मुंबई। Avengers End Game Box Office हॉलीवुड फ़िल्म एवेंजर्स एंड गेम ने भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर गदर मचाया हुआ है और धुआंधार कमाई का सिलसिला वर्किंग वीक में भी जारी है। रिलीज़ के पहले हफ़्ते में फ़िल्म ने 260 करोड़ से अधिक कलेक्शन कर लिया है।

गुरुवार (2 मई) को एवेंजर्स एंड गेम की रिलीज़ को एक हफ़्ता पूरा हो गया। फ़िल्म ने गुरुवार को भी ₹16.10 करोड़ का कलेक्शन किया, जिससे फ़िल्म के लिए लोगों की दीवानगी का पता चलता है। इसके साथ एवेंजर्स एंड गेम की पहले हफ़्ते में कमाई ₹260.40 करोड़ पर पहुंच गयी है। अगर ग्रॉस कलेक्शन की बात करें तो यह ₹310 करोड़ है। एवेंजर्स एंड गेम बॉक्स ऑफ़िस कामयाबी का नया गणित लिख रही है। 

एवेंजर्स एंड गेम भारत में 26 अप्रैल को 2845 स्क्रींस पर चार भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु में उतारी गयी थी। फ़िल्म ने ₹53.60 करोड़ की कमाई पहले दिन की थी। शनिवार को ₹52.20 करोड़ और रविवार को ₹52.85 करोड़ का कलेक्शन करने के साथ एंड गेम ने ओपनिंग वीकेंड में ही ₹150 करोड़ का आंकड़ा हासिल कर लिया था। वर्किंग वीक में भी छप्परफाड़ कमाई जारी रही। 

पहले सोमवार को फ़िल्म ने ₹31.05 करोड़ की शानदार कमाई की, जबकि मंगलवार को ₹26.10 करोड़ बटोरे।बुधवार को देशभर में मजदूर दिवस की छुट्टी होने के कारण फ़िल्म ने ज़ोरदार उछाल लिया और ₹28.50 करोड़ की कमाई की थी। बुधवार की कमाई के साथ एंड गेम ने 2019 में सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली बॉलीवुड फ़िल्म उरी द सर्जीकल स्ट्राइक्स (₹244.06 करोड़) को पीछे छोड़ दिया था।  

एंड गेम अब इनफिनिटी वॉर को पीछे छोड़ते हुए भारत में सबसे सफल हॉलीवुड फ़िल्म बन चुकी है। 2018 में आयी इनफिनिटी वॉर ने ₹222.69 करोड़ का कलेक्शन किया था। ट्रेड पंडित अब कहने लगे हैं कि फ़िल्म 350 करोड़ का आंकड़ा भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर छू सकती है। 

Top 10 Hollywood Movies In India की लिस्ट तैयार करें तो वो इस प्रकार आती है-

10. द अमेज़िंग स्पायडरमैन- ₹96 करोड़

9. स्पायडरमैन 3- ₹100 करोड़

8. 2012- ₹102 करोड़

7. एवेंजर्स- एज ऑफ़ अल्ट्रॉन- ₹111 करोड़

6. जुरासिक वर्ल्ड- ₹152 करोड़

5. अवतार- ₹145 करोड़

4. फ्यूरियस 7- ₹172 करोड़

3. जंगल बुक- ₹188 करोड़

2. एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर- ₹222.69 करोड़

1. एवेंजर्स एंड गेम- ₹260.40 करोड़

दुनियाभर में धाक

वहींं, अगर Worldwide Collections की बात करें तो एवेंजर्स एंड गेम दुनिया के 25 देशों में 24 अप्रैल को रिलीज़ हो गयी थी और बॉक्स ऑफ़िस पर 6 दिनों का सफ़र पूरा कर चुकी है। 5 दिनों में फ़िल्म 1 बिलियन डॉलर का पड़ाव पार कर चुकी है। इनफिनिटी वॉर को इस पड़ाव तक पहुंचने में 11 दिन का समय लगा था। 

All Time Worldwide Top 5 Collection की लिस्ट में एवेंजर्स एंड गेम पांचवें पायदान पर आ गयी है। पहले स्थान पर अवतार, दूसरे पर टायटैनिक, तीसरे पर स्टार वॉर्स द फोर्स अवेंकस और चौथे पर एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर है। वहीं, चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर 500 मिलियन डॉलर का कलेक्शन करने वाली पहली विदेशी फ़िल्म बन गयी है।

मार्वल की सबसे लंबी फ़िल्म Avengers End Game

एवेंजर्स एंड गेम मार्वल की अब तक की सबसे लंबी अवधि की फ़िल्म है। इसकी अवधि 3 घंटा 2 मिनट है। हॉलीवुड फ़िल्में आम तौर पर डेढ़ से पौने दो घंटे लम्बी होती हैं। 2 घंटे की फ़िल्म को भी वहां लंबा माना जाता है। ऐसे में एवेंजर्स एंड गेम की इस अवधि को एक रिकॉर्ड माना जा रहा है। इसके प्रीक्वल एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर की अवधि 2 घंटा 40 मिनट थी। 

थैनोस से निर्णायक जंग के लिए इकट्ठा हुए सुपरहीरोज़

एवेंजर्स एंड गेम में 22 से अधिक सुपरहीरोज़ अंतरिक्ष की गहराइयों से आये शक्तिशाली दुश्मन थैनोस के ख़िलाफ़ निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं। थैनोस के ख़िलाफ़ एवेंजर्स की टीम को इस बार कैप्टन मार्वल और एंटमैन ने ज्वाइन किया है, जो सबसे शक्तिशाली एवेंजर हैं। इसके प्रीक्वल में आपने देखा होगा कि एवेंजर्स की टीम ने गार्जिंयस ऑफ़ गैलेक्सी के साथ मिलकर टाइटन से आये थैनोस को रोकने की कोशिश की थी, जो 6 इनफिनिटी स्टोंस जमा करके ब्रह्मांड को फिर से संतुलित करने की कोशिश में जुटा था। दो इनफिनिटी स्टोंस धरती पर थे। एक डॉक्टर स्ट्रैंजर के पास, जबकि दूसरा विज़न के पास था। एवेंजर्स और थैनोस के बीच भीषण लड़ाई होती है। एवेंजर्स जंग हार जाते हैं। क्लाईमैक्स में दिखाया गया था कि एवेंजर्स एक-एक करके ग़ायब हो रहे हैं, जिसने इसके सीक्वल का इंतज़ार बढ़ा दिया था।

एवेंजर्स मार्वल यूनिवर्स की कॉन्क्लूडिंग और 22वीं फ़िल्म है, जिसमें सभी सुपरहीरोज़ आयरनमैन (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफेलो), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), स्टार-लॉर्ड (क्रिस प्रैट), डॉ. स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहेनसन), स्पाइडरमैन (टॉम हौलेंड) और ब्लैक पैंथर (चैडविक बोज़मन) आदि को एक साथ दिखाया गया है। इस जंग के बाद कुछ सुपरहीरो मारे जाएंगे, जबकि कुछ एवेंजर्स टीम से रिटायर हो जाएंगे। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के इस सीक्वल को भी रुसो ब्रदर्स (एंथनी और जो) ने डायरेक्ट किया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप