Move to Jagran APP

Box Office: आज सिनेमाघरों में पहुंच रही 'गंगूबाई काठियावाड़ी', क्या दोहरा पाएगी 'राजी' का इतिहास?

आलिया भट्ट स्टारर गंगूबाई काठियावाड़ी 2022 की पहली बहुचर्चित रिलीज फिल्म है। संजय लीला भंसाली की आखिरी निर्देशित फिल्म पद्मावत है जो 2018 में आयी थी। केंद्रीय भूमिका में आलिया की सबसे कामयाब फिल्म राजी है जो 2018 में ही आयी थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 24 Feb 2022 08:37 PM (IST)Updated: Fri, 25 Feb 2022 06:57 AM (IST)
Gangubai Kathiawadi Box Office Predictions. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। तमाम विवादों और कानूनी रुकावटों को पार करके आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। दिसम्बर में कोरोना वायरस पैनडेमिक के मामले बढ़ने के बाद गंगूबाई काठियावाड़ी 2022 की पहली बहुचर्चित रिलीज है। इस फिल्म से ट्रेड और दर्शकों को काफी उम्मीदें और अपेक्षाएं हैं। फिल्म एक तरह से आलिया भट्ट के स्टारडम का भी लिटमस टेस्ट है- क्या आलिया एक बार फिर राजी वाली सफलता को बॉक्स ऑफिस पर दोहरा सकेंगी?

loksabha election banner

एस हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वींस ऑफ मुंबई के एक चैप्टर पर आधारित गंगूबाई काठियावाड़ी आलिया और संजय लीला भंसाली की पहली जुगलबंदी है। 2018 की फिल्म पद्मावत के बाद भंसाली गंगूबाई काठियावाड़ी के साथ लौट रहे हैं। रणवीर सिंह, शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर पद्मावत ने 300 करोड़ के आसपास नेट कलेक्शन किया था। अब गंगूबाई काठियावाड़ी बॉक्स ऑफिस पर तीन हजार स्क्रींस पर रिलीज की जा रही है। फिल्म हिंदी के अलावा तेलुगु में भी रिलीज की जाएगी। हालांकि, गंगूबाई काठियावाड़ी को नॉर्थ से लेकर साउथ तक दो बड़ी फिल्मों से टकराना होगा।

View this post on Instagram

A post shared by Bhansali Productions (@bhansaliproductions)

गंगूबाई काठियावाड़ी Vs वलिमै 

पहले बात करते हैं तमिल फिल्म वलिमै की, जो 24 फरवरी को हिंदी में भी रिलीज हुई है। इस फिल्म में तमिल सिनेमा के सुपरस्टार अजीत कुमार लीड रोल में हैं। हुमा कुरैशी भी अहम किरदार निभा रही हैं। वैसे हुमा गंगूबाई काठियावाड़ी में भी आलिया संग छोटी-सी भूमिका में नजर आएंगी। दिसम्बर में आयी अल्लू अर्जुन की पुष्पा की हिंदी बेल्ट में बेतहाशा कामयाबी के बाद दक्षिण भारतीय फिल्मों को लेकर हिंदी भाषी इलाकों के सिनेमाघर मालिक भी साउथ फिल्मों को लेकर उत्सुकता दिखा रहे हैं।

वलिमै के प्रचार में शुरू से ही हिंदी दर्शकों का खास ध्यान रखा गया। फिल्म के पोस्टर और ट्रेलर हिंदी में भी रिलीज किये गये। निर्माता बोनी कपूर इसे अजीत की पहली पैन इंडिया फिल्म कहते आये हैं। वलिमै एक मास फिल्म है, जिसे शहर-कस्बों में अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में हिंदी बेल्ट्स में गंगूबाई काठियावाड़ी को वलिमै से टक्कर मिल सकती है। 

गंगूबाई काठियावाड़ी Vs भीमला नायक

अब अगर तेलुगु की बात करें तो पवन कल्याण और राणा दग्गूबटी की भीमला नायक रिलीज हो रही है। पवन कल्याण तेलुगु सिनेमा का बड़ा नाम है और उनकी पिछली फिल्मों ने अच्छा कलेक्शन किया है। ऐसे में तेलुगु भाषी दर्शकों के बीच गंगूबाई काठियावाड़ी को कड़ी टक्कर मिलेगी। बता दें, आलिया की यह पहली फिल्म है, जो हिंदी के साथ दक्षिण भारत के सिनेमाघरों में भी उतारी जा रही है। 

View this post on Instagram

A post shared by Bhansali Productions (@bhansaliproductions)

सोलो लीड में आलिया की सबसे कामयाब फिल्म 'राजी'

गंगूबाई काठियावाड़ी में वैसे तो अजय देवगन भी हैं, मगर अजय का किरदार सपोर्टिंग है। यह फिल्म पूरी तरह से आलिया के कंधों पर टिकी है। अगर उनकी फिल्मोग्राफी देखें तो राजी ऐसी फिल्म है, जिसमें आलिया की सोलो लीड रोल वाली फिल्म कहा जा सकता है। इस फिल्म में विक्की कौशल आलिया के साथ पैरेलल लीड रोल में थे, मगर कहानी पूरी तरह से आलिया के इर्द-गिर्द थी।

मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म ने लगभग 123 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। ट्रेड ने फिल्म को सुपर हिट घोषित किया था और इस कामयाबी के बाद आलिया बॉक्स ऑफिस की भरोसेमंद एक्ट्रेस बन गयी थीं। राजी से आलिया भट्ट के स्टारडम की जो बुनियाद पड़ी, गंगूबाई काठियावाड़ी उसका टेस्ट मानी जा सकती है। राजी ने लगभग साढ़े सात करोड़ की ओपनिंग ली थी। ऐसे में गंगूबाई काठियावाड़ी की स्क्रींस को देखते हुए 6-7 करोड़ पहले दिन हासिल करने की उम्मीद की जा रही है। फिल्म में शांतनु माहेश्वरी, हुमा कुरैशी, विजय राज, जिम सरभ भी अहम किरदारों में दिखेंगे।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट से 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को बड़ी राहत, फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.