Move to Jagran APP

Independence Day 2022: 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' से लेकर 'चक दे इंडिया!' तक, देशभक्ति से लबरेज नए दौर की फिल्में

From Border Shershaah to Chak De India films that evoke patriotism देश की आजादी के इन 75 सालों में जितना बदलाव देश ने देखा उतना ही हिंदी सिनेमा ने भी देखा। बदलते दौर के साथ फिल्मों का स्वरुप भी बदला लेकिन देशभक्ति पर बनी फिल्मों ने हमेशा गर्व महसूस कराया।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 02:32 PM (IST)
Independence Day 2022: 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' से लेकर 'चक दे इंडिया!' तक, देशभक्ति से लबरेज नए दौर की फिल्में
From Border, Shershaah to Chak De India films that evoke patriotism, ANI

नई दिल्ली, जेएनएन। Independence Day 2022 Patriotic Movies: देश आजादी का 75वां साल सेलिब्रेट कर रहा है। इन 75 सालों में देश के साथ भारतीय सिनेमा ने भी खूब तरक्की की और बदलते दौर के साथ कई ऐसी फिल्में बनाई, जिन्होंने भारतीय होने पर गर्व महसूस कराया। 2000 से लेकर 2022 तक की बात करें तो बॉलीवुड ने देशभक्ति की फिल्मों को बनाने में काफी एक्सपेरिमेंट किया गया। पहले आजादी की लड़ाई में मर-मिटने वाले शहीदों के बलिदान को बयां करने वाली फिल्में ज्यादा बनती थीं तो 2000 के बाद कई ऐसी फिल्में देखने को मिलीं, जिनमें अलग-अलग कहानियों के जरिए देशभक्ति का संदेश दिया गया। इनमें खेल और वॉर फिल्में भी शामिल हैं। बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही बड़ी फिल्में जो हमारे देश की सुंदरता, बहादुरी और देशभक्ति को दर्शाती हैं।

loksabha election banner

शेरशाह

कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​स्टारर 'शेरशाह' 2021 की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक थी। कारगिल युद्ध के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित थी, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा करते हुए राष्ट्र की सेवा में अपनी जान तक न्यौछावर कर दी थी। फिल्म का प्रीमियर अमेजन प्राइम वीडियो पर किया गया था।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय सेना के साहस और निडरता को दिखाने वाली फिल्म है। उरी के जरिए लोगों को यह मैसेज देने की कोशिश की गई कि नया भारत मुहतोड़ जवाब देने में सक्षम है और अपने ऊपर हुए किसी भी हमले को बैठकर चुपचाप सहना वाला नहीं है। विक्की कौशल स्टारर आदित्य धर के निर्देशन में बनी इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया था।

राजी

देशभक्ति पर बनी राजी एक बेहतरीन फिल्म है। राजी बताती है कि देश पर जान लुटाने का जितना जज्बा देश का बेटा रखता है उतना ही देश की बेटी भी रखती है। फिल्म में आलिया का किरदार छोटी-सी उम्र में देश के लिए अपने सपनों को कुर्बान कर जसूस बन जाती है और पाकिस्तानी आर्मी ब्रिगेडियर के घर में उसकी बहू बनकर घुस जाती है, जो वहां से जान पर खेलकर खुफियां जानकारी निकालकर भारत भेजती है।

चक दे! इंडिया

शाहरुख खान की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म 'चक दे ​​इंडिया' भारतीय सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। शिमित अमीन द्वारा निर्देशित यह फिल्म भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम की यात्रा पर आधारित थी, जहां शाहरुख ने टीम के कोच की भूमिका निभाई थी। 10 अगस्त 2007 को रिलीज हुई इस फिल्म को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने के लिए बेस्ट पॉप्युसर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था।

लक्ष्य

ऋतिक रोशन स्टारर 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था। लक्ष्य में ऋतिक रोशन के साथ प्रीति जिंटा, बोमन ईरानी और अमिताभ बच्चन ने भी मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। लक्ष्य 18 जून 2004 को रिलीज हुई थी और फिल्म को दर्शकों से पॉडीटिव प्रतिक्रियाएं मिली थी। लक्ष्य में ऋतिक रोशन पहली बार सोल्जर के किरदार में नजर आए थे।

एलओसी कारगिल

साल 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना ने मुख्य भूमिका निभाई थी। ये ऐतिहासिक फिल्म 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए कारगिल युद्ध पर आधारित थी। 225 मिनट के रन टाइम के साथ, यह फिल्म अब तक की सबसे लंबी भारतीय फिल्मों में से एक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.