नई दिल्ली, जेएनएन। 26 फरवरी को डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही 1962- द वॉर इन द हिल्स में एक्शन दृश्यों का निर्देशन जाने-माने हॉलीवुड एक्शन कोरियोग्राफर डॉन ली ने किया है। डॉन पाइरेट्स ऑफ़ कैरिबियन और स्टार ट्रेक जैसी फ़िल्मों के एक्शन के लिए मशूहर रहे हैं। डॉन के कार्य करने की शैली से प्रभावित निर्देशक महेश मांजरेकर ने उनके साथ काम करने का अनुभव साझा किया।

डॉन ली के साथ एसोसिएशन को लेकर निर्देशक महेश मांजरेकर ने कहा- डॉन शानदार इंसान हैं। काम शुरू करने के साथ ही उनसे दोस्ताना संबंध हो गये। कोई भी दृश्य शूट करने से पहले डॉन एक स्टोरी लिखते थे और पहले ही दृश्यों की तैयारी कर लेते थे, जिससे आगे का काम आसान हो जाता था। डॉन अपने काम के माहिर हैं, मगर फिर भी दूसरों के विचारों के स्वागत करते थे। वो ऐसी जगह काम कर रहे थे, जिसकी ज़्यादा जानकारी नहीं थी।

डॉन के साथ गुज़ारे वक़्त को याद करते हुए महेश ने बताया कि शूट के पांचवें दिन उन्होंने मसालेदार खाना शुरू कर दिया था। वो अक्सर मुझसे पूछते थे- क्या बनाया है। महेश ने आगे बताया कि हमने महाबलेश्वर और पंचगनी में भी अलग-अलग लोकेशंस पर सूट किया था। हमें वहां के सारे खाने की जगह पता चल गयी थीं। डॉन ने अपने लिए 2-3 होटल फाइनल किये थे और अक्सर वहां खाने जाते थे। डॉन को मछली बहुत पसंद थी। वो अपने घर भी कुछ ले जाना चाहते थे, ताकि अपनी मां को टेस्ट करवा सकें। महेश ने कहा कि डॉन के साथ दोस्ताना संबंधों ने काम को बड़ा आसान कर दिया था। 

1962- द वॉर इन द हिल्स भारत और चीन की बीच हुई जंग से प्रेरित 10 एपिसोड्स की सीरीज़ है। शो में भारतीय सैनिकों की जांबाज़ी और जज़्बे की कहानी दिखायी गयी है। सुविधाओं की कमी के बावजूद उन्होंने किस तरह चीन की कई गुना बड़ी फौज के छक्के छुड़ा दिये थे, यह सीरीज़ में देखने को मिलेगा। सीरीज़ का लेखन चारूदत्त आचार्य ने किया है। 

सीरीज़ में अभय देओल, अनूप सोनी, आकाश थोसर, सुमीत व्यास, रोहन गंडोत्रा, मेयांग चेंग, माही गिल, रोशेल राव, हेमल इंगले समेत कई बेहतरीन कलाकार नज़र आएंगे। सीरीज़ के कुछ हिस्से लद्दाख और दूर-दराज स्थित गांवों में भी शूट किये गये हैं। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप