Move to Jagran APP

फ्लैशबैक! रितिक-कंगना ने दिलाई दिलीप, मधुबाला के विवाद की याद

रितिक रोशन और कंगना रनोट के बीच खड़ा हुआ विवाद खत्‍म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। मामला कोर्ट तक पहुंचने की नौबत आ गई है। इन दोनों का ये विवाद दिलीप कुमार और मधुबाला की याद दिलाता है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 18 Mar 2016 12:03 PM (IST)Updated: Fri, 18 Mar 2016 12:10 PM (IST)
फ्लैशबैक! रितिक-कंगना ने दिलाई दिलीप, मधुबाला के विवाद की याद

मुंबई। रितिक रोशन और कंगना रनोट के बीच खड़ा हुआ विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। मामला कोर्ट तक पहुंचने की नौबत आ गई है। इन दोनों का ये विवाद दिलीप कुमार और मधुबाला की याद दिलाता है। दिलीप-मधुबाला के बीच लंबा अफेयर चला, लेकिन एक दौर ऐसा भी आया जब इन्होंने एक-दूसरे को कोर्ट में आमने-सामने खड़ा पाया।

loksabha election banner

एक दौर में दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी सिल्वर स्क्रीन पर राज करती थी। रील लाइफ में इनके बीच जो मोहब्बत नजर आती थी, उससे कहीं ज्यादा प्यार ये रियल लाइफ में एक-दूसरे से करते थे। लगभग सात साल तक चले लंबे अफेयर के बाद दिलीप, मधुबाला से शादी करना चाहते थे। लेकिन मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान नहीं चाहते थे कि ये शादी हो। दरअसल, मधुबाला पर अपने घर की पूरी जिम्मेदारी संभाले हुए थीं। घर में कमाने वालीं वह एकमात्र सदस्य थीं। इसलिए पिता नहीं चाहते थे कि उनके घर का कमाऊ सदस्य चला जाए।

...तो इसलिए अटक गई बिपाशा बसु की नई फिल्म!

बात उन दिनों की है जब दिलीप कुमार और मधुबाला, बी आर चोपड़ा की फिल्म 'नया दौर' की शूटिंग कर रहे थे। चोपड़ा इस फिल्म के एक शेड्यूल को मध्यप्रदेश में शूट करना चाहते थे। लेकिन अताउल्लाह इस बात के खिलाफ थे। उन्हें डर था कि आउटडोर शूटिंग के दौरान दिलीप और मधुबाला और करीब आ जाएंगे। हालांकि मधुबाला की बहन ने इस बात से बाद में इनकार किया था। उनका कहना था कि मधुबाला की सुरक्षा को देखते हुए पिता ने आउटडोर शूटिंग के लिए मना किया था।

जब मधुबाला ने पिता के कहने पर आउटडोर शूटिंग के लिए मना कर दिया, तो चोपड़ा ने फिल्म में एक्ट्रेस को रिप्लेस करने का मन बना लिया। वह मधुबाला की जगह फिल्म में वैजयंती माला को लेना चाह रहे थे। जब ये बात मधुबाला के पिता को पता चली, तो उन्होंने चोपड़ा को कोर्ट में जाने की धमकी दे डाली। अताउल्लाह कोर्ट जाते इससे पहले चोपड़ा ही मामले को अदालत में ले गए। चोपड़ा ने मधुबाला पर कॉन्ट्रैक्ट तोड़ने का आरोप लगाया।

शाहरुख खान की ईद पर आ रही फिल्म में होंगी सनी लियोन!

अदालत में दिलीप कुमार ने मधुबाला के खिलाफ गवाही दी। यहां तक कि उन्होंने कोर्ट में यह भी जाहिर नहीं किया कि वह मधुबाला से प्यार करते हैं। मधुबाला ये केस हार गईं। हालांकि बी आर चोपड़ा ने बाद में ये केस वापस ले लिया, क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि मधुबाला को जेल जाना पड़े।

दिलीप कुमार इतना सब होने के बाद भी मधुबाला से शादी करने को तैयार थे। लेकिन मधुबाला ने यहां एक शर्त रख दी। मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप उनके पिता से माफी मांगे। दिलीप ने माफी मांगने से इनकार कर दिया और ये रिश्ता अपने अगले पड़ाव पर नहीं पहुंच पाया।

सुनते हैं कि कंगना और रितिक का रिश्ता भी सगाई तक पहुंच गया था। दोनों शादी करने के लिए भी तैयार हो गए थे। कंगना के लिए रितिक ने अपनी पत्नी सुजैन को भी तलाक दे दिया। लेकिन इन दिनों ये एक-दूसरे की शक्ल भी देखना नहीं चाहते। दोनों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। अब देखना ये है कि रितिक-कंगना का विवाद कहां जाकर खत्म होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.