Move to Jagran APP

जानें कौन हैं 'गुलाबो सिताबो' की बेगम फारुख जफर, रेखा की 'उमराव जान' से गहरा नाता

फिल्म गुलाबो सिताबो में बेगम का किरदार निभाने वाली फारुख जफर की चर्चा बिग बी से कहीं ज्यादा हो रही है। 87 साल की फारुख जफर बॉलीवुड इंडस्ट्री में लम्बे समय से काम कर रही है।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 08:37 AM (IST)
जानें कौन हैं 'गुलाबो सिताबो' की बेगम फारुख जफर, रेखा की 'उमराव जान' से गहरा नाता

नई दिल्ली, जेएनएन। महानायाक अमिताभ बच्चन और मल्टी टैलेंटेड एक्टर आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म 'गुलाबो सिताबो' OTT प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है। इस फिल्म को लेकर फैंस में काफी क्रेज बना हुआ है। ये फिल्म 12 जून यानी आज रिलीज़ होनी थी, लेकिन फिल्म उससे पहले यानी 11 जून को ही अमेज़न प्राइम वीडियो पर आ गई है। इस फिल्म में बेगम का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस फारुख जफर की चर्चा बिग बी से कहीं ज्यादा हो रही है। 87 साल की फारुख जफर बॉलीवुड इंडस्ट्री में लम्बे समय से काम कर रही हैं। आइए आपको बताते हैं फारुख के बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

loksabha election banner

डायरेक्टर शू​जित सरकार की फिल्म में फिल्म 'गुलाबो सिताबो' को काफी पंसद किया जा रहा है। इस फिल्म में 87 साल की फारुख जफर की एक्टिंग की भी जमकर तारीफ हो रही है। बता दें कि फारुख जफर काफी समय से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हैं। वह पहले भी कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुकी हैं।  

 

फारुख जफर ने पहली बार अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1981 में आई फिल्म 'उमराव जान' से की थी। इस फिल्म में उन्होंने रेखा के किरदार 'अमीरन' उर्फ 'उमराव जान' की मां का रोल निभाया था। हालांकि फिल्मों में आने से पहले फारुख जफर ने 1963 में लखनऊ के विविध भारती रेडियो स्टेशन में बतौर अनाउंसर काम शुरू किया था। ऐसा माना जाता है कि वह भारत की पहली महिला रेडियो अनाउंसर थीं। 

इसके साथ ही फारुख जफर ने शाहरुख खान स्टारर फिल्म 'स्वदेश' में भी काम किया हैं। इस फिल्म से उन्हें सही मायने में पहचान मिली। फारुख ने साल 2004 में फिल्म 'स्वदेश' में काम करने के 23 साल बाद फिल्मों में कमबैक किया था। इसके बाद उन्होंने पीपली लाइव, पार्चड, सुल्तान और सीक्रेट सुपरस्टार जैसी फिल्मों में काम किया। 

 

यही नहीं फारुख जफर ने बॉलीवुड के तीनों खान- शाहरुख, आमिर और सलमान संग काम किया हुआ है। उनके मुताबिक सभी के साथ उनके काम का एक्सपीरियंस अच्छा था। इसके साथ ही फारुख ने टीवी शोज जैसे 'हुस्न-ए-जाना', 'आधा गांव' और 'नीम का पेड़' में भी काम किया हुआ है।

आपको बता दें फारुख जफर के पति एक स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार थे। बाद में उन्होंने राजनीति में एंट्री कर ली थी। जफर की दो बेटियां मेहरू और शाहीन हैं। वहीं मेहरू जफर एक लेखिका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.