मुंबई। बॉलीवुड के बादशाह और एक समय के बॉक्स ऑफ़िस के किंग शाहरुख़ खान की फिल्म ज़ीरो ने अपनी रिलीज़ के दूसरे दिन जितनी कमाई की है उससे आप सन्न रह जाएंगे। फिल्म का कलेक्शन बढ़ने की बजाय गिर गया है।

करीब 16 महीनों के बाद किंग खान 21 दिसंबर को बड़े परदे पर उतरे हैं अपनी फिल्म ज़ीरो लेकर। हाल के वर्षों में इमोशनल और सेंसिबल फिल्मों की हिट मशीन कहे जाने वाले आनंद एल राय ने पहली बार शाहरुख़ खान को डायरेक्ट किए है ।

शाहरुख़ खान, अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ़ स्टारर फिल्म ज़ीरो ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर शनिवार को यानि रिलीज़ के दूसरे दिन 18 करोड़ 22 लाख रूपये का कलेक्शन किया है। फिल्म को 20 करोड़ 14 लाख रूपये की ओपनिंग लगी थी जो उम्मीदों से बेहद ही कम थी।

लेकिन दूसरे दिन तो और भी बड़ा झटका लगा। ये शाहरुख़ खान के दुनिया भर में फैले फैंस के लिए दिल तोड़ देने वाली घटना है। फिल्म को अब दो दिन में मिला कर 38 करोड़ 36 लाख रूपये का कलेक्शन मिला है। आमतौर पर छोटे और बड़े बजट की फिल्में ओपनिंग के बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी के दिन अच्छा बिज़नेस करती हैं लेकिन शाहरुख़ की ज़ीरो ने दूसरे दिन 9.53 प्रतिशत की गिरावट दर्ज़ की।

आपको याद होगा कि पिछले महीने आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान रिलीज़ हुई थी और पहले दिन 52 करोड़ 25 लाख रूपये की कमाई कर बॉक्स ऑफ़िस पर इतिहास रच डाला। लेकिन दूसरे दिन ठग्स... को 44.33 प्रतिशत का नुकसान झेलना पड़ा और कमाई 29 करोड़ 25 लाख रूपये रही।

शाहरुख़ खान की फिल्म ज़ीरो का ओपनिंग कलेक्शन ही सरप्राइज़ कर गया था। ट्रेड सर्किल को पहले दिन 25 से 28 करोड़ रूपये आने की उम्मीद थी। करीब 200 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 2.0 को वर्ल्डवाइड 5965 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया l भारत में 4380 स्क्रीन्स और ओवरसीज़ में 1585 स्क्रीन्स में ज़ीरो रिलीज़ हुई ।

फिल्म ज़ीरो, चार फीट से कुछ अधिक कद के मेरठ के रहने वाले बउआ सिंह की कहानी है, जो रोल शाहरुख़ खान ने निभाया है। कहानी बौने की है और उसे मिलने वाले ताने बड़े। वो कुछ करना चाहता है और इस बात से बेफ़िक्र कि नाम कमाने की राह में कहीं कद आड़े न आ जाए। फिल्म में अनुष्का शर्मा एक साइंटिस्ट के रोल में हैं जो सेरेब्रल पॉल्सी नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं। फिल्म की दूसरी हीरोइन कटरीना कैफ हैं जो एक फिल्म स्टार का रोल कर रही हैं।

फिल्म में मोहम्मद जीशान अयूब और तिग्मांशु धूलिया का भी अहम् रोल है l फिल्म के एक ख़ास सीन में करिश्मा, करीना, रानी और आलिया सहित श्रीदेवी भी दिखे हैं। एक गाने में ख़ास तौर पर सलमान खान के किंग खान के साथ जुगलबंदी है। फिल्म ज़ीरो इमोशनल और मसाला कांसेप्ट होने के साथ हाई टेक्नीकल फिल्म है क्योंकि फिल्म को एक ख़ास तरीके से शूट किया गया है। भरपूर स्पेशल इफेक्ट्स हैं।

शाहरुख़ खान को उनकी जब हैरी मेट सेजल और फैन से अधिक की ओपनिंग मिल तो गई लेकिन हाल के वर्षों में किंग खान कमाई का वो सैलाब नहीं लाये हैं , जिसकी उनसे उम्मीद की गई थी। ज़ीरो की कमाई के गिरते ट्रेंड ने अगर रविवार को थोड़ी बढ़त दिखाई तो भी शाहरुख़ खान की ये फिल्म बड़े वीकेंड तक नहीं पहुँच पाएगी। शाहरुख़ खान की पिछली फिल्मों के वीकेंड पर एक नज़र डालिये -

फिल्म जब हैरी मेट सेजल को पहले वीकेंड में 45 करोड़ 75 लाख रूपये का कलेक्शन मिला था

पिछले साल आई फिल्म रईस को पहले वीकेंड में 93 करोड़ 24 लाख रूपये की कमाई हुई

साल 2016 में आई फिल्म फैन ने पहले तीन दिन में 52 करोड़ 45 लाख रूपये जोड़े

शाहरुख़ खान की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर को ओपनिंग वीकेंड में 108 करोड़ 86 लाख रूपये की कमाई हुई थी। ये फिल्म ही किंग खान के करियर की सबसे बड़ी ओपनिंग है जिसे 44 करोड़ 96 लाख रूपये मिले।

यह भी पढ़ें: Movie Review Zero: ज़ीरो में दिखा प्यार का एक अलग अंदाज़, मिले इतने स्टार्स

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप