मुंबई। संजय लीला भंसाली की पद्मावती को सिर्फ़ देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों का ही ख़ामियाज़ा नहीं भुगतना पड़ा बल्कि सेंसर की कड़क नीति भी फिल्म की निर्धारित रिलीज़ में रूकावट पैदा कर गई थी। लेकिन इस सबका असर ये हुआ है कि सेंसर बोर्ड में सर्टिफिकेट के लिए फिल्मों की लंबी कतार लग गई है, जिसके कारण एक अहम् नियम में राहत देनी पड़ रही है।

सूत्रों के मुताबिक पद्मावती प्रकरण के बाद बड़ी संख्या में आई फिल्मों को पास करने की चुनौती को देखते हुए 68 दिन के भीतर बोर्ड में फिल्म को सब्मिट करने के नियम में थोड़ी राहत दी गई है। ऐसा इसलिए भी करना पड़ा है कि बहुत सारे निर्माताओं ने इस बात की चिंता जताई थी कि उन्होंने अपनी फिल्म की रिलीज़ की डेट घोषित कर दी है और अगर उन्हें समय से सर्टिफिकेट नहीं मिला तो मुश्किल हो जाएगी। बताया जाता है कि सेंसर बोर्ड के पास इस समय फीचर फिल्मस, शॉर्ट फिल्मस, विज्ञापन, ट्रेलर , टीज़र और गानों को मिला कर ऐसे ढाई सौ सब्मिशन हैं, जिनको सेंसर सर्टिफिकेट जारी किया जाना है। जानकारी के मुताबिक सेंसर बोर्ड ने ऐसी फिल्मों को छांट कर अलग कर लिया है, जिनकी रिलीज़ डेट जारी कर दी गई है और अगर 68 दिनों का नियम इन पर लागू होगा तो ये फिल्में समय से नहीं आ पाएंगी। साथ ही सेंसर ने ये सुनिश्चित कर लिया है कि किसी भी फिल्म को उसकी रिलीज़ डेट मिस नहीं करने दी जायेगी। दरअसल सेंसर बोर्ड में ये नियम पहले से ही बना हुआ है लेकिन हाल ही में जब पद्मावती की रिलीज़ की बात आई तो ये जगजाहिर हुआ कि कि फिल्म को 68 दिनों पहले सेंसर में सब्मिट नहीं किया गया। बताया जाता है कि कुछ निर्माताओं ने सेंसर के सामने ये सवाल भी रखा है कि सभी को पता है कि बहुत से ऐसे प्रोड्यूसर्स हैं जो किसी भी कीमत पर 68 दिन पहले अपनी फिल्म सेंसर में जमा नहीं कर सकते और यदि ऐसा है तो कपिल शर्मा की फिरंगी, सनी लियोनी और अरबाज़ खान की तेरा इंतज़ार सहित तीन से चार फिल्में इस हफ़्ते अपने निर्धारित समय पर रिलीज़ ही नहीं हो पाएंगी।

यह भी पढ़ें:दीपिका पादुकोण ने अपनी शादी के बारे में सलमान खान से ये बात शेयर की

बता दें कि सेंसर बोर्ड ने एक दिसंबर को रिलीज़ के लिए तैयार पद्मावती को ये कह कर सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था कि फिल्म को पास करने के लिए दिए गए उनके आवेदन के कागज़ अधूरे हैं। बाद में तमाम हालात को देखते हुए भंसाली और वायकॉम 18 ने फिल्म को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया।

Posted By: Manoj Khadilkar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस