मुंबई। ढाई किलो के हाथ वाले सनी देओल ने शुक्रवार को अपने फ़ैंस को मालामाल कर दिया है। उनकी दो फ़िल्मों के टीज़र रिलीज़ हुए हैं। यह फ़िल्में हैं मोहल्ला अस्सी और भैयाजी सुपरहिट। ख़ास बात यह है कि दोनों फ़िल्मों में सनी बिल्कुल अलग किरदारों में नज़र आएंगे। ये दोनों ही फिल्में काफ़ी वक़्त से निर्माणाधीन थीं।

पहले बात करते हैं मोहल्ला अस्सी की। दर्शकों को डबल अपने विषय और विवादित संवादों की वजह से अटकी पड़ी सनी देओल की फ़िल्म 'मोहल्ला अस्सी' के अच्छे दिन आ गये हैं। फ़िल्म इसी महीने नवम्बर में रिलीज़ हो रही है और अब इसका टीज़र आ गया है। सनी देओल ने इस टीज़र को सोशल मीडिया में शेयर करते हुए 'मोहल्ला अस्सी' में सबका स्वागत किया है। 'मोहल्ला अस्सी' दरअसल वाराणसी का एक बेहद मशहूर घाट अस्सी है, जो काशी की स्थानीय संस्कृति का एक प्रतीक है। फ़िल्म को डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने निर्देशित किया है, जिनके नाम चाणक्य जैसा धारावाहिक और पिंजर जैसी फ़िल्में हैं। सेंसर बोर्ड के साथ विवाद की वजह से 'मोहल्ला अस्सी' काफ़ी वक़्त से रुकी हुई थी। फ़िल्म में किरदारों की बातचीत में स्थानीय लहज़े और भाषा का प्रयोग किया गया है, जिसकी वजह से कुछ आपत्तिजनक शब्द संवादों में आ गये हैं। वहीं, फ़िल्म के कुछ दृश्यों को लेकर भी विवाद हुआ था। 

तीर्थनगरी काशी में फ़र्ज़ी गुरुओं पर कमेंट करने वाली इस फ़िल्म में सनी देओल संस्कृत के टीचर के रोल में हैं, जो रूढ़िवादी सोच रखता है। दर्शक सनी को पहली बार इस अंदाज़ में देखेंगे। हालांकि काशी से उनका रिश्ता काफ़ी पुराना रहा है। 'घातक' में उन्होंने वाराणसी के युवक का ही रोल निभाया था, जबकि 'अर्जुन पंडित' में भी सनी संस्कृत के विद्वान और प्रोफेसर के किरदार में थे, मगर 'मोहल्ला अस्सी' में सनी एक अलग ही रंग में नज़र आने वाले हैं। 

यह फ़िल्म मशहूर साहित्यकार डॉ. काशीनाथ सिंह के व्यंगात्मक शैली में लिखे उपन्यास 'काशी का अस्सी' पर आधारित है। फ़िल्म में रवि किशन और साक्षी तंवर अहम किरदारों में हैं। साक्षी, सनी देओल की पत्नी का रोल निभा रही हैं। नब्बे के दशक की शुरुआत में हुईं प्रमुख सियासी घटनाओं 'मंडल कमीशन' और अयोध्या में विवादित ढांचे के गिरने के रेफ़रेंस को कहानी में शामिल किया गया है।

2015 में दिल्ली हाईकोर्ट ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोपों के चलते फ़िल्म की रिलीज़ को बैन कर दिया था। फ़िल्म ऑनलाइन लीक भी हुई थी, जिसकी वजह से तमाम विवाद खड़े हुए थे। पिछले साल दिसम्बर में दिल्ली हाईकोर्ट ने एक कट और एडल्ट सर्टिफिकेट के साथ फ़िल्म को रिलीज़ करने की अनुमति दी थी। 

नीरज पाठक निर्देशित भैयाजी सुपरहिट कॉमेडी एक्शन जॉनर की एक विशुद्ध मसाला फ़िल्म है, जिसमें सनी चित-परिचित अंदाज़ में दिखेंगे। फ़िल्म में उनका डबल रोल है। साथ में प्रीति ज़िंटा, अमीषा पटेल और अरशद वारसी और श्रेयस तलपड़े भी हैं। दशहरे पर रिलीज़ हो रही फ़िल्म का टीज़र सनी ने शेयर किया है।

सनी इससे पहले अपनी होम प्रोडक्शन फ़िल्म 'यमला पगला दीवाना फिर से' में नज़र आये थे, जो बॉक्स ऑफ़िस फ्लॉप रही।

Posted By: Manoj Vashisth