Move to Jagran APP

इंटीमेट सीन शूट करने के लिए एक्टर्स को अपनानी पड़ती है यह तकनीक, सच्चाई कर सकती है हैरान

फिल्मों या वेब सीरीज में अक्सर हीरो और हीरोइन के बीच रोमांटिक सीन दिखाए जाते हैं। रुपहले पर्दे पर चुंबन का दृश्य कहानी के पार्ट का आम बात हो गया है। चाहे ओटीटी हो या फिल्म या फिर वेब सीरिज कहानी में रोमांस के एंगल को दिखाने के लिए चुंबन एक जरूरी चीज हो गई है। लेकिन इस तरह के सीन को शूट करने की एक तकनीक होती है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Mon, 18 Mar 2024 06:27 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 12:40 PM (IST)
इंटीमेट सीन शूट करने के लिए एक्टर्स को अपनानी पड़ती है यह तकनीक, सच्चाई कर सकती है हैरान
जानें कैसे शूट होते हैं रोमांटिक या किसिंग सीन

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। How romantic scenes are shot: रुपहले पर्दे पर किसी भी जॉनर की फिल्म रिलीज हुई हो, ऐसा ही शायद ही होता है कि उसमें किसिंग सीन हो। हीरो-हीरोइन का एक दूसरे की बाहों में लिपटे होना और सेंशुअस सीन करना काफी कॉमन हो गया है। न सिर्फ मूवी में बल्कि वेब सीरीज और अब तो टेलीविजन पर भी कहानी का अंत हीरो-हीरोइन के चुंबन के बिना अधूरा सा लगता है।

loksabha election banner

किसिंग या किसी भी तरह का रोमांटिक सीन उस पर्टिकुलर सीन को इतना मजेदार जरूर बनाता है कि देखने वाले को मजा आ जाए। इसे देख लगता है कि शूटिंग के दौरान सेट का माहौल भी सेंशुअस हो जाता होगा। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि इस तरह के सीन को शूट कराने के लिए मेकर्स को कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं। कहानी में छोटा सा रोमांटिक सीन डालने के लिए मेकर्स को मशक्कत करनी पड़ती है।

कैसे शूट होते हैं बोल्ड सीन?

किसिंग सीन शूट करने में जितना कठिन लगता है, शूट करने में भी उतना ही पेचीदा है। सवाल ये है कि अभिनेता या अभिनेत्रियों को ऐसे सीन के लिए काफी मनाना पड़ता है? क्या इसके लिए उन्हें कोई खास तैयारी करनी पड़ती है? असल में यह जरूरी नहीं है कि जो सीन जैसे दिखाया गया हो, वह वैसे ही शूट भी किया गया हो। चलिए आपको बताते हैं कि बोल्ड सीन को किस ट्रिक से शूट किया जाता है।

क्रिएट किया जाता है इल्यूजन

बोल्ड या रोमांटिक और किसिंग सीन को शूट करने के कई तरीके होते हैं। इसमें से एक तरीका ब्यूटी शॉट्स वाला होता है। ब्यूटी शॉट यानी वो शॉट, जिसमें किसी चीज की सुंदरता या आकर्षक पहलुओं पर जोर दिया जाता है। इसमें सिनेमैटोग्राफी की कुछ तकनीक का इस्तेमाल इस तरह किया जाता है, जिससे बिना कुछ कहे भी दर्शकों को लगता है कि बहुत कुछ हुआ है।

ब्यूटी शॉट्स में किसी को गले लगना, किस करना, हाथों में हाथ डालना वगैरह होता है। इसमें कैमरा एंगल इस तरह रखा जाता है, जिससे सिर्फ उस पोर्शन का क्लोजअप दिखे, जो निर्देशक दिखाना चाहते हों। ऐसे सीन में बेड पर सैटिन के बेडशीट्स यूज किए जाते हैं और उसे ढककर केवल इल्यूजन क्रिएट किया जाता है।

क्रोमा शॉट्स से भी शूट होते हैं किस सीन

क्रोमा तकनीक (Chroma Technology) के जरिये एक ही रंग के पर्दे के सामने सारे सीन शूट किए जाते हैं। रोमांटिक सीन को शूट करने के लिए यह सीन हरे या नीले रंग के लेंस के साथ शूट किया जाता है, जिसे बाद में एडिटिंग से गायब कर दिया जाता है। उदाहरण के बीच अगर कोई एक्टर रोमांटिक सीन करने में कंफर्टेबल नहीं है, तो उनके बीच यह सीन हरे रंग के पर्दे के साथ शूट किया जाता है।

हरा रंग किसी भी रंग के मुकाबले रोशनी को अपने में समाहित करने की क्षमता रखता है। इससे बैकग्राउंड को एडिट करने में भी आसानी होती है। मान लीजिए कि हीरो और हीरोइन लौकी को किस कर रहे हैं, तो ग्रीन कलर का होने के कारण यह सब्जी क्रोमा का काम करेगी। पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान लौकी को दोनों एक्टर्स के बीच से हटा दिया जाएगा और फाइनल एडिटिंग में लगेगा जैसे हीरो हीरोइन ने सच में किस किया हो।

इस फिल्म में ऐसे शूट हुआ था किसिंग सीन

2014 में यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें किसिंग सीन का सच बताया गया था। ये वीडियो था साउथ फिल्म 'मात्तारन' का, जिसमें एक हॉल में काजल और सूर्या के बीच किसिंग सीन शूट किया गया। फाइनल एडिटिंग देख लगता है जैसे इन्होंने सच में किस किया हो। लेकिन हकीकत में इनके बीच यह सीन एक ट्रिक से अपनाया गया था। वायरल हुए वीडियो में देखा जा सकता है कि सूर्या प्लास्टिक की शीट को किस कर रहे हैं। वहीं, काजल कुशन को किस कर रही हैं, जिसे बाद में विजुअल इफेक्ट्स की मदद से हटा दिया गया। 

बॉडी डबल से भी शूट होते हैं रोमांटिक सीन

कई बार अगर प्रॉप्स न हों या क्रोमा शॉट्स से भी बात न बन रही हो, तो इनकी जगह बॉडी डबल का भी इस्तेमाल किया जाता है। यानी यह सीन दूसरे से शूट करवाया जाता है। 

यह भी पढ़ें: Jahangir National University Teaser: जय श्रीराम या लाल सलाम, 'JNU' की कहानी को दिखाती फिल्म के टीजर की रिलीज डेट आउट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.