नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू भारतीय सिनेमा की उन हीरोइनों में से हैं, जिन्होंने कई फिल्मों को अकेले के दम पर यादगार बनाया है। तापसी पन्नू को बॉलीवु़ड की नई क्वीन कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा। दरअसल तापसी ने भी शुरुआती दिनों में अपने काम के दाम पर मुश्किल के दौर को पार किया है और इस मुकाम को हासिल किया है। साथ ही आज वो अपनी बेबाक जवाब के लिए भी फैंस की पसंद बनी हुई हैं। आज तापसी पन्नू अपना 33वां बर्थडे मना रही हैं और इसी मौके पर जानते हैं कि उनके जीवन और फिल्म जीवन से जुड़ी खास बातें...

तापसी दिल्ली की रहने वाली हैं और उनका जन्म 1 अगस्त 1988 को सिख परिवार में हुआ था। जिस तरह आज तापसी बिना किसी की परवाह किए अपनी बात पर अडिग रहती हैं और सामाजिक मुद्दों पर भी खुलकर अपनी राय देती हैं, वैसे ही वो बचपन में भी थीं। अक्सर खेलकूद में आगे रहने वाली तापसी की दूसरी लड़कियों से लड़ाई होना आम बात थी। खास बात ये है कि फिल्म और मॉडलिंग जगत में आने से पहले तापसी सॉफ्टवेयर इंजीनियर रह चुकी हैं।

हालांकि उन्हें नौकरी में इतना मजा नहीं आया और वो मॉडलिंग के रैंप से ज्यादा प्रभावित हुईं और बाद में एक्ट्रेस बन गईं। तापसी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2010 में की थी, जब वो पहली बार तेलुगू फिल्म 'झूमंडी नादम' में दिखाई दी थीं। तेलुगू सिनेमा में काम करने के बाद तापसी ने तमिल सिनेमा में किया। तमिल सिनेमा में उन्होंने जिस फिल्म में पहली बार काम किया था, उसका नाम था 'आदुकलम'। बता दें कि 'आदुकलम' साल 2011 की ऐसी फिल्म थी, जिसे उस साल के 6 नेशनल अवॉर्ड मिले थे।

तमिल और तेलुगू में काम करने के बाद तापसी ने साल 2013 में फिल्म 'चश्मेबद्दूर' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया और उसके बाद वो लोगों की नजरों में आ गईं। हालांकि उनकी शुरुआत की कुछ फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थीं, जिसकी वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।  तापसी ने खुद इंडिया टुडे के माइंड रॉक्स कार्यक्रम में बताया था कि कुछ फिल्मों के अच्छे प्रदर्शन ना करने की वजह उन्हें अनलकी होने का टैग फेस करना पड़ा था और इस वजह से फिल्म मिलने में दिक्कत हो रही थीं। 

फीमेल जेनरिक फिल्मों से अपनी अलग पहचान बनाने वाली तापसी को अमिताभ बच्चन के साथ आई फिल्म 'पिंक' से खास पहचान मिली। इसके अलावा फिल्म 'रनिंग शादी', 'द ग़ाज़ी अटैक', 'नाम शबाना', 'जुड़वां 2', 'दिल जंगली', 'मुल्क' में उनके किरदार को काफी सराहना मिली। उसके बाद से तापसी लगातार आगे बढ़ रही हैं। अब दर्शकों को उनकी अपकमिंग फिल्म 'सांड की आंख' और 'मिशन मंगल' का इंतजार है।

अपनी फिल्मों की वजह से ही नहीं बल्कि सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय देने के लिए भी कई बार तापसी सुर्खियों में रहती हैं। हाल ही में उन्हें इस वजह ट्रोलर्स का शिकार भी होना पड़ा। वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और उनके काम आदि पर उंगली उठाने वाले ट्रोलर्स को अच्छे से जवाब भी देती हैं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek