नई दिल्ली, जेएनएन। गणतंत्र दिवस के दिन पूरे देश में एक गज़ब जुनून होता है। बॉलीवुड भी इस मामले कहीं से भी पीछे नहीं है। वह भी लोगों के अंदर देशभक्ति पैदा करने का काम करता है। वह इस रंग को और भी गहरा करता है। फ़िल्मों ना सिर्फ समय-समय पर देश को आईना दिखाने का काम किया है, बल्कि लोगों को प्रेरित करने का काम भी किया है। इसके लिए कई देशभक्ति फ़िल्में भी बनाई गई है। 

किसी भी फ़िल्म को यादगार बनाने का काम हीरे- विलेन से ज्यादा डायलॉग्स करते हैं। ये डायलॉग्स धीरे-धीरे लोगों के अंदर तक पहुंच बनाते हैं। ये फ़िल्मों से निकलकर आम लोगों की भाषा में अपनी पहचान बना लते हैं। लोग फ़िल्म को भूल भी जाएं, लेकिन डायलॉग्स अपनी जगह बचाए रखते हैं। ऐसे में गणतंत्र दिवस के दिन हम आपको कुछ ऐसे डायलॉग्स बता रहे हैं, जो देशभक्ति से ओतप्रोत हैं। आइए जानते हैं...

1. हमारा हिंदुस्तान ज़िंदाबाद था, ज़िंदाबाद है, और ज़िंदाबाद रहेगा ! (गदर एक प्रेम कथा- सनी देओल) 

2. चाहे हमें एक वक़्त की रोटी ना मिले, बदन पे कपड़े ना हो, सर पे छत ना हो ... लेकिन जब देश की आन की बात आती है ... तब हम जान की बाजी लगा देते हैं ...( इंडियन- सनी देओल)

3.आओ झुक कर सलाम करें, उन्होंने जिनके हिस्से में ये मुकाम आया है ... किस कदर खुश नसीब है वो लोग ... खून जिनका वतन के काम आता है ... ( अब तुम्हारे हवाले वतन साथिओ... अक्षय कुमार)

4.ये मुसलमान का खून, ये हिंदू का खून.. अब बता कौन मुसलमान का.... कौन हिंदू का, बता! ( क्रांतिवीर - नाना पाटेकर)

5. हम हाथ मिलाना भी जानते हैं, हाथ उखाड़ना भी ... हम गांधी जी को पूजते हैं, चंद्र शेखर आजाद को भी ... (इंडियन- सनी देओल) 

6. हम तो किसी दूसरे की धरती पर नजर भी नहीं डालते ... लेकिन इतने नालायक भी नहीं ... कोई हमारी धरती मां पर नजर डालें और हम चुप-चाप देखते रहें। (बॉर्डर- सनी देओल) 

7. मुझे स्टेट के नाम सुनाई नहीं देते और दिखाई भी नहीं देते ... सिर्फ एक मुल्क का नाम सुनाई देता है इंडिया ( चक दे इंडियां- शाहरुख़ ख़ान) 

8. हमारे इतिहास में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें कोई इनाम, कोई मेडल नहीं मिला। हम उनका नाम तक नहीं जानते। ना ही उन्हें पहचानते हैं। सिर्फ वतन के झंडे पर अपनी याद छोड़ जाते हैं ( आलिया भट्ट-राजी) 

9. रीलिजन वाला जो कॉलम होता है, उसमें हम बोल्ड में इंडियन लिखते हैं। ( हॉलीडे- अक्षय कुमार)

10.  दूध मांगोगे तो खीर देंगे...कश्मीर मांगोगे तो चीर देंगे ( मां तुझे सलाम- अरबाज़ ख़ान)  

 

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस