नई दिल्ली, जेएनएन। कोर्ट रूम ड्रामा के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए जी5 इस हफ्ते एक और कोर्ट रूम ड्रामा 420 IPC लेकर आ रहा है। इस बार कहानी एक आर्थिक अपराध को केंद्र में रखकर दिखायी जा रही है। मुख्य भूमिकाओं में विनय पाठक, रणवीर शौरी, गुल पनाग और रोहन मेहरा हैं। 

रणवीर इस फिल्म में एक पारसी वकील सावक जमशेदजी की भूमिका में हैं, जो सीबीआई की ओर से पब्लिक प्रोसीक्यूटर है और विनय पाठक के खिलाफ केस लड़ता है। ट्रेलर रिलीज के बाद रणवीर के इस किरदार की काफी चर्चा है। खासकर, उनके हाव-भाव और लहजा ध्यान आकर्षित कर रहा है। इस किरदार से जुड़ी तैयारी के बारे में बात करते हुए कहा रणवीर ने जागरण डॉट कॉम को बताया- "पारसी कम्यूनिटी का अस्तित्व घटता जा रहा है। आज भारत में केवल 57,000 पारसी ही हैं। कॉलेज में मेरी एक पारसी गर्लफ्रेंड थी। मैं अपने पारसी मित्रों के घरों में भी जाया करता था और इसलिए पारसी संस्कृति और तौर-तरीकों से परिचित था। बुजुर्ग पारसियों की गुजराती, हिंदी और अंग्रेजी बोलने की एक बहुत ही अनूठी शैली है।''

View this post on Instagram

A post shared by ZEE5 (@zee5)

रणवीर बताते हैं कि उच्चारण और बारीकियों को ठीक करने के लिए उन्हें काफी अभ्यास करना पड़ा। फिल्म के निर्देशक मनीष गुप्ता ने इसमें उनकी मदद की। रणवीर कहते हैं- मनीष ने मुझे कुछ बुजुर्ग पारसी वकीलों और अंग्रेजी व हिंदी बोलने का उनके यूनिक ‘बावा’ स्टाइल का रेफरेंस दिया। मनीष ने मेरे साथ कुछ वीडियो भी शेयर किए। मैंने कुछ दिनों के लिए तैयारी की और फिर मनीष ने सेट पर बाकी काम संभाला।

वहीं, मनीष गुप्ता ने बताया- "रणवीर एक अनुभवी पारसी वकील की स्किन में काफी सहजता से ढल गए और उन्होंने तैयारी के कुछ दिनों के भीतर ही लिंगों और तौर-तरीकों को सीख लिया। तैयारी के लिए किये गये सेशंस ने रणवीर के करैक्टर को ऑथेंटिसिटी के करीब रखने में मदद की।" रणवीर ने निर्देशक पर चुटकी लेते हुए कहा, “मनीष सेट पर एक सख्त टास्कमास्टर हैं, वह मुझे एक मिनट के लिए भी आराम नहीं करने देते और ना ही कॉल लेने देते थे। उन्होंने मुझे सही दिशा में आगे बढ़ाया है।"

View this post on Instagram

A post shared by ZEE5 (@zee5)

420 आईपीसी एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बंसी केसवानी (पाठक) पर केंद्रित है, जिस पर भ्रष्टाचार में फंसे एक हाई प्रोफाइल अधिकारी के बड़ी रकम के चेक चोरी करने का आरोप लगता है। फिल्म में बंसी के रोल में विनय पाठक हैं, वहीं गुल पनाग उनकी पत्नी की भूमिका निभा रही हैं। जी स्टूडियोज और क्यूरियस डिजिटल पीएल की साझा पेशकश 420 आईपीसी 17 दिसम्बर को प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम की जाएगी। 

Edited By: Manoj Vashisth