Move to Jagran APP

Box Office: गिरते गिरते इतने गिर गए ‘ठग्स..’ के कलेक्शन, चौथे दिन बस इतने करोड़

आमतौर पर फिल्म की कमाई जितनी शुक्रवार को होती है उससे अधिक शनिवार और रविवार का कलेक्शन आता है लेकिन ठग्स के मामले में उल्टा हो गया है ।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 12:43 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:48 AM (IST)
Box Office: गिरते गिरते इतने गिर गए ‘ठग्स..’ के कलेक्शन, चौथे दिन बस इतने करोड़
Box Office: गिरते गिरते इतने गिर गए ‘ठग्स..’ के कलेक्शन, चौथे दिन बस इतने करोड़

मुंबई। अमिताभ बच्चन और आमिर खान स्टारर फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान घरेलू बॉक्स ऑफिस पर मायूस कर गई है। फिल्म ने पहले दिन रिकॉर्ड्स बना कर कमाई का जो तूफ़ान लाया था वो इस कदर कमजोर पड़ा की चौथे दिन आते आते कमाई ठंडी ही पड़ गई है ।

loksabha election banner

दिवाली के मौके पर चार दिनों का वीकेंड लेकर भारी कमाई का संकेत देने वाली ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान ने इस रविवार को सिर्फ 16 करोड़ रूपये के आसपास का कलेक्शन किया है। रविवार की छुट्टी भी फिल्म के कलेक्शन को नहीं सुधार पाई । हाल के वर्षों में ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान पहली ऐसी फिल्म है जिसने डाउनवर्ड्स कलेक्शन यानि लगातार गिरावट का रिकॉर्ड बनाया है। आमतौर पर फिल्म की कमाई जितनी शुक्रवार को होती है उससे अधिक शनिवार और रविवार का कलेक्शन आता है लेकिन ठग्स के मामले में उल्टा हो गया है । फिल्म को अब चार दिनों में 118 करोड़ रूपये का कलेक्शन मिला है ।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को पहले दिन हिंदी, तमिल और तेलुगु को मिला कर 52 करोड़ 25 लाख रूपये का कलेक्शन मिला था

दूसरे दिन तीनों भाषाओँ को मिलकर 29 करोड़ 25 लाख रूपये

तीसरे दिन हिंदी में 22 करोड़ 75 लाख और तमिल-तेलुगु में 75 लाख रूपये की कमाई हुई

इस फिल्म को हिंदी में करीब 4600 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया जबकि साऊथ की भाषाओं में 500 से आधिक स्क्रीन्स में और ओवरसीज़ में 2000 स्क्रीन्स में l लेकिन फ़ायदा क्या हुआ ये आंकड़े बता रहे हैं l हाल तो ये रहा कि आमिर-अमिताभ की इस फिल्म ने इस साल आई सलमान खान की बोरिंग बताई जाने वाली फिल्म रेस 3 के तीसरे दिन के कलेक्शन 29 करोड़ 17 लाख रूपये थे ।

अगर दिवाली वीकेंड की ही बात करें तो भी ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान इन सभी फिल्मों से आगे रही है -

साल 2018 – ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान – 118 करोड़ रूपये (वीकेंड)

साल 2017 – गोलमाल अगेन –87 करोड़ 60 लाख रूपये (वीकेंड)

साल 2016 – ऐ दिल है मुश्किल- 35 करोड़ 60 लाख रूपये (वीकेंड)

                   शिवाय –24 करोड़ रूपये (वीकेंड)

साल 2015- प्रेम रतन धन पायो101 करोड़ 4 लाख रूपये (वीकेंड)

साल 2014 – हैप्पी न्यू ईयर 108 करोड़ 86 लाख रूपये (वीकेंड)

विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी बजट ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान ने पहले दिन तो कई कीर्तिमान ध्वस्त किये लेकिन दूसरे दिन ही देश भर के ट्रेड सर्किट्स से ये रिपोर्ट आई कि फिल्म को देखने के लिए दर्शकों की संख्या में बुरी तरह से गिरावट आई है। निगेटिव माउथ पब्लिसिटी इसका सबसे बड़ा रहा।

Thugs Of Hindostan, अंग्रेजों से गुलामी के दौरान संघर्ष करते आज़ाद और एक ठग के बीच की कहानी है। फिल्म में अमिताभ और आमिर खान के अलावा कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख़ का भी अहम् रोल हैं। कहानी 1795 की है, जब ईस्ट इंडिया कंपनी भारत में व्यापार करने आई थी और उस बहाने भारत पर कब्ज़ा करने की मंशा थी l गोरों की गुलामी मंजूर न करने वालों ने इसके ख़िलाफ़ अपने अपने तरीके से आवाज़ उठाई जिसमें से एक आज़ाद/खुदाबक्श (अमिताभ बच्चन) था और उसकी अपनी समुद्री कबीले की फ़ौज l

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का फील देने के लिए इसके स्पेशल इफ़ेक्ट्स पर काफ़ी खर्चा किया गया और इसी कारण फिल्म का बजट प्रचार को छोड़ कर करीब 275 करोड़ रूपये हो गया।

आमिर खान की फिल्मों की बात करें तो चार दिन के वीकेंड में वो ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान के जरिये बाज़ी मार चुके हैं -

आमिर खान की पिछली फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार, जिसमें वो कुछ देर के लिए थे, उसे पहले वीकेंड में 31 करोड़ 10 लाख रूपये का कलेक्शन किया था

दंगल को पहले वीकेंड में 107 करोड़ एक लाख रूपये की कमाई हुई थी

पीके ने पहले वीकेंड में 95 करोड़ 41 लाख रूपये बटोरे

आमिर खान और कटरीना कैफ के कॉम्बिनेशन वाली धूम 3 को पहले वीकेंड में 107 करोड़ 61 लाख रूपये का कलेक्शन मिला था

यह भी पढ़ें: Video: अमजद खान कभी गब्बर सिंह नहीं बन पाते अगर...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.