फाइट सीन से होती है। यह खूनी फाइट कई सारे सवाल खड़ी करती है। जैसे ये फाइट क्यों हो रही है, फाइट करने वाले कौन हैं, क्या इसके पीछे कोई बदले की भावना है आदि। वैसे इसका पता वेब सीरीज के तीसरे एपिसोड में चलता है। वहीं फिल्म में इसे अलग तरीके से पेश किया गया है।

दरअसल Taish दो परिवारों (ब्रार और कालरा परिवार) की कहानी है जो लंदन में रहता है। ब्रार परिवार क्राइम वर्ल्ड से जुड़ा हुआ है, तो वहीं कालरा का परिवार बिजनेस करता है। पूरी कहानी शादी के फंक्शन के इर्द-गिर्द घूमती है। शादी कालरा परिवार के छोटे बेटे कृष (अंकुर राठी) की होती है। लेकिन शादी के दिन उसकी अचानक मौत से खुशियां मातम में बदल जाती है। कृष की मौत बदले की भावना के कारण हो जाती है।

अब इस पूरे घटनाक्रम को फिल्म और वेब सीरीज में इस तरह से दिखाया गया है, जिससे दर्शक कहानी के साथ बंधा हुआ महसूस करता है। वेब सीरीज की तरह फिल्म में भी निर्देशक और एडिटर की मेहनत देखने को मिलती है, जहां हर एक सीन दर्शकों की उत्सुकता को बढ़ाने में मदद करती है। वेब सीरीज को पूरे डिटेल्स के साथ दिखाया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि फिल्म में जानकारी को हटा दिया गया है। इसमें उसी जानकारी को एक अलग अंदाज में पेश किया गया है।

OTT प्लेटफॉर्म पर यह नया प्रयोग शानदार एडिटिंग के बिना संभव नहीं हो सकता। कहानी तो सभी कहते हैं, लेकिन उसे दिखाने और बताने का तरीका दर्शकों में दिलचस्पी पैदा कर देता है। दर्शक ऐसी कहानियों को शुरू से अंत तक देखना चाहेगा और बिना निष्कर्ष पर पहुंचे हर एक सीन मजा लेना चाहेगा। Taish में भी यही दिलचस्पी और उत्सुकता पैदा करने की कोशिश की गई है। इसके दोनों फॉर्मेट में किरदारों के साथ-साथ निर्देशन और एडिंटिंग का जबरदस्त मेल देखने को मिलता है। 

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.