- पराग छापेकर

मुख्य कलाकार: दिलजीत दोसांझ, सोनाक्षी सिन्हा, करण जौहर, बमन ईरानी, रितेश देशमुख, लारा दत्त, राणा दुग्गावती, सुशांत सिंह राजपूत और आदित्य रॉय कपूर

निर्देशक: चकरी तोलेती 

निर्माता: वासु भगनानी 

फिल्म इंडस्ट्री पर आधारित फिल्में कम ही बनती है और वह जब बनती है तो फिल्म मेकर के पॉइंट ऑफ यू से फिल्म इंडस्ट्री को देखना अलग अनुभव होता है। निर्देशक फराह की ओम शांति ओम हो, सुधीर मिश्रा की हजारों ख्वाहिशें, ऐसी फिल्मों में फिल्म इंडस्ट्री का एक अलग रूप देखने मिलता है। मगर निर्देशक चकरी तोलेती की फिल्म ''वेलकम टू न्यूयॉर्क'' फिल्म इंडस्ट्री के ताने-बाने, आपसी रिश्ते और शक्ति संतुलन पर बेबाक कमेंट करने से नहीं चूकती। फिल्म की कहानी न्यूयॉर्क में होने वाले आईफा फेस्टिवल की कहानी है जहां पर विज़क्राफ्ट जो कि वाकई फिल्म फेस्टिवल कराते हैं, उस कंपनी के फिल्म में मालिक हैं बमन ईरानी (मिस्टर गैरी) और उनकी असिस्टेंट है लारा दत्ता बोमन। ईरानी ने लारा को कंपनी में पार्टनर बनाने का झूठा प्रलोभन दिया हुआ है जिससे वह मुकर जाता है और इससे लारा दत्ता न्यूयॉर्क में होने वाले आईफा अवार्ड खराब करना चाहती है। कंपनी का नाम बदनाम हो इसलिए वह टैलेंट चुनने के नाम पर दो सबसे खराब टैलेंट का चुनाव करती है। पंजाब से दलजीत दोसांझ (तेजी) का और गुजरात से सोनाक्षी सिन्हा (जीनल पटेल) का। इन सबके साथ-साथ करण जौहर जो कि स्टेज पर एंकर करने वाले हैं उनके जानी दुश्मन अर्जुन भी करण जौहर को किडनैप करना चाहते हैं। ताकि उनसे बदला लिया जा सके। क्या लारा दत्ता अपने इरादों में कामयाब होती है? क्या अर्जुन करण को किडनैप करने में सफल होता है? क्या दलजीत दोसांझ और सोनाक्षी सिन्हा उतने ही मूर्ख साबित होते हैं जितना सोचा गया था? इसी ताने-बाने पर बुनी गई है फिल्म ''वेलकम टू न्यूयॉर्क''।

ग्रैंड प्रोडक्शन वेल्यू

वेलकम टू न्यूयॉर्क फिल्म इंडस्ट्री पर उसके अवॉर्ड्स पर आधारित है तो जाहिर तौर पर इसका प्रोडक्शन वैल्यू ग्रैंड रखा गया है। फिल्म का ज्यादातर हिस्सा न्यूयॉर्क में शूट किया गया है। यह पहली कॉमेडी फिल्म है जो थ्री डी (3d) में शूट की गई है। टेक्निकली ''वेलकम टू न्यूयॉर्क'' एक सफल फिल्म है।

क्यों देखी जाए

इस फिल्म में जाने-माने निर्माता-निर्देशक करण जौहर डबल रोल में देखे जा सकते हैं। इसके साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री के ज्यादातर सितारे आपको इस फिल्म में नजर आएंगे। दिलजीत दोसांझ का शानदार अभिनय इन सारे सितारों के बीच भी आप को लुभाता है। फिल्म की भव्यता आपको मंत्रमुग्ध करती है। वेलकम टू न्यूयॉर्क कोई महान फिल्म नहीं मगर एक मनोरंजक फिल्म है जिसे आप एक बार देख सकते हैं।   

जागरण डॉट कॉम रेटिंग: पांच में से ढाई (2.5) स्टार

By Rahul soni