मुंबई। 23 जून को रिलीज़ हुई सलमान ख़ान की 'ट्यूबलाइट' इसके नाम के मुताबिक़ चल रही है। आते ही बॉक्स ऑफ़िस पर छा जाने वाले सलमान को इस बार 100 करोड़ तक पहुंचने के लिए जूझना पड़ा रहा है। आलम ये है कि रिलीज़ के चार दिन में भी फ़िल्म इस माइलस्टोन तक नहीं पहुंच सकी है। और तो और, ईद के दिन यानि 26 जून को भी सलमान के फ़ैंस के बीच फ़िल्म के लिए कोई ख़ास जोश नज़र नहीं आया। 

ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक़, ईद पर 'ट्यूबलाइट' को सिर्फ़ 19.09 करोड़ ही मिल सके हैं, जो ओपनिंग से भी कम है। इसके साथ चार दिन में सलमान की 'ट्यूबलाइट' 83.86 करोड़ ही जमा कर सकी है। कबीर ख़ान डायरेक्टेड 'ट्यूबलाइट' हॉलीवुड फ़िल्म 'लिटिल बॉय' का हिंदी एडेप्टेशन है।

यह भी पढ़ें: आमिर ख़ान की दंगल बनी 2000 करोड़ जमा करने वाली पहली इंडियन फ़िल्म

आइए, 'ट्यूबलाइट' की रौशनी में नज़र डालते हैं हॉलीवुड फ़िल्मों के ऐसे रीमेक्स पर जो भारतीय दर्शकों के पैमाने पर खरे नहीं उतरे।

इसी साल हॉरर फ़िल्म 'दोबारा' रिलीज़ हुई, जो 'ऑक्यूलस' का ऑफ़िशियल रीमेक है। प्रवाल रमन डायरेक्टेड 'दोबारा' में हुमा कुरैशी और साक़िब सलीम ने लीड रोल्स निभाये। सगे भाई-बहन की इस हॉरर जर्नी को भारतीय दर्शकों ने इग्नोर कर दिया। 

यह भी पढ़ें: इन बॉलीवुड स्टार्स की चमक विदेशों में भी, ज़बर्दस्त फ़ैन फॉलोइंग

 

मशहूर हॉलीवुड फ़िल्म 'स्टेप मॉम' का ऑफ़िशियल रीमेक वी आर फ़ैमिली को सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डायरेक्ट किया था। फ़िल्म में करीना कपूर, काजोल और अर्जुन रामपाल ने लीड रोल्स निभाये। मगर एक्स्ट्रामेरिटल अफ़ेयर के इस फ़ैमिली ड्रामा को इंडियन ऑडिएंस ने पूरी तरह नकार दिया। करीना ने फ़िल्म में जूलिया रॉबर्ट्स वाला किरदार निभाया था, जबकि काजोल सूज़न सेरेंडन और अर्जुन ल्यूक हैरीसन वाले रोल में थे।

I Know What You Did Last Summer हॉलीवुड थ्रिलर फ़िल्मों में ख़ास जगह रखती है। इसका हिंदी रीमेक 'कुछ तो है' टाइटल से बना। अनुराग बसु डायरेक्टेड फ़िल्म में तुषार कपूर, ईशा देओल और अनीता हसनंदिनी ने लीड रोल्स निभाये थे। 'कुछ तो है' बॉक्स ऑफ़िस पर कोई असर पैदा नहीं कर सकी।

यह भी पढ़ें: सलमान को 8 सालों में मिल चुकी है 1400 करोड़ की ईदी, इस फ़िल्म से बने मोस्ट वांटेड

सलमान ख़ान की फ़िल्म 'गॉड तुसी ग्रेट हो', हॉलीवुड फ़िल्म'ब्रूस ऑलमाइटी' का अनऑफ़िशियल रीमेक थी। रूमी जाफ़री डायरेक्टेड फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, सोहेल ख़ान और प्रियंका चोपड़ा मुख्य किरदारों में नज़र आये थे। मगर, 'गॉड तुसी ग्रेट हो' को बॉक्स ऑफ़िस पर गॉड भी नहीं बचा सके। वैसे 'ब्रूस आलमाइटी' में जिम कैरी और मॉर्गन फ्रीमैन ने लीड रोल्स निभाये थे।

विपुल शाह डायरेक्टेड 'एक्शन रीप्ले' में अक्षय कुमार और ऐश्वर्या राय बच्चन ने लीड रोल्स निभाये थे। 'बैक टू द फ्यूचर' पर बेस्ड फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कामयाब नहीं हो सकी। हालांकि, तब विपुल शाह ने दावा किया था कि फ़िल्म एक गुजराती प्ले पर आधारित है।

यह भी पढ़ें: बाहुबली की देवसेना समेत इन 5 ब्यूटीज़ की वापसी का बॉलीवुड को है इंतज़ार

 

यशराज बैनर की फ़िल्म 'दिल बोले हड़िप्पा' अमेरिकन टीन फ़िल्म 'शी इज़ द मैन' से प्रेरित थी। अनुराग सिंह डायरेक्टेड फ़िल्म में रानी मुखर्जी और शाहिद कपूर ने मुख्य किरदार निभाये थे। फ़िल्म में रानी का किरदार क्रिकेटर बनने के लिए लड़का बनकर रहता है। फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर नहीं चली।