Move to Jagran APP

Box Office: शाह रुख़ को मिला क्रिस्मस का तोहफ़ा, 5वें दिन 'ज़ीरो' की कमाई में इतना उछाल

सोमवार को वर्किंग वीकेंड शुरू होने की वजह से फ़िल्मों का बिज़नेस आम तौर पर काफ़ी गिरता है। सोमवार को ज़ीरो ने ₹9.50 करोड़ बॉक्स ऑफ़िस पर मिले थे।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 10:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 07:26 AM (IST)
Box Office: शाह रुख़ को मिला क्रिस्मस का तोहफ़ा, 5वें दिन 'ज़ीरो' की कमाई में इतना उछाल
Box Office: शाह रुख़ को मिला क्रिस्मस का तोहफ़ा, 5वें दिन 'ज़ीरो' की कमाई में इतना उछाल

मुंबई। शाह रुख़ ख़ान की फ़िल्म 'ज़ीरो' बॉक्स ऑफ़िस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही। पहले सोमवार को कलेक्शंस पचास फीसदी तक गिरने के बाद मंगलवार को क्रिसमस की छुट्टी पर ज़ीरो की कमाई में उछाल आया। सेंटा ने किंग ख़ान को शानदार कमाई का तोहफ़ा दिया है।

loksabha election banner

ट्रेड एक्सपर्ट्स के अनुसार, मंगलवार को ज़ीरो ने ₹12.75 करोड़ कमाई की है, जो सोमवार के मुकाबले लगभग पच्चीस फ़ीसदी अधिक है। हालांकि छुट्टी के मद्देनजर ये उछाल कम है, फिर भी शाह रुख़ के लिए राहत की बात ज़रूर है। 'ज़ीरो' का पांच दिनों का कलेक्शन अब ₹81.32 करोड़ हो चुका है। सोमवार को वर्किंग वीकेंड शुरू होने की वजह से फ़िल्मों का बिज़नेस आम तौर पर काफ़ी गिरता है। सोमवार को ज़ीरो ने ₹9.50 करोड़ बॉक्स ऑफ़िस पर मिले थे। रविवार के मुकाबले सोमवार को फ़िल्म का कलेक्शन लगभग 50 फ़ीसदी गिरा, जो सामान्य है। अगर यही रफ़्तार बरकरार रही तो दूसरे वीकेंड तक घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर ₹100 करोड़ जमा करने की आस लगायी जा सकती है। 

वैसे भी ज़ीरो को इसी हफ़्ते में जितना सम्भव हो सके, कलेक्शन करना है, क्योंकि 28 दिसम्बर को 'सिम्बा' रिलीज़ हो जाएगी, जो मास एंटरटेनर मानी जा रही है और इसकी रिलीज़ का असर ज़ीरो की स्क्रींस और कलेक्शंस पर पड़ेगा। उधर, कन्नड़ रिलीज़ 'केजीएफ चैप्टर 1' का हिंदी वर्ज़न धीरे-धीरे पकड़ बना रहा है। ओपनिंग वीकेंड में ₹9.20 करोड़ जमा करने के बाद सोमवार को इस फ़िल्म ने ₹2.90 करोड़ जमा किये हैं। हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच फ़िल्म की काफ़ी चर्चा हो रही है, जिसके चलते 4 दिनों में यह ₹12.10 करोड़ का अच्छा कलेक्शन कर चुकी है। 'ज़ीरो' के लिए चुनौती है।

21 दिसम्बर को ज़ीरो बड़े उत्साह और उम्मीदों के बीच देशभर में 4000 से अधिक स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी थी। 2018 की अहम और बहुप्रतीक्षित फ़िल्मों में शामिल ज़ीरो से उम्मीदें इसलिए भी बढ़ गयी थीं, क्योंकि इस साल आमिर ख़ान की 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' और सलमान ख़ान की 'रेस 3' बॉक्स ऑफ़िस पर ढेर हो गयी थीं। दोनों खानों के फेल होने से सारा दारोमदार शाह रुख़ पर आ गया था। वहीं, 'ज़ीरो' में शाह रुख़ का किरदार और ट्रेलर को देखकर भी एक अलग तरह की फ़िल्म होने के क़यास लगाये जा रहे थे, मगर 'ज़ीरो' रिलीज़ हुई तो सारी उम्मीदों और क़यासों की हवा निकल गयी। 

हालांकि ओवरसीज़ ने फ़िल्म को कुछ संभाल लिया, जहां फ़िल्म ने ओपनिंग वीकेंड में ₹35 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन किया है। अमेरिका में ₹7.22 करोड़, ऑस्ट्रेलिया में ₹1.61 करोड़, न्यूज़ीलैंड में ₹63.75 लाख और नॉर्वे में ₹30.40 लाख ही मिल सके हैं। घरेलू बॉक्स ऑफ़िस का ₹72 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन और ओवरसीज़ का ₹35 करोड़ मिलाकर, ज़ीरो ने वर्ल्डवाइड ₹107 करोड़ ओपनिंग वीकेंड में इकट्ठा कर लिया है। ओवरसीज़ में ओपनिंग वीकेंड में सबसे अधिक कमाने वाली शाह रुख़ की यह 11वीं फ़िल्म है और 2018 की पांचवीं फ़िल्म है।

आनंद एल राय के निर्देशन में बनी 'ज़ीरो' में शाह रुख़ ख़ान ने मेरठ के बौने बउआ सिंह का किरदार निभाया है, जो अपने क़द को लेकर बिल्कुल शर्मिंदा नहीं है, बल्कि अतिउत्साहित और काइयां क़िस्म का है। फ़िल्म में अनुष्का शर्मा स्पेस साइंटिस्ट के किरदार में हैं, जो सेरेब्रल पाल्सी की शिकार है और व्हील चेयर से बद्ध है। कटरीना कैफ़ ने फ़िल्म स्टार का रोल निभाया है, जबकि मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब बउआ के दोस्त के किरदार में हैं। फ़िल्म सलमान ख़ान और श्रीदेवी समेत कई फ़िल्मी सितारों ने कैमियो किये हैं। तमाम मसालों के बावजूद ज़ीरो पहले दिन दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाब नहीं हुई है। ज़ीरो को क्रिटिक्स की भी मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। फ़िल्म को एक से 4 तक स्टार्स दिये गये हैं। ज़ाहिर है कि ज़ीरो समीक्षकों की पसंद भी नहीं बन सकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.