नई दिल्ली, जेएनएन। सुशांत सिंह राजपूत के निधन को आज (14 अगस्त) को दो महीने पूरे हो गये। इन दो महीनों में बहुत कुछ हुआ। शुरुआत में मामला सुसाइड और डिप्रेशन का लगा था। पुलिस ने भी इसी लाइन पर जांच शुरू की थी, मगर सुशांत के परिजनों और फैंस ने सोशल मीडिया के ज़रिए सुशांत की मौत की जांच किसी निष्पक्ष एजेंसी से करवाने की मांग की। इस केस में मोड़ तब आया, जब जुलाई के अंत में उनके पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती और 5 अन्य के ख़िलाफ़ नामजद रिपोर्ट दर्ज़ करवाई। इसके बाद इस केस में लगातार नये मोड़ आ रहे हैं और खुलासे हो रहे हैं।  सुशांत सिंह राजपूत केस में दो महीनों में क्या-क्या हुआ, जानिए नीचे दी गयी टाइमलाइन। 

14 जून- सुशांत का मृत शरीर उनके फ्लैट पर मिला। शुरुआती जांच में आत्महत्या का मामला। सुसाइड नोट ना मिलने पर जांच शुरू।

17 जून- बिहार के एक वकील ने 8 लोगों के ख़िलाफ़ अदालत में याचिका डाली। इन पर सुशांत को मौत की तरफ धकेलने का आरोप था। इनमें सलमान ख़ान, करण जौहर और एकता कपूर ने नाम शामिल।

19 जून- महाराष्ट्र सरकार के होम मिनिस्टर अनिल देशमुख ने पेशेवर रंजिश के एंगल से जांच करवाने का एलान किया। पुलिस ने यशराज फ़िल्म्स से सुशांत के कॉन्ट्रेक्ट के पेपर मांगे।

24 जून- फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आयी। किसी संघर्ष या बाहरी चोटों के निशान नहीं मिले। मौत की वजह एस्फिक्सिया यानि दम घुटना कंफर्म की गयी।

7 जुलाई- संजय लीला भंसाली से बांद्रा पुलिस ने पूछताछ की। भंसाली ने बताया कि 4 फ़िल्में उन्हें ऑफ़र की थीं, मगर वो एक भी नहीं कर सके।

9 जुलाई- भाजपा सांसद डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर सीबीआई इंक्वायरी की मांग की। सोशल मीडिया में इस पहल का भारी स्वागत।

10 जुलाई- दिल बेचारा की हीरोइन संजना सांघी से पुलिस की पूछताछ। संजना को लेकर मीटू में राजपूत का नाम आया था। हालांकि संजना ने बाद में उनका नाम क्लियर किया।

16 जुलाई- सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने ट्विटर पर गृहमंत्री अमित शाह से सीबीआई जांच की मांग की। रिया को इस दौरान सोशल मीडिया में ख़ूब ट्रोल किया जाता रहा। उनके लिए अपशब्दों का भी इस्तेमाल किया गया।

21 जुलाई- सुशांत को न्याय दिलाने के लिए फैंस से दिया जलाने की अपील। अंकिता लोखंडे ने दिया जलाकर न्याय की मांग की। 

23 जुलाई- कंगना रनोट ने वीडियो के ज़रिए बॉलीवुड में नेपोटिज़्म का मुद्दा उछाला। करण जौहर, आदित्य चोपड़ा और सलमान ख़ान पर हमला बोला। आलिया भट्ट की ट्रोलिंग। भारी संख्या में फॉलोअर्स का कम हुए।

 

24 जुलाई- सुशांत की आख़िरी फ़िल्म दिल बेचारा डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़। फ़िल्म को भारी रिस्पांस।

26 जुलाई- डॉ. सुब्रमण्यम की सीबीआई जांच की मांग पीएम ऑफ़िस ने स्वीकार की।

27 जुलाई- मुंबई पुलिस को मिली विसरा रिपोर्ट में किसी साजिश की आशंका से इनकार। महेश भट्ट से पूछताछ। फ़िल्ममेकर ने कहा कि वो दो बार सुशांत से मिले थे।

28 जुलाई- सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शोविक चक्रवर्ती, बिज़नेस मैनेजर श्रुति मोदी और हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा के ख़िलाफ़ पुलिस रिपोर्ट दर्ज़ करवाई। आत्महत्या के लिए उकसाने और बैंक खाते में गड़बड़ी करने का आरोप।

29 जुलाई- रिया चक्रवर्ती ने केस पटना से मुंबई ट्रांसफर करने के लिए याचिका डाली। मामले को बिहार पुलिस के अधिकार क्षेत्र से बाहर बताया।

1 अगस्त- सोशल मीडिया और मीडिया ट्रायल से परेशान रिया चक्रवर्ती ने वीडियो पोस्ट करके कानून और ईश्वर में भरोसा जताया। 

5 अगस्त- केंद्र ने बिहार सरकार की सीबीआई जांच करवाने की अनुशंसा को स्वीकार किया। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस और मुंबई पुलिस के केस की विस्तृत रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा।

6 अगस्त- सीबीआई ने रिया समेत 6 लोगों के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज़ की। 

7 अगस्त- रिया और भाई शोविक की प्रवर्तन निदेशालय मुंबई में पेशी। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में पूछताछ।

10 अगस्त- शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि बिहार सरकार का मामले से कोई लेना-देना नहीं। उन्होंने मुंबई पुलिस की जांच पर भरोसा करने की गुज़ारिश की।

11-13 अगस्त- सुप्रीम कोर्ट में रिया की याचिका पर सुनवाई। रिया ने एफिडेविट में सोशल मीडिया ट्रायल पर रोक लगाने की गुज़ारिश की। रिया की ओर से कहा गया कि जिन आरोपों में रिपोर्ट दर्ज़ है, उनका पटना से संबंध नहीं। बिहार पुलिस ने जवाब दाखिल किया। सीबीआई ने जवाब दाखिल कर अपनी और ईडी की जांच जारी रखने के निर्देश देने की गुज़ारिश की। सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने सोशल मीडिया में सीबीआई जांच के लिए अभियान छेड़ा।

14 अगस्त- सुशांत की बहन श्वेता ने सुशांत को न्याय दिलवाने के हाथ जोड़कर तस्वीर पोस्ट करने और 15 अगस्त की सुबह 10 बजे ग्लोबल प्रार्थना का आह्वान किया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस