नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन इंडस्ट्री की जानी अभिनेत्री हैं। विद्या आज जिस मुकाम पर हैं यहां तक पहुंचने के लिए यकीनन हर स्टार की तरह उन्होंने भी जी तोड़ मेहनत की होगी। अगर हम ये कहें कि विद्या उन अभिनेत्रियों में एक हैं जो अकेले किसी भी फिल्म को चलाने का माद्दा रखती हैं, तो गलत नहीं होगा। आज भले ही विद्या बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं, लेकिन उनकी जंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्हें अपने शरीर से नफरत हो गई थी। उन्हें भी बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा था। उस बारे में एक्ट्रेस ने मिड डे खुलकर बात की है।

‘मुझे अपने शरीर से नफरत हो गई थी’

एक्ट्रेस ने बताया, ‘लबे वक्त तक मुझे अपने शरीर से नफरत हो गई थी क्योंकि मैं बहुत मोटी थी। जब मैं छोटी थी लोग मुझे क्यूट कहते थे तो अटेंशन पाकर मुझे अच्छा लगता है। जब मैं बड़ी हुई तो लोग मुझे बोलने लगे कि मेरा चेहरा अच्छा है पर मैं अपना वज़न कम क्यों नहीं कर लेती। मुझे लगा था मेरी फिल्में न चलने का कारण मेरा शरीर है। एक वक्त पर आकर तो मुझे मेरा शरीर सबसे बड़ी पेरशानी लगने लगा था।

‘परिवार को होने लगी थी फिक्र’

‘जब मैं 17 साल की हुई तो किसी ने मुझे सलाह दी कि अगर मैं रोज़ 10 लीटर पानी पियूं तो मेरा वज़न कम हो जाएगा। मैंने हर रात ऐसा किया तो मुझे उल्टी होने लगीं। मेरे परिवार फिक्र होने लगी। जब मैंने इस सब के बारे में बताया तो वो मुझे डॉक्टर के पास ले गए। उसके बाद जब मैंने ऐसा करना बंद कर दिया तो मेरा वज़न फिर बढ़ गया। मेरा शरीर ही ऐसा है, हार्मोनल इश्यू की वजह से मेरा वज़न ज्यादा कम नहीं हो पाता’।

‘डायरेक्टर ने वज़न कम करने के लिए कहा’

‘'डर्टी पिक्चर' के बाद मुझे ये एहसास हुआ कि वज़न ज्यादा होने के बावजूद मैं सेक्सी लग सकती हूं। लेकिन 2012 से 2019 का वक्त मेरे लिए बहुत मुश्किल था। हर फिल्म से पहले डायरेक्टर मुझे वज़न कम करने के लिए कहते। मैं वज़न कम करने के लिए सब कुछ करती थी। खाने का, सोने का, हर चीज़ का ध्यान रखती थी। आखिरकार मैंने उनसे बोलना शुरू कर दिया कि वज़न कम नहीं होगा। फिर मैंने सेशन लेना शुरू किया। मैं फोन पर सेशन्स लिया करती थी। उन सेशन ने मुझे मेरी ताकत का एहसास कराया’।

‘फिर मैंने सब कुछ करना छोड़ दिया’

‘2019 में मुझे ये एहसास हुआ कि मैं अब भी एक अभिनेता बनने के सपने में जी रही हूं और इसके अलावा कुछ और मायने नहीं रखता। ये शरीर मुझे ज़िंदा रखता है। इसलिए मैंने एक्सरसाइज़ करना बंद कर दी। मैं वो सब खाती हूं जो मेरा खाने को मन करता है, और इस वजह से मेरा हारमोन बैलेंस रहता है। मेरा दो किलो वज़न कम हुआ है’। Photo- Vidya Insta

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस