पराग छापेकर, मुंबई। सलमान खान का ईद पर आना भारतीय फिल्म इंडस्ट्री और दर्शकों के लिए हमेशा ही महत्वपूर्ण घटना रही है। हालांकि पिछली दो ईद में भाई को ईदी नहीं मिल पाई थी मगर इस बार सलमान खान ने भारत के रूप में धमाकेदार एंट्री मारी है। सलमान खान ने दर्शकों को ऐसी ईदी दी है जिसमें प्यार है रोमांस है रोमांच है इमोशन है। इस फिल्म में दर्शकों के लिए वह सब कुछ है जो भाई के चाहने वाले उनकी फिल्मों से उम्मीद करते हैं। 

भारत की कहानी में हालांकि बहुत कुछ पिरोया गया है लेकिन आजादी के बाद से लगभग 70 साल की यात्रा में बहुत कुछ घटित होता है, जिसे फिल्म में दिखाया गया है। देश के बंटबारे की दर्दनाक यादें, लड़खड़ाते हुए ही सही एक नवोदित देश की अपने पांव पर खड़े रहने की कोशिशें और अंततः आधुनिक भारत का अपने पैरों पर खड़ा होना इन सबको अली अब्बास जफर में खूबसूरती से फिल्म में समेटा है। 

भारत बजरंगी भाई का विस्तार ही मालूम होता है यह किरदार मासूम और पवित्र है। इसलिए आपके दिल को छू जाता है। सलमान जब भी अपने होम प्रोडक्शन में कोई फिल्में करते हैं तो यूं लगता है कि इस बात का खास ध्यान रखते हैं फिल्म में समाज के लिए कुछ ना कुछ संदेश जरूर होना चाहिए। उनकी कुछ फिल्में असफल जरूर हुईं मगर आप उसमें भी देखें तो ईमानदार फिल्ममेकर की नियत उसमें जरूर नजर आती है।

अभिनय की अगर बात करें तो यह फिल्म एक अभिनेता के रूप मे सलमान की सबसे बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म मे वह आपको हंसाते हैं आपको रुलाते हैं और कई बार उम्मीद से परे जाकर आपको चौकाते हैं। कटरीना कैफ के अभिनय के स्तर पर यह सबसे बेहतरीन फिल्म है। सुनील ग्रोवर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराते हैं। तकनीकी स्तर पर बात की जाए तो फिल्म की सिनेमैटोग्राफी कमाल की है। फिल्म के एडिटिंग डिपार्टमेंट को थोड़ा लालच छोड़कर लगभग 15 मिनट की फिल्म एडिट कर देते तो अच्छा होता।

कुमुद मिश्रा को ज्यादा मिनट तो नहीं मिले मगर जितना उनके हिस्से आया उन्होंने साबित कर दिया एक अच्छा अभिनेता होता क्या है। तब्बू दो दृश्य के लिए आती हैं मगर फिल्म में जान डाल देती है। बाकी सब कलाकारों ने भी अपने-अपने किरदारों के साथ न्याय दिया है। 

आर्ट डिपार्टमेंट ने उम्मीद से बेहतर काम किया है। कॉस्ट्यूम्स पर थोड़ी और मेहनत होना थी। मेकअप डिपार्टमेंट ने बेहतरीन काम किया है। कुल मिलाकर भारत मनोरंजक फिल्म है जो आपको हंसाती भी है और रुलाती भी है। इस फिल्म का आनंद आप सपरिवार ले सकते हैं, आप निराश नहीं होंगे। 

कलाकार- सलमान खान, कटरीना कैफ, दिशा पाटनी, सुनील ग्रोवर व अन्य। 

निर्देशक- अली अब्बास जफर

निर्माता- अतुल अग्निहोत्री

स्टार्स - 3.5 स्टार

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul soni