मुंबई ब्यूरो। हर साल 5 सितंबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। छात्र और शिक्षक के बीच का रिश्ता बेहद खास होता है। एक गुरू ही अपने शिष्य को ज्ञान के प्रकाशते सतमार्ग पर ले जाता है। ऐसे में गुरू और शिष्य के इस पवित्र बंधन को बॉलीवुड ने भी फिल्मों के माध्यम से दर्शाया है। तो चलिए शिक्षक दिवस के मौके पर आपको बताते हैं ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिन्होंने बड़े पर्दे पर गुरू और शिष्य के बीच के रिश्ते को दर्शाया है।

परिचय: गुलजार निर्देशित इस फिल्म की कहानी नटखट बच्चों को घर पर आकर पढ़ाने और उन्हें सुधारने वाले शिक्षक की थी। फिल्म में शिक्षक का किरदार जितेंद्र ने निभाया था।

इम्तिहान: मदन सिन्हा निर्देशित इस फिल्म में विनोद खन्ना शिक्षक बने थे। कई रुकावटों के बावजूद वह छात्रों के जीवन को सुधारते और संवारते हैं।

सर: महेश भट्ट निर्देशित इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने सर की भूमिका निभाई थी। वह हकलाने की समस्या से जूझ रही स्टूडेंट की दिक्कत को दूर करने की कोशिश करते हैं।

ब्लैक: संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने मूक बधिर लड़की के शिक्षक की भूमिका निभाई थी।

तारे जमीं पर: इस फिल्म में आर्ट टीचर बने आमिर खान ने डिस्लेक्सिया नामक बीमारी के बारे में न सिर्फ जानकारी दी, बल्कि उससे निपटने के तरीकों को भी बताया।

3 इडियट्स: आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी अभिनीत इस फिल्म में विद्यार्थियों पर पढ़ाई के दबाव और किताबी ज्ञान के अलावा, अपनी काबिलियत पर भरोसा करने का संदेश था।

सुपर 30: शिक्षक आनंद कुमार की जिंदगी और उनके सुपर 30 क्लास पर आधारित इस फिल्म में आनंद का किरदार रितिक रोशन ने निभाया था। फिल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया था।

हिचकी: फिल्म में टीचर बनी रानी मुखर्जी का किरदार टारेट सिंड्रोम से पीड़ित होता है। वह गरीब बच्चों को पढ़ाकर उन्हें सही राह पर लाने की कोशिश करती हैं।

छलांग: फिल्म में पीटी टीचर बने राजकुमार राव ने खेल-कूद की अहमियत पर फिल्म में जोर दिया था। आने वाली फिल्म ‘बधाई दो’ में भूमि पेडनेकर पीटी टीचर की भूमिका में होंगी। यह फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘बधाई हो’ की फ्रेंचाइजी फिल्म है।

Edited By: Pratiksha Ranawat