मुंबई। बॉलीवुड में एक रिवाज़ सालों से कायम है कि कलाकारों को उनके हिट किरदारों के उपनाम दे दिये जाते हैं। इसी रिवाज़ ने अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का शहंशाह बना दिया है। अस्सी के दशक में आयी इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन का संवाद- रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं.... काफ़ी मशहूर हुआ था। हालांकि फ़िल्म में ये संवाद बिग बी उन लोगों की औकात याद दिलाने के लिए कहते थे, जो ख़ुद को दुनिया का माई-बाप समझने की भूल कर बैठते हैं। फिलहाल इस संवाद को पर्दे का सच मानते हुए बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों से मिलते हैं, जिनके साथ बिग बी ने पर्दे पर बाप का रिश्ता निभाया है। 

अमिताभ बच्चन के बेटे का किरदार निभाने वाले लेटेस्ट अभिनेता ऋषि कपूर हैं। उमेश शुक्ला निर्देशित फ़िल्म 102 नॉट आउट में अमिताभ जहां 100 साल के बुजुर्ग के रोल में हैं, वहीं ऋषि उनके 70 साल के बेटे बने हैं। टीज़र में दोनों के बीच की केमिस्ट्री बड़ी मज़ेदार दिख रही है, जिसकी बानगी बिग बी का ये संवाद है, मैं दुनिया का पहला बाप हूं, जो अपने बेटे को ओल्ड एज होम में भेज रहा है। वैसे 70 और 80 के दशक में ऋषि ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फ़िल्मों में काम किया है। कभी उनके दोस्त बने तो कभी भाई। अब बेटे के किरदार में देखना दिलचस्प रहेगा। 

यह भी पढ़ें: Valentine Day पर आएगी रणवीर और आलिया की Gully Boy

अमिताभ का ऑनस्क्रीन बेटा बनने का सौभाग्य शाह रुख़ ख़ान को भी नसीब हुआ है। दोनों ने कई फ़िल्मों में साथ काम किया है, लेकिन कभी ख़ुशी कभी ग़म में शाह रुख़ बिग बी के आदर्श बेटे के किरदार में नज़र आये। करण जौहर निर्देशित इस फै़मिली ड्रामा में जया बच्चन शाह रुख़ की मां बनीं। इसी फ़िल्म में रितिक रोशन भी अमिताभ के बेटे के किरदार में दिखे। 

ऐश्वर्या राय की वजह से सलमान ख़ान की बच्चन परिवार के साथ रिश्तों की कड़ी उलझी रही है, मगर इसका असर उनकी प्रोफेशनल लाइफ़ पर नहीं दिखा। अमिताभ, सलमान के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करते रहे हैं। बाबुल और बागवान में सलमान, बिग बी के बेटे बने। हालांकि बागवान में सलमान को बिग बी का गोद लिया हुआ बेटे दिखाया गया था। वक़्त- रेस अगेंस्ट टाइम में अक्षय कुमार ने अमिताभ बच्चन के बिगड़ैल बेटे का रोल निभाया, जो हमेशा अपनी ज़िम्मेदारियों से भागता है। विपुल शाह निर्देशित इस फ़िल्म में प्रियंका चोपड़ा अक्षय की प्रेमिका और पत्नी के किरदार में नज़र आयीं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में रियल लाइफ़ की रेड, सच्ची घटनाओं पर बनीं 10 यादगार फ़िल्में

 

विनोद खन्ना ने अमिताभ बच्चन के साथ कई यादगार फ़िल्में दी हैं। उनके बेटे अक्षय खन्ना ने भी बिग बी के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया। युद्धबंदियों पर आधारित फ़िल्म दीवार में बिग बी, अक्षय के पिता बने। इस फ़िल्म का निर्देशन मिलन लूथरिया ने किया। संजय मांजरेकर निर्देशित विरुद्ध में जॉन अब्राहम अमिताभ बच्चन के बेटे के रोल में नज़र आये थे। हालांकि फ़िल्म में उनके किरदार की मौत हो जाती है। शर्मिला टैगोर बिग बी की पत्नी और जॉन की मां के किरदार में थीं।

बुड्ढा होगा तेरा बार में सोनू सूद ने अमिताभ के बेटे का किरदार प्ले किया। सोनू फ़िल्म में पुलिस अफ़सर थे, जबकि बिग बी गैंगस्टर बने थे। अमिताभ के रियल लाइफ़ बेटे अभिषेक बच्चन ने भी पर्दे पर उनके बेटे का किरदार निभाया है। कभी अलविदा ना कहना, सरकार और सरकार राज में अभिषेक बिग बी के बेटे के किरदार में थे। वैसे ख़ुद अमिताभ बच्चन ने भी पर्दे पर अपने ही बेटे के रोल में दिख चुके हैं। आख़िरी रास्ता, सूर्यवंशम और देशप्रेमी जैसी फ़िल्मों में अमिताभ ने पिता-पुत्र के डबल रोल प्ले किये थे। 

Posted By: Manoj Vashisth