मुंबई। हॉलीवुड की फिल्म एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफ़िस पर अपनी धाक जमाये रखी है। एक नया रिकॉर्ड बना लिया है और भारत में भी कमाई की रफ़्तार में किसी तरह की कमी के संकेत नहीं हैं। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर ने अब वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफ़िस पर भी रिकॉर्ड बना डाला है।

इस फिल्म ने सात साल पहले आई अपनी ही एवेंजर्स सीरीज़ की फिल्म को पीछे छोड़ कर मार्वल्स की फिल्मों में सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड बना दिया है और साथ ही अब वर्ल्ड वाइड आल टाइम हाईयेस्ट ग्रोसर्स में पांचवे स्थान पर है। इस फिल्म ने चीन में 200 मिलियन डॉलर के साथ ओपनिंग ली है। ये फ़ास्ट एंड फ्यूरियस के बाद एशिया में दूसरी सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म है। रविवार को फिल्म ने अमेरिका में 61.8 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इसके साथ ही फिल्म का अब वर्ल्ड वाइड ग्रॉस कलेक्शन 1.60 बिलियन डॉलर यानि 10, 794 करोड़ रूपये हो गया है। इससे पहले द एवेंजर्स ने 1.518 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। इनफिनिट वॉर अब पीछे है -

अवतार- 2.788 बिलियन डॉलर

Titanic 2.187 बिलियन डॉलर

स्टार वार्स – द फ़ोर्स अवेकंस 2.068 बिलियन डॉलर

जुरासिक वर्ल्ड 1.671 बिलियन डॉलर

इनफिनिटी को दुनिया में तो वैसे बड़े अच्छे कलेक्शन मिल रहे हैं लेकिन आने वाले समय में बड़ा ख़तरा तब होने वाला है जब 18 मई को डेडपूल रिलीज़ होगी और फिर 25 मई को सोलो- अ स्टार वार्स स्टोरी। रूसो ब्रदर्स के निर्देशन में बनी 19 सुपरहीरोज़ वाली फिल्म एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर रविवार को चार करोड़ 37 लाख रूपये का कलेक्शन किया और अब फिल्म को घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 213 करोड़ 94 लाख रूपये की कमाई हो चुकी है। फिल्म का ये तीसरा हफ़्ता है और दूसरे सोमवार को फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर द जंगल बुक का दो साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उसके बाद फिल्म ने दो दिन बाद तीन करोड़ 80 लाख रूपये का कलेक्शन के साथ 200 करोड़ क्लब में एंट्री कर ली जो भारत में अब तक कोई भी विदेशी फिल्म नहीं कर सकी है।

एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर ने 31 करोड़ 30 लाख से ओपनिंग ली थी। रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस हेम्सवर्थ, मार्क रुफालो, बेनेडिक्ट कम्बरबैच, सबस्टियन स्टान, क्रिस इवांस,स्कारलेट जोहेनसन और चैडविक बोसमैन जैसे बड़े सितारों से सजी ये फिल्म करीब 300 मिलियन डॉलर में बनाई गई और इसे भारत में 2000 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया।

यह भी पढ़ें: दक्षिण की इस मशहूर एक्ट्रेस के बायोपिक ने अमेरिका में लाया कमाई का तूफ़ान

By Manoj Khadilkar