Move to Jagran APP

अक्षय कुमार की बेलबॉटम, भवाई और हॉलीवुड फ़िल्मों के साथ खुले महाराष्ट्र के सिनेमाघर, दिवाली बाद बढ़ाई जा सकती है क्षमता

Maharashtra Cinema Halls Open हिंदी फ़िल्मों के कारोबार का बड़ा हिस्सा मुंबई टेरिटरी से आता है लिहाज़ा फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुलना एक बड़ा और प्रतीक्षित क़दम है। कोरोना वायरस परिस्थिति के मद्देनज़र अभी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही सिनेमाघर खोले गये हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 02:14 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 02:14 PM (IST)
अक्षय कुमार की बेलबॉटम, भवाई और हॉलीवुड फ़िल्मों के साथ खुले महाराष्ट्र के सिनेमाघर, दिवाली बाद बढ़ाई जा सकती है क्षमता
Bollywood and Hollywood Films in cinemas today. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। कई महीनों के लम्बे इंतज़ार के बाद आज (22 अक्टूबर) से आख़िरकार महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुल गये हैं। हिंदी फ़िल्मों के कारोबार का बड़ा हिस्सा मुंबई टेरिटरी से आता है, लिहाज़ा फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुलना एक बड़ा और प्रतीक्षित क़दम है। कोरोना वायरस परिस्थिति के मद्देनज़र अभी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही सिनेमाघर खोले गये हैं, जो आने वाले समय में बढ़ाई जा सकती है। 

loksabha election banner

बॉलीवुड फ़िल्में

इस शुक्रवार जिन फ़िल्मों के साथ सिनेमाघर खुले हैं, उनमें अक्षय कुमार की बेलबॉटम भी शामिल है। यह फ़िल्म देश के बाकी हिस्सों में अगस्त में रिलीज़ हो चुकी है। अमेज़न प्राइम पर भी फ़िल्म स्ट्रीम की चुकी है, मगर आज महाराष्ट्र में इसे सिनेमाघरों में फिर रिलीज़ किया गया है। इसकी जानकारी निर्माता पूजा एंटरटेनमेंट ने सोशल मीडिया के ज़रिए दी। रंजीत तिवारी निर्देशित बेलबॉटम स्पाई थ्रिलर फ़िल्म है, जो अस्सी के दौर में स्थापित है। अक्षय रॉ एजेंट बेलबॉटम के रोल में हैं। लारा दत्ता ने फ़िल्म में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभायी है। वाणी कपूर उनकी पत्नी और हुमा कुरैशी नेगेटिव रोल में हैं।

इसके अलावा सिनेमाघरों में उतरने वाली दूसरी बॉलीवुड फ़िल्म भवाई है, जिसमें प्रतीक गांधी और ऐंद्रिता रे ने मुख्य भूमिकाएं निभायी हैं। हार्दिक गज्जर निर्देशित भवाई पहले एक अक्टूबर को रिलीज़ होने वाली थी, मगर महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से सिनेमाघर खुलने की अनुमति के बाद फ़िल्म की रिलीज़ पोस्टपोन कर दी गयी थी। स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी की कामयाबी से चर्चा में आये प्रतीक की सोलो लीड रोल में यह पहली हिंदी फ़िल्म है। 

हॉलीवुड फ़िल्में

बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड फ़िल्में भी आज सिनेमाघरों में उतरी हैं। 14 अक्टूबर को देश के बाकी हिस्सों में रिलीज़ हो चुकी हॉलीवुड सुपरहीरो फ़िल्म वेनम- लेट देयर बी कार्नेज (Venom- Let There Be Carnage) को भी आज महाराष्ट्र के सिनेमाघरों में उतारा गया है। अंग्रेज़ी के साथ यह फ़िल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ की गयी है।हॉलीवुड साइंस फिक्शन फ़िल्म डून (Dune) भी आज रिलीज़ हुई है। यह फ़िल्म 2डी के साथ 3डी और आइमैक्स 3डी फॉर्मेट्स में रिलीज़ की गयी है।

20th सेंचुरी स्टूडियोज़ की मैग्नम ओपस द लास्ट डुएल (The Last Duel) भी आज सिनेमाघरों में उतर चुकी है। चार बार ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले जाने-माने निर्देशक रिडली स्कॉट निर्देशित फ़िल्म में हॉलीवुड के कई दिग्गज सितारे नज़र आ रहे हैं। इनमें मेट डेमन, एडम ड्राइवर, जोडी कोमर और बेन एफ्लेक शामिल हैं। इन फ़िल्मों के अलावा जंगल क्रूज़ (Jungle Cruise), शैंग शी एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स (Shang-Chi And The Legend Of The Ten Rings) भी आज सिनेमाघरों में उतरी हैं। 

दिवाली बाद बढ़ सकती है थिएटरों की क्षमता

महाराष्ट्र सरकार के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने दिवाली के बाद सिनेमाघरों की क्षमता बढ़ाने के संकेत दिये हैं। सिनेमाघर खुलने पर अजीत पवार ने कहा- हमने आज से 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर खोल दिये हैं। सिनेमाघर मालिक 100 फीसदी क्षमता की मांग कर रहे हैं। हमने उनसे कहा कि दिवाली तक इंतज़ार कीजए। दिवाली के बाद स्थिति नियंत्रण में हुई तो हम क्षमता बढ़ा देंगे। 

महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुलने के साथ ही फ़िल्म इंडस्ट्री के रफ़्तार पकड़ने की सम्भावना है। हालांकि, गेंद अब दर्शकों के पाले में हैं। इन फ़िल्मों के थिएट्रिकल कारोबार से तस्वीर का रुख़ काफ़ी हद तक साफ़ हो जाएगा। आने वाले दिनों में कई बड़ी और अहम बॉलीवुड फ़िल्में रिलीज़ के लिए कतार में हैं। इनमें जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2, सलमान ख़ान की अंतिम, अक्षय कुमार की सूर्यवंशी, रणवीर सिंह की 83 और शाहिद कपूर की जर्सी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.