Move to Jagran APP

Box Office पर Avengers का कहर जारी, Infinity War भारत में 200 करोड़ की पहली हॉलीवुड फ़िल्म?

एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के लिए दीवानगी को देखते हुए पिछले रविवार से ही इसकी एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गयी थीं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 28 Apr 2018 01:06 PM (IST)Updated: Sun, 06 May 2018 02:49 PM (IST)
Box Office पर Avengers का कहर जारी, Infinity War भारत में 200 करोड़ की पहली हॉलीवुड फ़िल्म?

मुबई। अप्रैल को ऐसे ही बाहुबली महीना नहीं कहा जाता। पिछले साल अप्रैल के आख़िरी शुक्रवार को रिलीज़ हुई बाहुबली2 ने शानदार ओपनिंग ली थी, इस बार हॉलीवुड फ़िल्म Avengers Infinity War ने धमाकेदार ओपनिंग का रिकॉर्ड कायम किया है, जो ना सिर्फ़ किसी हॉलीवुड फ़िल्म के लिए बल्कि 2018 में बॉलीवुड के लिए भी सबसे बड़ी ओपनिंग है। दुनियाभर में ताबड़-तोड़ कमाई कर रही एवेंजर्स के सामने जंगल बुक की चुनौती है। क्या इस फ़िल्म के कलेक्शन की बराबरी कर पाएगी एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर।

loksabha election banner

27 अप्रैल को रिलीज़ हुई इनफिनिटी वॉर ने रिलीज़ के चार दिन में (सोमवार तक) 114 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है और उम्मीद की जा रही है कि देश में 200 करोड़ का कलेक्शन करने वाली ये पहली हॉलीवुड फ़िल्म बन जाएगी। इनफिनिटी वॉर देश में 2000 से ज़्यादा स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी है, जिसमें से 50 फीसदी स्क्रींस हिंदी, तेलुगु और तमिल में डब फ़िल्मों को दी गयी हैं। फ़िल्म को लेकर पूरे देश में समान रूप से ज़बर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के लिए दीवानगी को देखते हुए रिलीज़ से पांच दिन पहले ही रविवार को इसकी एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गयी थीं। एवेंजर्स ने 31.30 करोड़ की ओपनिंग ली थी, जो देश में किसी हॉलीवुड फ़िल्म को नसीब नहीं हुआ था। देश में सबसे अधिक ओपनिंग का रिकॉर्ड 2017 में आयी द फेट ऑफ़ द फ्यूरियस के नाम है, जिसने पहले दिन 9.25 करोड़ का कलेक्शन किया था, जो इनफिनिटी वॉर के आस-पास भी नहीं है। 

एवेंजर्स की दिनवार अब तक (30 अप्रैल) की कमाई इस प्रकार है- 

27 अप्रैल- 31.30 करोड़ (ओपनिंग)

28 अप्रैल- 30.50 करोड़

29 अप्रैल- 32.50 करोड़

30 अप्रैल- 20.52 करोड़ (पहला सोमवार- बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी)

एवेंजर्स को छुट्टियों के चलते लंबा वीकेंड मिला है। सोमवार (30 अप्रैल) को बुद्ध पूर्णिमा और मंगलवार (एक मई) को मजदूर दिवस की छुट्टी होने की वजह से एवेंजर्स के कलेक्शंस में ज़ोरदार उछाल रहा है। 

हॉलीवुड बनाम बॉलीवुड

अब अगर बॉलीवुड से हॉलीवुड के मुक़ाबले की बात करें तो 2018 में सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड बाग़ी 2 के नाम है, जिसने 25 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया। वहीं, पद्मावत 24 करोड़ (पेड प्रीव्यूज़ मिलाकर) के साथ दूसरे स्थान पर है। ज़ाहिर है कि एवंजर्स इनफिनिटी वॉर Opening Day Collection की लिस्ट में पहले पायदान पर है। वहीं, फ़िल्म जल्द ही बाग़ी2 का लाइफ़टाइम कलेक्शन भी पार कर सकती है, जो लगभग 155 करोड़ है। बाग़ी2 और पद्मावत (300 करोड़) के बाद इनफिनिटी वॉर इस साल की तीसरी हाइएस्ट ग्रॉसर पहले ही बन चुकी है। एवेंजर्स जिस रफ़्तार से आगे जा रही है, उससे इसके 200 करोड़ क्लब में पहुंचने की संभावना बन गयी है। भारत में रिलीज़ होने वाली हॉलीवुड फ़िल्मों की कमाई के आधार पर अगर Top 10 Hollywood Movies In India की लिस्ट तैयार करें तो वो इस प्रकार आती है-

10. लाइफ़ ऑफ़ पाई- 88 करोड़

9. द अमेज़िंग स्पायडरमैन- 96 करोड़

8. स्पायडरमैन 3- 100 करोड़

7. 2012- 102 करोड़

6. एवेंजर्स- एज ऑफ़ अल्ट्रॉन- 111 करोड़

5. एवेंजर्स- इनफिनिटी वॉर- 11

4. जुरासिक वर्ल्ड- 152 करोड़

3. अवतार- 145 करोड़

2. फ्यूरियस 7- 172 करोड़

1. जंगल बुक- 183 करोड़

ज़ाहिर है कि इस सूची में एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर 5वें स्थान पर आ चुकी है। 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' से पहले 2018 में तीन हॉलीवुड फ़िल्में आ चुकी हैं- द पोस्ट, ब्लैक पैंथर और रैंपेज। इनमें सिर्फ़ 'ब्लैक पैंथर' की ओपनिंग अच्छी रही, जिसने पहले दिन 5.60 करोड़ का कलेक्शन किया।

इनफिनिटी वॉर के लिए क्यों है हाइप

एवेंजर्स- इनफिनिटी वॉर, एवेंजर्स सीरीज़ की अगली फ़िल्म है, मगर ख़ास बात ये है कि इस फ़िल्म में मारवल कॉमिक्स के जितने भी सुपर हीरोज़ हैं, सभी इकट्ठा हो गये हैं। एवेंजर्स की टीम इस बार गार्जिंयस ऑफ़ गैलेक्सी के साथ मिलकर थैनोस को रोकने की कोशिश करेगी, जो इनफिनिटी स्टोंस जमा करने की कोशिश में जुटा है। दो इनफिनिटी स्टोंस धरती पर हैं। एक डॉक्टर स्ट्रैंजर के पास है, जबकि दूसरा विज़न के पास। इनफिनिटी वॉर को एंथनी रुसो ने डायरेक्ट किया है। फ़िल्म में आयरनमैन (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफेलो), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), स्टार-लॉर्ड (क्रिस प्रैट), डॉ. स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहेनसन), स्पाइडरमैन (टॉम हौलेंड) और ब्लैक पैंथर (चैडविक बोज़मन) समेत 19 सुपर हीरोज़ हैं। 

दुनियाभर में अभूतपूर्व कमाई

एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर ने दुनियाभर में कमाई का ऐसा आंकड़ा हासिल किया है कि सुनकर दंग रह जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक़ फ़िल्म ने महज़ तीन दिन में 200 मिलियन डॉलर यानि 1350 करोड़ जमा कर लिये हैं। ओवरसीज़ में 25 अप्रैल को रिलीज़ हुई फ़िल्म ने पहले दिन 40 मिलियन डॉलर, दूसरे दिन 55 मिलियन डॉलर और तीसरे दिन 55 मिलियन डॉलर उत्तरी अमेरिका में मिले हैं। वहीं फ़िल्म 30 अप्रैल तक दुनियाभर में 725 मिलियन डॉलर यानि लगभग 4840 करोड़ से अधिक का बिज़नेस कर चुकी है। 

'काला' ने छोड़ा रास्ता, अब सामने होगी '102 Not Out'

इनफिनिटी वॉर की लोकप्रियता को देखते हुए इसके साथ कोई बड़ी हिंदी फ़िल्म रिलीज़ नहीं की गयी है। सिर्फ़ सुधीर मिश्रा की दासदेव ही रिलीज़ हुई। पहले रजनीकांत की काला 27 अप्रैल को रिलीज़ होने वाली थी, मगर एवेंजर्स की हाइप देखने के बाद इसे आगे खिसका दिया गया। अब 4 मई का एवेंजर्स के सामने अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की 102 नॉट आउट रिलीज़ होने वाली है। देखते हैं एवेंजर्स के सामने बच्चन-ऋषि कपूर की जोड़ी क्या रंग दिखाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.