Move to Jagran APP

Oscars 2024: 'बेस्ट डायरेक्टर' बनने की रेस में हॉलीवुड के ये 5 धुरंधर, 'ओपेनहाइमर' के डायरेक्टर बनेंगे ऑस्कर विनर?

Oscars 2024 के विजेताओं का एलान बस कुछ ही घंटों में होने वाला है। साल की बेहतरीन फिल्मों और स्टार्स को दुनिया के प्रतिष्ठित अकादमी अवॉर्ड्स (Academy Awards) के लिए नॉमिनेट किया गया है। बेस्ट डायरेक्टर की कैटेगरी में ओपेनहाइमर के निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन समेत कई और बेहतरीन डायरेक्टर्स का नाम शुमार है। चलिए बेस्ट डायरेक्टर की नॉमिनेशन लिस्ट देखते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Sun, 10 Mar 2024 02:17 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 02:17 PM (IST)
ऑस्कर 2024 में बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट हुए हॉलीवुड के ये सितारे। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Oscars 2024: एकेडमी अवॉर्ड्स दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह में से एक है, जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी होती हैं। 96वां एकेडमी अवॉर्ड्स 10 मार्च को कैलिफोर्निया के डॉल्बी थिएटर में आयोजित होगा। इस बार कई बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर्स के बीच बेस्ट डायरेक्टर बनने की होड़ है।

loksabha election banner

इस लिस्ट में ओपेनहाइमर के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन भी शामिल है। उनकी फिल्म को ऑस्कर्स में कुल 13 नॉमिनेशन मिले हैं, जिनमें से एक बेस्ट डायरेक्टर का भी है। चलिए आपको बताते हैं कि बेस्ट डायरेक्टर बनने के लिए किन निर्देशकों के बीच मुकाबला है।

Yorgos Lanthimos (Poor Things)

योर्गोस लैंथिमोस हॉलीवुड के बेहतरीन डायरेक्टर हैं। उनकी मास्टरपीस पूअर थिंग्स ऑस्कर 2024 में सबसे ज्यादा नॉमिनेशन पाने वाली फिल्मों में एक है। इसे 11 नॉमिनेशन मिले हैं। बेस्ट डायरेक्टर के लिए योर्गोस को नॉमिनेट किया गया है।

यह भी पढ़ें- Pre-Oscars Party 2024: 'ब्रिजरटन' स्टार Regé-Jean से हैली बीबर तक, प्री-ऑस्कर पार्टी में हॉलीवुड सितारों की धूम

Jonathan Glazer (The Zone of Interest)

जोनाथन ग्लेजर ने पिछले साल द जोन ऑफ इंटरेस्ट फिल्म बनाई, जिसे काफी पसंद किया गया। ऑस्कर में फिल्म का बोलबाला है। इसे चार नॉमिनेशन मिला है। जोनाथन ग्लेजर बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेटेड हैं। 

Jonathan Glaser

Christopher Nolan (Oppenheimer)

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर का जलवा अब भी बरकरार है। ऑस्कर 2024 में इसे सबसे ज्यादा 13 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। इस मास्टरपीस के लिए क्रिस्टोफर बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में नॉमिनेटेड हैं। माना जा रहा है कि वह इस बार ऑस्कर अपने नाम कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Oscar 2024 से पहले मालामाल हुए क्रिस्टोफर नोलन, Oppenheimer से कर ली इतनी तगड़ी कमाई, जानकर नहीं होगा यकीन

Martin Scorsese (Killers of the Flower Moon)

मार्टिन स्कोर्सेस निर्देशित किलर्स ऑफ द फ्लोवर मून भी बेहतरीन फिल्मों में शुमार है। ऐसे में फिल्म को कई कैटेगरीज में नॉमिनेट किया गया है। फिल्म को कुल 6 नॉमिनेश मिले हैं। इस मास्टरपीस को बनाने के लिए मार्टिन को बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया है। 

Justine Triet (Anatomy of a Fall)

एनाटॉमी ऑफ ए फॉल साल 2023 की सफल और बेहतरीन फिल्मों में से एक है। ऑस्कर में भी इसका दबदबा है। इसे दो नॉमिनेशन मिला है। फीमेल फिल्ममेकर जस्टिन ट्री को बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया है।

यह भी पढ़ें- Oscar Awards 2024: भारत में कब और कहां देख सकेंगे ऑस्कर 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग, नोट कर लीजिए डेट और टाइम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.