नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2019 खत्म होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। हर साल की तरह इस साल भी कई ऐसी बॉलीवुड फिल्में आईं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर फतह हासिल की। हालांकि हर साल की तरह इस साल भी कई फिल्में ऐसी भी आईं जो लोगों के दिल में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहीं। कुछ फिल्मों को उनके हीरो की वजह से याद किया गया, तो कुछ को उनकी हीरोइन्स की वजह से।

इस साल बड़े पर्दे पर ऐसी कई महिला प्रधान फिल्में रिलीज हुईं जिन्होंने ये साबित किया कि फिल्म को हिट कराने की लिए हीरो की जरूरत नहीं होती। आज हम आपको उन्हीं कुछ महिला प्रधान फिल्मों के बारे में बताएंगे जो इस साल हिट रहीं या चर्चा में रहीं।

मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी

25 जनवरी 2019 को रिलीज़ हुई इस फिल्म में कंगना लीड रोल में थीं। इस फिल्म में कंगना ने झांसी की रानी की भूमिका निभाई थी। इतना ही नहीं इस फिल्म का निर्देशन भी खुद कंगना ने ही किया था। बॉक्स ऑफिस पर भले ही 'मणिकर्णिका' ने कुछ खास कमाल न दिखाया हो, लेकिन फिल्म में  उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई थी। 

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा :

1 फरवरी 2019 को रिलीज हुई इस फिल्म में सोनम कपूर लीड एक्ट्रेस थीं। वहीं अनिल कपूर ने उनके पिता का किरदार निभाया था जो की साइड रोल था। इस फिल्म में सोनम ने एक ऐसी कहानी को छुआ था जिसे पर्दे पर दिखाना आसान नहीं था। फिल्म में सोनल लेस्बियन बनी थीं। फिल्म के जरिए उन्होंने एक लेस्बियन की जिंदगी पर रोशनी डाली थी।

द जोया फैक्टर :

20 सितंबर 2019 को रिलीज हुई इस फिल्म में भी सोनम कपूर ही लीड एक्ट्रेस थीं। फिल्म की पूरी कहानी एक ऐसी लड़की के इर्द गिर्द थी जो खुद को अनलकी मानती है। इस फिल्म में सोनम के साथ दुलकीर सलमान लीड रोल में थे। 

सांड की आंख :

25 अक्टूबर 2019 को रिलीज हुई इस फिल्म में तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर ने बुजुर्ग दो महिलाओं का किरदार निभाया था। इस फिल्म में तापसी और भूमि शूटर दादी बनी थीं। फिल्म में दोनों के रोल को लेकर कुछ सेलेब्स ने उनका विरोध भी किया था। ये कहानी दो दादियों की असल जिंदगी पर आधारित थी।

मर्दानी 2 : 

रानी मुखर्जी की फिल्म 'मर्दानी 2' आज बड़े पर्दे पर रिलीज हो गई है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी लीड रोल में हैं। खास बात ये है कि इस फिल्म में उनके साथ कोई भी मेल एक्टर लीड रोल में नहीं है। फिल्म में रानी मुखर्जी एक पुलिस ऑफिसर बनी हैं जो यौन शोषण का मामला सुलझाती हैं। 

Posted By: Nazneen Ahmed

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस