Move to Jagran APP

Soorma Trailer: हॉकी खिलाड़ी पर बनी इस फिल्म में दिलजीत का दम

तापसी पन्नू ने भी अपना जुड़वा 2 वाला चोला उतार कर मैदान में स्टिक और गेंद से दोस्ती कर ली है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 03:52 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 11:43 AM (IST)
Soorma Trailer: हॉकी खिलाड़ी पर बनी इस फिल्म में दिलजीत का दम
Soorma Trailer: हॉकी खिलाड़ी पर बनी इस फिल्म में दिलजीत का दम

मुंबई। हिंदी सिनेमा अब बायोपिक से भरने लगा है और उसी कड़ी में एक नाम जुड़ गया है भारतीय हॉकी  के बेहतरीन ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह का। उनके जीवन पर एक फिल्म बनाई गई है सूरमा, जिसका ट्रेलर सोमवार को जारी किया गया।

loksabha election banner

भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह पर बनी बायोपिक सूरमा में दिलजीत दोसांझ ने मुख्य भूमिका निभाई है। शाद अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में तापसी पन्नू, अंगद बेदी, विजय राज और कुलभूषण खरबंदा की अहम् भूमिका है। पंजाब के सिंगर एक्टर दिलजीत ने फिल्म उड़ता पंजाब के जरिये अपने अभिनय का एक नज़ारा दिखाया था और इस फिल्म में वो पूरी तरह हॉकी खिलाड़ी और उसके साथ हुए हादसे को दिखाने की कोशिश में हैं। तापसी पन्नू ने भी अपना जुड़वा 2 वाला चोला उतार कर मैदान में स्टिक और गेंद से दोस्ती कर ली है। फिल्म में वो हरप्रीत की भूमिका में हैं। ये फिल्म पूरी संदीप सिंह की कहानी है और 13 जुलाई को रिलीज़ हो रही है। करीब ढाई मिनट के जारी किये गए इस ट्रेलर को आप यहां देख सकते हैं –

कौन हैं संदीप सिंह

साल 1986 में हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पैदा हुए संदीप सिंह को भारतीय हॉकी के बेहतरीन ड्रैग फ्लिकर में से एक माना जाता रहा है। पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करने में उन्हें महारथ हासिल था। साल 2004 में क्वालालम्पुर के सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट से अपना इंटरनेशनल करियर शुरू करने वाले भारतीय टीम के इस फुल बैक ने कई मौको पर भारत को जीत दिलाई। साल 2006 में शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में गोली लगने के बाद वो अपाहिज हो गए थे और व्हीलचेयर पर चलना पड़ता था लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और फिर से हॉकी के मैदान में अपना वही जोश दिखाया।

 

संदीप का रोल कर रहे दिलजीत ने इस फिल्म के बारे में बताया था कि उन्हें जब यह फिल्म पहले ऑफ़र की गई थी तो उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था। दिलजीत कहते हैं कि मुझे उस वक़्त पूरी कहानी का पता नहीं था और मुझे लगा कि अभी बॉलीवुड में तो बस शुरुआत की है। अभी मैं इस तरह की फिल्मों के लायक नहीं हूं। लेकिन जब फिल्म के मेकर्स ने पूरी कहानी सुनाई तो मैं हैरान था। मुझे तो इस बात की जानकारी ही नहीं थी कि किस तरह से संदीप को गोली लगी थी और उसके बाद वह फिर से दोबारा उठ कर खड़े हुए थे। फिर उन्होंने देश को वह सम्मान दिलाया। दिलजीत कहते हैं कि हॉकी का पूरा खेल ही आपकी कमर पर टिका है। दिलजीत ने यह भी स्वीकारा कि यह हमारे लिए बेहद दुखद है कि हमें ऐसे लीजेंड की कहानी पता ही नहीं थीं।

यह भी पढ़ें: Box Office: टॉयलेट एक प्रेम कथा ने चीन में सिर्फ़ तीन दिनों में मचाया ये तहलका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.