Move to Jagran APP

Box Office: कंगना रनौत की 'मणिकर्णिका' गिरी, पर 5 दिनों में पार किया कमाई का यह पड़ाव

मणिकर्णिका बड़े बजट की फ़िल्म है। ऐसे में मुनाफ़े में रहने के लिए फ़िल्म को पहले हफ़्ते में अधिक से अधिक कलेक्शन करना होगा...

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 27 Jan 2019 11:41 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 09:03 AM (IST)
Box Office: कंगना रनौत की 'मणिकर्णिका' गिरी, पर 5 दिनों में पार किया कमाई का यह पड़ाव
Box Office: कंगना रनौत की 'मणिकर्णिका' गिरी, पर 5 दिनों में पार किया कमाई का यह पड़ाव

मुंबई। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जीवन गाथा पर बनी कंगना रनौत की फ़िल्म 'मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ़ झांसी' ने ओपनिंग वीकेंड में तो गदर मचा दिया, मगर अब सोमवार से शुरू हुए वर्किंग वीक में मणिकर्णिका की पकड़ ढीली पड़ती जा रही है। हालांकि 5 दिनों में फ़िल्म ने 50 करोड़ का अहम पड़ाव पार कर लिया है।

loksabha election banner

वर्किंग वीक में कलेक्शंस गिरते हैं, मगर यह गिरावट ज़्यादा हुई तो फ़िल्म के लिए ख़तरे की घंटी बजनी शुरू हो जाती है। 'मणिकर्णिका' के साथ ऐसा ही हो रहा है। पहले सोमवार को फ़िल्म ने ₹5.10 करोड़ का कारोबार किया, जबकि मंगलवार को 4.75 करोड़ किया है, जिसे मिलाकर 'मणिकर्णिका' का 5 दिनों का कलेक्शन ₹52.40 करोड़ हो चुका है। यह राशि हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं को मिलाकर है। ज़ाहिर है कि अगर कलेक्शंस में यह गिरावट जारी रही तो 'मणिकर्णिका' के लिए पहले हफ़्ते में घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर ₹60 करोड़ भी जुटा पाना मुश्किल होगा। पहला हफ़्ता पूरा होने में सिर्फ़ बुधवार और गुरुवार ही बाक़ी हैं। अगर ओवरसीज़ से आये ₹11 करोड़ मिला दें तो फ़िल्म 60 करोड़ पार कर चुकी है। 

याद दिलाते चलें, 'मणिकर्णिका' ने पहले दिन ₹8.75 करोड़ जुटाए थे, मगर दूसरे दिन शनिवार को 26 जनवरी की छुट्टी पर तो जैसे सैलाब आ गया। फ़िल्म ने ₹18.10 करोड़ का ज़बर्दस्त कलेक्शन किया, यानि 100 फ़ीसदी से भी अधिक का उछाल। रविवार को फ़िल्म के कलेक्शंस कुछ नीचे आये और ₹15.70 करोड़ जमा किये थे। ओपनिंग वीकेंड में फ़िल्म ने ₹42.55 करोड़ की रकम जुटा ली थी। 

ओपनिंग वीकेंड के दूसरे दिन 'मणिकर्णिका' ने रिकॉर्ड भी बना लिया। फ़िल्म देश में किसी भी सिंगल डे पर सबसे अधिक कमाई करने वाली वुमन सेंट्रिक फ़िल्म बन गयी, वहीं कंगना ने अपनी ही फ़िल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' का दूसरे दिन सबसे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 

25 जनवरी को सिनेमाघरों में पहुंची 'मणिकर्णिका' हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में देशभर में 3000 स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी है, जबकि ओवरसीज़ में 50 से अधिक देशों में 700 स्क्रींस पर उतारी गयी है। 'मणिकर्णिका' बड़े बजट की फ़िल्म है। ऐसे में मुनाफ़े में रहने के लिए फ़िल्म को पहले हफ़्ते में अधिक से अधिक कलेक्शन करना होगा, क्योंकि इसके बाद नई फ़िल्में रिलीज़ होने की वजह से 'मणिकर्णिका' की चुनौती बढ़ जाएगी। उधर, विक्की कौशल की 'उरी- The Surgical Strike' अभी भी जमी हुई है।  

'मणिकर्णिका' कंगना का डायरेक्टोरियल डेब्यू भी बन गयी है। साउथ इंडियन डायरेक्टर राधा कृष्ण जगरलामुदी (कृष) के साथ कंगना ने फ़िल्म निर्देशित की है। फ़िल्म की कहानी रानी लक्ष्मी बाई के बारे में बुंदेलखंड क्षेत्र में मशहूर लोक गाथाओं और ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर लिखी गयी है। स्टोरी और स्क्रीन प्ले केवी विजयेंद्र प्रसाद ने लिखे हैं, जिन्होंने सलमान ख़ान की 'बजरंगी भाईजान' और 'बाहुबली' जैसी बेहद कामयाब फ़िल्म सीरीज़ लिखी हैं। 

फ़िल्म में बंगाली सुपर स्टार जिशु सेनगुप्ता ने राजा गंगाधर राव नवलकर का रोल निभाया है। अतुल कुलकर्णी तात्या टोपे के रोल में हैं, जबकि मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब सदाशिव राव के किरदार में हैं, जो नेगेटिव है। यह रोल पहले सोनू सूद निभा रहे थे, मगर कुछ भाग शूट करने के बाद उन्होंने फ़िल्म छोड़ दी थी।

सुरेश ओबेरॉय बिठूर के पेशवा बाजीराव के रोल में हैं। अंकिता लोखंडे ने फ़िल्म से बड़े पर्दे पर डेब्यू किया है। उन्होंने झलकारी बाई का किरदार निभाया है, जो बुंदेलखंडी लोक कथाओं में एक वीरांगना के तौर पर मशहूर है।झलकारी बाई रानी को बचाने के लिए अपने प्राणों का बलिदान कर देती है। मिष्टी ने काशी बाई का रोल प्ले किया है, जो रानी की दोस्त है और रानी की मृत्यु के बाद दत्तक पुत्र दामोदर की देखभाल और परवरिश करती है।

डैनी डेंग्जोंग्पा ने फ़िल्म में ग़ौस ख़ान का रोल प्ले किया है, जो एक गुलाम योद्धा है और रानी के विश्वास पात्रों में शामिल है। फ़िल्म का नरेशन अमिताभ बच्चन ने किया है। संवाद और गीत प्रसून जोशी ने लिखे हैं। मणिकर्णिका को ज़ी स्टूडियो और कमल जैन ने प्रोड्यूस किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.