मुंबई। 27 अप्रैल को हिंदी सिनेमा के दो लीजेंड फ़िरोज़ ख़ान और विनोद खन्ना की पुण्य तिथि होती है। विनोद खन्ना 2017 में आज ही के दिन यह दुनिया छोड़कर चले गये थे, जबकि फ़िरोज़ ख़ान ने 2009 में इस जहां को अलविदा कहा था। धर्मेंद्र ने दोनों को यादकर एक इमोशनल बात कही है, मगर ज़रा सी चूक हो गयी।

धर्मेंद्र ने एक फोटो शेयर की है, जो इंटरनेट पर घूम रही है। इस फोटो में फ़िरोज़ ख़ान और विनोद खन्ना के साथ अमजद ख़ान भी हैं और तीनों की मृत्यु तिथियां लिखी हुई हैं। हालांकि अमजद ख़ान की मृत्यु तिथि 27 जुलाई है, जो इस फोटो में ग़लत लिखी है। इस फोटो के साथ धर्मेंद्र ने लिखा है- आप सभी की याद आती है। आपके बिना सब खाली लगता है। ग़ौरतलब है कि इन तीनों ही कलाकारों के साथ धर्मेंद्र ने करियर के अलग-अलग दौर में काम किया है। फ़िरोज़ ख़ान के साथ धर्मेंद्र ने आदमी और इंसान, इंटरनेशनल क्रुक और चैलेंज जैसी फ़िल्में की हैं तो विनोद खन्ना के साथ फ़िल्मों की लम्बी लिस्ट है, जिनमें मेरा गांव मेरा देश, रखवाला, पत्थर और पायल, बंटवारा और फरिश्ते जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

वहीं, अमजद ख़ान के साथ तो धर्मेंद्र का नाम सिनेमा के इतिहास में दर्ज़ है। हिंदी सिनेमा की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर और क्लासिक फ़िल्म शोले में धर्मेंद्र ने वीरू और अमजद ने गब्बर सिंह का कालजयी किरदार निभाया था। इसके अलावा चरस, राम बलराम, बग़ावत, सम्राट समेत कई फ़िल्मों में दोनों ने साथ काम किया है। 

27 तारीख़ को रुख़्सत हुए विनोद खन्ना, फ़िरोज़ ख़ान और अमजद ख़ान ने क़ुर्बानी में साथ काम किया था, जो उस दौर की हिट फ़िल्म है। ख़ास बात यह है कि विनोद खन्ना और फ़िरोज़ ख़ान रियल लाइफ़ में भी अच्छे दोस्त थे और दोनों के डेथ एनिवर्सरी भी एक ही दिन आती है। 

Posted By: Manoj Vashisth