Move to Jagran APP

South Vs Bollywood: 'केजीएफ 2' और 'आरआरआर' को छोड़ साउथ की पैन-इंडिया फिल्मों का हिंदी बॉक्स ऑफिस पर बुरा हाल

South Vs Bollywood केजीएफ 2 ने हिंदी बेल्ट में जबरदस्त कारोबार करते हुए 400 करोड़ क्लब में एंट्री ली वहीं आरआरआर 200 करोड़ क्लब में दाखिल हुई थी। इन दोनों फिल्मों के कारोबार ने और भी कई फिल्मों को पैन इंडिया रिलीज करने के लिए प्रेरित किया था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2022 01:59 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2022 01:59 PM (IST)
KGF Chapter 2 RRR Only Successful Movies In Hindi Belt. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2022 में फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा शोर पैन-इंडिया फिल्मों को लेकर रहा है, यानी वो फिल्में जो दक्षिण भारतीय भाषाओं के साथ हिंदी बेल्ट में भी उतने ही बड़े स्तर पर रिलीज की जा रही हैं, जितनी की मूल भाषाओं में। पैन-इंडिया फिल्मों की रिलीज का सिलसिला दोनों ओर से ही चल रहा है। साउथ फिल्में हिंदी बेल्ट में और हिंदी फिल्में दक्षिण भारतीय भाषाओं में रिलीज की जा रही हैं।

loksabha election banner

रणबीर कपूर की अपकमिंग फिल्म ब्रह्मास्त्र इस लिस्ट में नया एडिशन है, जो 9 सितम्बर को हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में रिलीज हो रही है। फिल्म के प्रमोशंस शुरू हो चुके हैं और पहली प्री-रिलीज इवेंट हैदराबाद में हो रही है, जिसमें तेलुगु इंडस्ट्री के दिग्गज एसएस राजामौली और एनटीआर जूनियर भाग लेंगे। 

हिंदी बेल्ट में लाइगर को मिली इतने करोड़ की ओपनिंग 

साउथ फिल्मों की बात करें तो विजय देवरकोंडा और अनन्या पांडेय की लाइगर पैन-इंडिया फिल्मों की लिस्ट में लेटेस्ट एंट्री है। यह फिल्म मूल रूप से तेलुगु में बनी है और साउथ भाषाओं के साथ हिंदी में भी रिलीज की गयी है। अगर पैन इंडिया रिलीज होने वाली फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शंस की बात करें तो ज्यादातर साउथ फिल्मों को हिंदी बेल्ट में वैसा रिस्पॉन्स नहीं मिला, जैसी कि उम्मीद थी। केजीएफ 2 और आरआरआर को छोड़कर साउथ की एक भी फिल्म ऐसी नहीं है, जिसने हिंदी बेल्ट में बहुत बड़ा कलेक्शन किया हो। 

लाइगर की शुरुआत रिपोर्ट्स भी ऐसी नहीं हैं, जिनसे यह समझा जाए कि फिल्म हिंदी बेल्ट में बहुत बड़ी सक्सेस बनेगी। ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म ने हिंदी बेल्ट में 5.75 करोड़ की ओपनिंग ली है, जिसमें लगभग 1.25 करोड़ गुरुवार की रात हुए पेड प्रीव्यूज के शामिल हैं। लाइगर के ताबड़तोड़ प्रचार और हाइप को देखते हुए यह रकम कम मानी जा रही है। अगर फिल्म को बड़ा स्कोर करना है तो वीकेंड में कलेक्शंस बढ़ाने होंगे।

इससे पहले रिलीज हुई पैन इंडिया फिल्मों की बात करें तो 28 जुलई को रिलीज हुई किच्चा सुदीप और जैकलीन फर्नांडीज की विक्रांत रोणा ने महज एक करोड़ की ओपनिंग ली थी, जबकि लगभग 12 करोड़ का लाइफ टाइम कलेकशन किया था। प्रभास की राधे श्याम इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शामिल थी, मगर रिलीज के बाद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ढेर रही थी। इसका हिंदी वर्जन महज 20 करोड़ ही जुटा सका और फिल्म फ्लॉप रही। 

तमिल स्टार अजीत की वलिमै भी पैन-इंडिया फिल्म के रूप में प्रचारित की गयी थी और हिंदी बेल्ट में भी इसे रिलीज किया गया, गमर फिल्म को सिर्फ 1.50 करोड़ के आसपास हिंदी बेल्ट से मिले थे। कमल हासन की विक्रम काफी शोर-शराबे के साथ हिंदी बेल्ट में रिलीज की गयी थी, मगर इसे भी 11 करोड़ के करीब ही मिल सके। मुंबई अटैक्स में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक मेजर को हिंदी पट्टी में 12 करोड़ के आसपास ही कमा सकी थी। आर माधवन की रॉकेट्री- द नम्बि इफेक्ट भी हिंदी बेल्ट में नहीं चली और 15 करोड़ के लगभग कलेक्शन कर सकी। 

कार्तिकेय 2 ने किया अच्छा कलेक्शन

आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा और अक्षय कुमार की रक्षा बंधन के साथ रिलीज हुई तेलुगु फिल्म कार्तिकेय 2 जरूर ऐसी फिल्म है, जो हिंदी बेल्ट में इस वक्त दर्शक जुटा रही है। मगर, इस फिल्म को पैन इंडिया कहकर प्रचारित नहीं किया गया था। इसके हिंदी वर्जन को खामोशी के साथ लगभग 50 स्क्रींस पर उतारा गया था, मगर वर्ल्ड ऑफ माउथ से फिल्म को फायदा मिला और दो हफ्तों बाद फिल्म हिंदी बेल्ट में 20 करोड़ के आसपास कलेक्शन कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.