Move to Jagran APP

दिल को छू जाने वाली सार्थक कहानियों पर आधारित हैं ये 9 फिल्में और वेब सीरीज, ZEE5 पर हैं उपलब्ध

ZEE5 के कुछ ऐसे वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में बात करेंगे जो सच्ची और सार्थक है और कहीं न कहीं हमें प्रभावित करती हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 10:52 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 11:09 AM (IST)
दिल को छू जाने वाली सार्थक कहानियों पर आधारित हैं ये 9 फिल्में और वेब सीरीज, ZEE5 पर हैं उपलब्ध
दिल को छू जाने वाली सार्थक कहानियों पर आधारित हैं ये 9 फिल्में और वेब सीरीज, ZEE5 पर हैं उपलब्ध

आज का यूजर्स जागरूक हो चुका है। वो फिल्म/वेब सीरीज का ट्रेलर देखकर अंदाजा लगा लेता है कि कॉन्टेंट कैसा होगा - आज आप दर्शकों को घिसी-पिटी कहानी दिखाकर उन्हें आकर्षिक नहीं कर सकते। फिल्मों और वेब सीरीज को समझने और परखने का अंदाज बदल चुका है। ऐसी फिल्मों और वेब सीरीज की मांग बढ़ रही है, जिसकी कहानी सार्थक हो, सच्ची घटनाओं पर आधारित हो और दिल को छू जाने वाली हो। जमाना OTT का है, ऐसे में वहां भी लोग इसी सोच के साथ अपना मनपसंद कॉन्टेंट देखते हैं। इस मामले में ZEE5 ने भी अपनी खास पहचान बनाई हुई है। यह एक ऐसा OTT प्लैटफॉर्म है, जहां आपको हर तरह के कॉन्टेंट मिलेंगे, वो भी अलग-अलग जॉनर के। नीचे हम ZEE5 के कुछ ऐसे वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में बात करेंगे जो सच्ची और सार्थक है, और कहीं न कहीं हमें प्रभावित करती हैं।

loksabha election banner

चिंटू का बर्थडे (Chintu Ka Birthday)

दिल को जोड़ने वाली और अलग कहानी की बात हो तो चिंटू का बर्थडे एक बहुत ही अच्छी और प्यारी फिल्म कही जा सकती है। यह एक ऐसे आम व्यक्ति की कहानी है, जो RO बेचता है, लेकिन किन्हीं वजहों से इराक में फंस जाता है। फिल्म में इराक के हालात और परिवार के भावनाओं को बहुत ही अच्छे से दिखाया गया है। उस आम व्यक्ति का किरदार अभिनेता विनय पाठक ने बहुत ही अच्छे से निभाया है। इसके अलावा फिल्म में तिलोत्तमा शोम, सीमा पाहवा, वेदांत छिब्बर और खालिद मासौ ने भी जबरदस्त काम किया है। वहीं, फिल्म को देवांशु कुमार और सत्यांशु सिंह ने निर्देशित किया है।

परीक्षा (Pareeksha)

प्रकाश झा लीग से हटकर बेहतरीन फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्में समाज से प्रभावित होती हैं और कोई न कोई संदेश जरूर छोड़ के जाती है। ऐसी ही उनकी एक फिल्म है परीक्षा, जिसकी कहानी बहुत ही साधारण है लेकिन समाज पर असर छोड़ जाती है। परीक्षा एक ऐसे रिक्शा चालक की कहानी है, जो अपने बेटे को इंग्लिश मीडियम स्कूल में दाखिला दिलाकर न केवल उसे गरीबी के दलदल से निकलना चाहता है, बल्कि उसे बड़ा आदमी भी बनाना चाहता है। रिक्शा चालक के रूप में आदिल हुसैन ने शानदार काम किया है। फिल्म में उनकी मेहनत और तपस्या को देखकर आपकी आखों में आसूं आ जाएगा। फिल्म में प्रियंका बोस, संजय सूरी और चाइल्ड आर्टिस्ट शुभम झा की परफॉर्मेंस भी बेमिसाल है।

मी रक्सम (Mee Raqsam)

वास्तविक, दिल को छूने वाली और सार्थक कहानियों में फिल्म मी रक्सम भी शामिल है, जिसे निर्देशक बाबा आजमी ने बनाया है। आजमगढ़ के मिजवां में शूट की गई यह फिल्म वर्षों से चली आ रही समाज के ताने-बाने को चोट करती है। यह फिल्म एक बाप की कहानी है, जो अपनी बेटी को भरतनाट्यम सिखाना चाहता है, लेकिन उसके समाज के लोग उसे ऐसा न करने के लिए रोकते हैं। फिल्म में आप नसीरुद्दीन शाह, दानिश हुसैन, अदिति सुबेदी, श्रद्धा कौल और फारुख जफर की प्रभावित करने वाली एक्टिंग देख सकते हैं।

अभय 2 (Abhay 2)

अगर आप ऐसी फिल्में देखना पसंद करते हैं, जो क्राइम व थ्रिलर पर आधारित हो और आपको अंत तक बांधे रखे, तो आप नई वेब सीरीज अभय सीजन 2 देख सकते हैं। इसमें STF अधिकारी अभय प्रताप सिंह की कहानी दिखाई गई है, जो सूझबूझ के साथ आपराधिक मामलों का निपटारा करता है। इस किरदार को कुणाल खेमू ने बेहद ही दमदार तरीके से निभाया है। केन घोष द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज में चंकी पांडे, राम कपूर, आशा नेगी, बिदिता बेग, राधव जुयल, निधि सिंह और शान कक्कर हैं, जिन्होंने अपनी जबरदस्त परफॉर्मेंस से सबको प्रभावित किया है।

ओमर्टा (Omerta)

राज कुमार राव ने कई मौकों पर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। फिल्मों में वह शानदार और सदी हुई परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। 2018 में रिलीज हुई फिल्म ओमर्टा में भी उन्होंने आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख की भूमिका निभाकर सबको हैरान कर दिया था। इस फिल्म को जाने माने डायरेक्टर हंसल मेहता ने निर्देशित किया था। फिल्म में कई ऐसे सीन देखने को मिलते हैं, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं। फिल्म में राज कुमार राव के अलावा राजेश तेलांग,टिमोथी रायन,केवल अरोड़ा जैसे बेहतरीन कलाकार भी हैं।

यारा (Yaara)

बात जब रिश्ते, प्यार और दोस्ती की हो तो आपको फिल्म यारा जरूर देखना चाहिए। फिल्म में दिखाई गई चार दोस्तों की कहानी आपके चेहरे पर मुस्कान ले आएगी। खास बात यह है कि इस फिल्म को तिग्मांशु धूलिया ने बनाया है, जो बॉलीवुड में डायरेक्टर के साथ-साथ एक अच्छे एक्टर के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। फिल्म आपको 70 के दशक की ओर ले जाएगी, जहां आप उस समय के फैशन और स्टाइल को देखेंगे। इस फिल्म में विद्युत जामवाल, अमित साध, विजय वर्मा, केनी बासुमतारी, संजय मिश्रा और अभिनेत्री श्रुति हसन ने शानदार काम किया है।

घूमकेतु (Ghoomketu)

एक वक्त था जब नवाजुद्दीन सिद्दीकी को बॉलीवुड में कोई पहचानता नहीं था, लेकिन आज उनके नाम पर फिल्में चलती हैं। नवाज किसी भी फिल्म में काम करें, उस फिल्म को वह अपनी एक्टिंग से अलग ही रूप दे देते हैं। अपनी डायलॉग डिलीवरी और मंजी हुई परफॉर्मेंस से वो हर फिल्म में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहते हैं। फिल्म घूमकेतु में भी उन्होंने कुछ ऐसा ही काम किया है। घूमकेतु में नवाज का किरदार उत्तर प्रदेश के एक ऐसे लड़के की है, जिसे लिखने का शौक है और वो बॉलीवुड में बड़ा राइटर बनना चाहता है। पुष्पेन्द्र नाथ मिश्रा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रघुवीर यादव, इला अरुण, स्वानंद किरकिरे, अनुराग कश्यप और रागिनी खन्ना जैसे बेहतरीन कलाकार भी हैं।

बमफाड़ (Bamfaad)

अगर आपको छोटे शहरों की लव स्टोरी पसंद है, तो आपको बमफाड़ जरूर देखना चाहिए। यह एक रोमांटिक एक्शन फिल्म फिल्म है, जिसे रंजन चंदेल द्वारा निर्देशित किया गया है। फिल्म में एक साहसिक लड़के नासिर जमाल की कहानी को दिखाया गया है, जो अपने क्षेत्र का हीरो है। वह एक ऐसी लड़की (नीलम) का सहारा बनता है, जो गलत चक्करों में फंस गई है और जिसे प्यार और इज्जत की तलाश है। नासिर जमाल का किरदार आदित्य रावल ने निभाया है। जबकि नीलम के रोल में शालिनी पांडे दिखती हैं। फिल्म में विजय वर्मा का रोल भी जबरदस्त है।

अटकन चटकन (Atkan Chatkan)

यह फिल्म 12 साल के एक ऐसे लड़के की कहानी को बयां करती है, जिसका जुनून नए साउंड को ऑब्जर्व करना, सुनना और उसे नया रूप देना है। कैसे वह अपने इस सपने को आगे ले जाता है, यही इस फिल्म की कहानी है। इस रोल को लिडियन नादस्वरम ने बहुत ही अच्छे से निभाया है। वह इस फिल्म में एक चाय डिलीवरी बॉय की भूमिका में हैं। इस फिल्म में चाइल्ड आर्टिस्ट सचिन चौधरी, यश राणे और तमन्ना दीपक भी हैं। खास बात यह है कि अटकन चटकन को मशहूर संगीतकार एआर रहमान द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जबकि सौम्य शिवहरे ने इसे निर्देशित किया है। इसका प्रीमियर 5 सितंबर को होगा।

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.