मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

मुंबई। आमिर खान और अमिताभ बच्चन की बिग बजट फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने भारत में जिस तरह से बुरा प्रदर्शन किया था, चीन में उससे भी ख़राब किया और हाल ये है कि फिल्म को छह दिनों में भी 50 करोड़ के दर्शन नहीं हुए।

मिली जानकारी के मुताबिक चीन के बॉक्स ऑफ़िस पर ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान पहले छह दिनों में 50 करोड़ रूपये से कम का कलेक्शन किया है। फिल्म को 1.53 मिलियन डॉलर यानि 10 करोड़ 67 रूपये से ओपनिंग मिली थी और पहले वीकेंड में कमाई सिर्फ़ 4.71 मिलियन डॉलर यानि 32 करोड़ 91 लाख ही हुई। छह दिनों में कलेक्शन 40 करोड़ से कुछ अधिक ही हुए हैं।

चीन की टिकटिंग साईट माओयन ने फिल्म के आगे के कलेक्शन का अनुमान लगाते हुए पहले ही 90 मिलियन यूआन की कमाई को 57 मिलियन तक कर दिया है। ठग्स की कमाई तो आमिर खान की फिल्म पी के (118 मिलियन यूआन) से भी कम बहुत कम है। दंगल ने 1.30 मिलियन यूआन और सीक्रेट सुपरस्टार ने 747 मिलियन यूआन जोड़े थे।

आमिर खान का चीन के बॉक्स ऑफ़िस पर वर्चस्व रहा है। वहां उनकी जबरदस्त फैन फालोविंग है। लेकिन ठग्स के कलेक्शन ने ये साबित कर दिया है कि सिनेमा देखने वालों को अच्छे और बुरे की समझ होती है, फिर चाहे वो फिल्म किसी भी देश या भाषा की क्यों न हो। हालांकि निर्माता यशराज फिल्मस को कोई बड़ा नुकसान नहीं होना है क्योंकि फिल्म को चीन में 110 करोड़ रूपये की मिनिमम गारंटी मिली है। यानि इतनी कमाई तो पहले ही झोली में है। बताते हैं कि यशराज ने चीन की डिस्ट्रीब्यूशन फर्म ईस्टार फिल्मस को वहां के लिए राइट्स बेचे हैं। डील 110 रूपये की मिनिमम गारंटी में तय हुई है। फिल्म को 110 करोड़ की गारंटी मिलना विशुद्ध रूप से आमिर खान की पिछली फिल्मों के बिज़नेस को देखते हुए संभव हुआ है। आमिर खान को चीनी बॉक्स ऑफ़िस का सुल्तान माना जाता है।

पिछले चार वर्षों में आमिर की सभी फिल्मों ने चीन ने भर भर कर कमाई की है। विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने भारत में पहले दिन 52 करोड़ 25 लाख रूपये का कलेक्शन कर इतिहास रच दिया था लेकिन उसके बाद से फिल्म का कलेक्शन इस कदर गिरा कि उठ ही नहीं पाया।

यह भी पढ़ें: Box Office: हिंदी-चीनी भाई भाई , ठग्स...का बुरा हाल, तीन दिन में बस इतने करोड़

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप