नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2021 कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते इस साल लाखों लोग मौत के मुंह में समा गए। सिनेमा जगत भी इससे अछूता नही है। इस साल कई दिग्गज कलाकारों का निधन हो गया, जो सालों से अपने अभिनय के दम पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री और लोगों के दिल पर राज कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जो लंबी बीमारी के चलते और दिल का दौरा पड़ने की वजह से दुनिया छोड़ कर चले गए।

दिलीप कुमार

बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप का लंबी बीमारी के चलते 7 जुलाई को 98 साल की उम्र में निधन हो गया था। उन्होंने हिंदुजा अस्पताल में आखिरी सांस ली। दिलीप साहब ने 50 साल ज्यादा लंबे अपने फिल्मी करियर के दौरान कई उतार-चढ़ाव देखे। उन्होंने साल 1944 में आई फिल्म अमीय चक्रवर्ती की फिल्म ज्वार भाटा से अपने करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उन्होंने पहचान साल 1947 में आई फिल्म जुननू से मिली।

दिलीप कुमार

इसके बाद उन्होंने शहीद, मेला, बाबुल, देवदास, नाय दौर, मुगल ए आजम, गंग जमुना, राम और श्याम, कर्मा जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। हिंदी सिनेमा के दिग्गज दिलीप कुमार को फिल्मों में अपने योगदान के लिए भारत द्वारा पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, पद्म भूषण से नवाजा गया था।

सुरेखा सीकरी

Surekha Sikri

अभी बॉलीवुड इंडस्ट्री दिलीप साहब के निधन की खबर से उभर भी नही पाई थी कि इंडस्ट्री को तीन बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकीं फिल्म और टीवी एक्ट्रेस सुरेखा सिकरी के निधन की खबर से एक और बड़ा झटका लगा। उनका निधन 16 जुलाई को 75 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट आने की वजह से हुआ। उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर टीवी से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक में अपनी एक अलग पहचान स्थापित की। किशोर नंदलास्करी मशहूर एक्टर किशोर नंदलास्करी का निधन 20 अप्रैल को कोरोना की वजह से 81 साल की उम्र में निधन हो गया। निधन से कुछ दिनों पहले अभिनेता को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था और उन्हें ठाणे के हॉस्पिटल से भर्ती कराया गया था। उन्होंने साल 1989 में आई मराठी फिल्म इना मीना डीका से बड़े पर्दे पर अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने वास्तव, खाकी, इस देश में गंगा रहता है, और सिंघम जैसी हिंदी फिल्मों मे भी काम किया था।

श्रवण रठौड

Shravan

बॉलीवुड के महशूर म्यूजिशन श्रवण का निधन कोरोना की दूसरी लहर में 23 अप्रैल को 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। उन्हें महाकुंभ मेले से वापस आने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उन्हें हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी हालत गंभीर बताई गई थी।

अनुपम श्याम

हिंदी टीवी दुनिया के दिग्गज अभिनेता अनुपम श्याम का निधन 9 अगस्त को 63 साल की उम्र में निधन हो गया था। अनुपम श्याम लंबे वक्त से किड़नी संबंधी बीमारी से जुझ रहे थे। अनुपम श्याम ने यूं तो कई फिल्मों में काम किया था लेकिन उन्हें टीवी सीरियल 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' से खासी लोकप्रियता मिली। अनुपम ने अमरावती की कथाएं, रिश्ते, क्यूंकि...जीना इसी का नाम है, मन की आवाज प्रतिज्ञा, हमने ली है शपथ, डोली अरमानों, कृष्णा चली लंदन जैसे कई सीरियलों में काम किया था। उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया था।

चंद्रशेखर वैद्य

50 और 60 के दशक के फेमस अभिनेता चंद्रशेखर का निधन 16 जून को 98 साल की उम्र में हो गया। दिवंगत अभिनेता चंद्रशेखर ने 50 के दशक में कई फिल्मों में बतौर हीरो काम किया था। बता दें कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर जूनियर आर्टिस्ट की थी। लेकिन अपने काम के दम पर उन्होंने खुद को एक हीरो के रूप में स्थापित किया।

श्रीप्रदा

बॉलीवुड और भोजपुरी एक्ट्रेस श्रीप्रदा का निधर इस साल जून में कोरोना संक्रमित होने की वजह से हुआ था। श्रीप्रदा ने साल 1978 में आई फिल्म पुराना पुरूष से बॉलीवुड करियर की शुरूआत की थी। अभिनेत्री ने विनोद खन्ना, धर्मेंद, गोविंद जैसे स्टारों के साथ काम किया। शाशिकला 60 से 70 के दशक में सपॉर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस शशिकला का निधन 88 की उम्र में 4 अप्रैल को हो गया। उन्होंने लगभग 100 से ज्यादा फिल्मों में सपॉर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर काम किया था।

नरेंद्र चंचल

Narendra

देश के नामी भजन गायकों में शुमार नरेंद्र चंचल का 22 जनवरी को लंबी बीमारी के चलते दिल्ली के अस्पताल में निधन हो गया। गायक नरेंद्र चंचल 27 नवंबर, 2020 को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पंजाबी दलेर मेहंदी के साथ-साथ मुंबई फिल्म इंडस्ड्री से जुड़े कलाकारों ने भी उनके निधन पर शोक जताया है।

Edited By: Nitin Yadav